Home बिजनेस भारत की सबसे बड़ी सौर पीवी मॉड्यूल विनिर्माता वारी एनर्जीज़ ने टेक्सास...

भारत की सबसे बड़ी सौर पीवी मॉड्यूल विनिर्माता वारी एनर्जीज़ ने टेक्सास में किया 3-गीगावाट मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा का निर्माण और एक ऐतिहासिक बहु-वर्षीय ऑफटेक समझौते पर किया हस्ताक्षर

54
0
Google search engine

ह्यूस्टन, टेक्सास/मुंबई, दिसंबर 25, 2023 – भारत की सबसे बड़ी सौर पीवी मॉड्यूल विनिर्माता और अमेरिका के लिए प्रमुख आपूर्तिकर्ता, वारी एनर्जीज़ (“वारी”) ने आज घोषणा की कि वह ह्यूस्टन के इलाके में अपनी पहली अमेरिकी विनिर्माण इकाई स्थापित करेगी। ब्रुकशायर शहर में स्थित इस इकाई में 2024 के अंत तक सालाना 3 गीगावाट के सौर मॉड्यूल बनाने की प्रारंभिक क्षमता होगी। वारी ने अपने वार्षिक मॉड्यूल विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने के लिए अगले चार वर्षों में 1 अरब डॉलर तक निवेश करने की योजना बनाई है ताकि  2027 तक 5 गीगावॉट तक का उत्पादन किया जा सके और आईएस तरह यह अमेरिका की सबसे बड़ी सौर मॉड्यूल विनिर्माण संयंत्रों में से एक बन जाएगा। वारी में एक एकीकृत यू.एस.-निर्मित सौर सेल इकाई भी शामिल होगी जिसके 2025 तक चालू होने की उम्मीद है। कुल मिलाकर, वारी की नई इकाई के पूरी क्षमता से काम करने पर अमेरिका में कुल 1,500 से अधिक लोगों को रोज़गार मिलने की उम्मीद है।

वारी की अमेरिकी सौर बाज़ार में उल्लेखनीय उपस्थिति है। वारी ने अब तक अपने मौजूदा भारतीय संयंत्र से अमेरिकी ग्राहकों को 4 गीगावॉट से अधिक मॉड्यूल की आपूर्ति की है। वारी के महत्वाकांक्षी अमेरिकी विस्तार को एसबी एनर्जी के साथ दीर्घकालिक आपूर्ति समझौते से लाभ मिलेगा, जो एक अग्रणी जलवायु बुनियादी ढांचा और प्रौद्योगिकी मंच है और इसके परिचालन में 2 गीगावॉट से अधिक सौर ऊर्जा, निर्माण में 1 गीगावॉट और इसके अलावा अमेरिका में 15 गीगावॉट से अधिक सौर ऊर्जा और भंडारण का विकास हो रहा है। वारी इस संयंत्र के चालू होने के बाद अगले 5 वर्षों में एसबी एनर्जी को मल्टी-जीडब्ल्यू सौर मॉड्यूल की आपूर्ति करेगी, जिसके 2024 में स्थापित होने की उम्मीद है। यह समझौता घरेलू आपूर्ति श्रृंखला में एसबी एनर्जी के नेतृत्व को और बढ़ाएगा और परियोजनाओं की बढ़ती पाइपलाइन के लिए मॉड्यूल की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा।

वारी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हितेश दोषी ने कहा, “हमें अमेरिकी घरेलू सौर विनिर्माण के लिए वारी की इस महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता पर गर्व है। एसबी एनर्जी के मिशन और कद की कंपनी के साथ साझेदारी में, वारी टेक्सास में एक सौर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दे रही है। अमेरिका के इस राज्य ने स्वच्छ ऊर्जा विनिर्माण में अग्रणी स्थान हासिल किया है।

एसबी एनर्जी के सह-मुख्य कार्यकारी अभिजीत साठे ने कहा  हमें सौर मॉड्यूल के अग्रणी वैश्विक आपूर्तिकर्ता वारी के साथ अपनी अमेरिकी आपूर्ति श्रृंखला का विस्तार करते हुए खुशी हो रही है। हमें अपने  दीर्घकालिक आपूर्ति समझौतों के ज़रिये अमेरिका की बढ़ती सौर आपूर्ति श्रृंखला और अच्छे वेतन वाली विनिर्माण नौकरियों का समर्थन करने पर गर्व है। वारी अमेरिका और भारत की कुछ सबसे बड़ी सौर परियोजनाओं में बेहतर प्रौद्योगिकी प्रदान करने की अपनी प्रमाणित उपलब्धियों के साथ जुड़ रही है।”

वारी सोलर अमेरिकाज़ इंक के निदेशक मंडल के सदस्य सुनील राठी ने कहा, “इन सौर मॉड्यूल के विनिर्माण में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश प्रमुख घटकों को घरेलू बाज़ार से लिया जाएगा, जिसमें आंशिक रूप से मुद्रास्फीति कटौती अधिनियम से मदद मिलेगी। ह्यूस्टन के क्षेत्र में नए संयंत्र की स्थापना कर, वारी महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियां ला रही है जो अमेरिकी सौर उत्पादन को बढ़ावा देंगी और इससे अमेरिका में रोज़गार वृद्धि में मदद मिलेगी और विदेशी स्रोतों पर निर्भरता कम होगी। हम अमेरिका और उसकी स्वच्छ ऊर्जा की बढ़ती मांग के प्रति प्रतिबद्ध हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here