Home बिजनेस ‘फ्यूचर इज़ लाईव’- वी ने इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2024 में किया इनोवेशन,...

‘फ्यूचर इज़ लाईव’- वी ने इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2024 में किया इनोवेशन, टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी की क्षमता का प्रदर्शन

16 views
0
Google search engine

इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस (आईएमसी) 2024 के पहले दिन, जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वी ने इस बात पर रोशनी डाली कि किस तरह से यह आधुनिक टेक्नोलॉजी जैसे 5G और IoT का उपयोग कर उद्योगों को नया आयाम दे रहा है और उनके रोज़मर्रा के अनुभव को बेहतर बना रहा है।

इस साल आईएमसी की थीम है ‘द फ्यूचर इज़ नाओ’ जो वी द्वारा तुरंत आधुनिक तकनीकी समाधान उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। वे समाधान जो आज के दौर की चुनौतियों को दूर कर तुरंत सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करते हैं। शो के लिए वी की थीम ‘फ्यूचर इज़ लाईव’ दर्शाती है कि किस तरह से यह कारोबारों एवं लोगों के जीवन और उनके काम में बदलाव ला रहा है, उन्हें आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ कनेक्ट कर रहा है।

छोटे और मध्यम उद्यम भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हालांकि इनमें से बहुत से उद्यम ऐसे हैं जिनके पास कारोबार के विकास को गति प्रदान करने के लिए डिजिटल टूल्स उपलब्ध नहीं हैं। कंपनी 2022 में लॉन्च किए गए वी बिज़नेस के ‘रैडी फॉर नेक्स्ट’ प्रोग्राम का प्रदर्शन कर रही है, जो फ्री डिजिटल अडवाइज़री सेवाएं प्रदान कर इस अंतर को दूर करता है। यह प्रोग्राम अपनी शुरूआत के बाद से 16 सेक्टरों में 1.6 लाख एमएसएमई के साथ साझेदारी कर चुका है। यह ‘रैडी फॉर नेक्स्ट’ के एमएसएमई ग्रोथ इनसाईट स्टडी (वॉल्युम  2.0 2024) से डिजिटल मच्योरिटी इंडैक्स का प्रदर्शन कर रहा है जो एमएसएमई को उनके कारोबार की डिजिटल तत्परता को समझने में मदद करता है और उन्हें सेक्टोरल रूझान प्रदान करता है।

वी अपने रिमोट हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी समाधान -‘क्लिनिक इन अ बैग’ का प्रदर्शन भी कर रहा है, जिसके ज़रिए डॉक्टर रियल-टाईम में मरीज़ों की जांच कर सकते हैं, फिर चाहे वे किसी भी लोकेशन पर हों। इस तरह दूर-दराज के इलाकों में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी की समस्या हल करने और इन इलाकों तक किफ़ायती स्वास्थ्येसवाएं पहुंचाने में मदद मिलती है। आन्ध्र प्रदेश के कृष्णा ज़िले में एक गांव में आयोजित हेल्थ कैम्प से लाईव फीड के ज़रिए वी दर्शा रहा है कि किस तरह दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद डॉक्टर वीडियो कॉल के ज़रिए कन्सलटेशन दे सकते हैं। इस सुविधा के माध्यम से 30 से अधिक मेडिकल टेस्ट किए जा सकते हैं जिनमें वाइटल, कार्डियक, पल्मोनरी फंक्शन, ब्लड टेस्ट और स्क्रीनिंग शामिल हैं। रु 250 से भी कम कीमत पर उपलब्ध ये सुविधाएं लाखों ग्रामीणों को लाभान्वित कर रही हैं, जिनके लिए प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर सुलभ नहीं होते और स्वास्थ्यसेवाओं का लाभ उठाना चुनौती होती है।

अक्षय मूंद्रा, सीईओ, वी ने कहा, ‘‘वी में हम आधुनिक कनेक्टिविटी की क्षमता का लाभ उठाकर उद्योगों में सकारात्मक बदलाव और लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आईएमसी में प्रदर्शित हमारे  समाधान वास्तविक दुनिया पर प्रभाव उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो सभी के लिए कनेक्टेड, प्रभावी दुनिया का निर्माण कर भविष्य को बेहतर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।’

लाईव डेमोन्स्ट्रेशन एवं इंटरैक्टिव अनुभवों के माध्यम से आईएमसी में मौजूद उपस्थितगण प्रत्यक्ष रूप से देख सकते हैं कि किस तरह से वी के आधुनिक समाधान लोगों के रोज़मर्रा के जीवन को बेहतर बना रहे हैं। संगठनों की संचालन दक्षता बढ़ाकर उन्हें बेहतर अनुभव प्रदान कर रहे हैं। ‘क्लिनिक इन अ बैग’ और ‘रैडी फॉर नेक्स्ट’ एमएसएमई प्रोग्राम के अलावा अन्य प्रदर्शित समाधानों में शामिल हैं-

  • यात्रा का इमर्सिव अनुभव- वी ने आधुनिक 360 डिग्री इमर्सिव डोम स्थापित किया है जो दर्शकों को एक अलग दुनिया में ले जाता है, टेक्नोलॉजी की पावर क साथ लोगों को विभिन्न स्थानों और आयोजनों का अनुभव प्रदान करता है, अन्यथा वे अपनी आर्थिक, स्वास्थ्य, जलवायु/ भौतिक चुनौतियों के चलते इनका प्रत्यक्ष अनुभव नहीं पा सकते। वी दर्शकों को द्वारका के प्राचीन जलमग्न शहर का अनुभव भी प्रदान कर रहा है।
  • सिम्फनी का आर्केस्ट्राः आईएमसी में वी बूथ पर म्युज़िक बैण्ड लाईव परफोर्मेन्स दे रहे हैं। कुछ बैण्ड आईएमसी में वी बूथ पर लाईव है, वहीं कुछ अन्य वी के लो लेटेंसी हाई स्पीड नेटवर्क के ज़रिए रिमोट तरीके से कनेक्ट होकर परफोर्म कर रहे हैं। इस तरह वी दर्शा रहा है कि किस तरह कनेक्टिविटी, क्रिएटर्स और कलाकारों को दर्शकों के साथ जोड़ने में कारगर साबित हो सकती है।
  • गेम टू फेमः वी ने अपने बूथ पर लाईव ईस्पोर्ट्स टूर्नामेन्ट का आयेजन भी किया जहां रोज़ाना गेमर्स, एक दूसरे के साथ और भारत के कुछ सबसे बड़े गेमिंग इन्फ्लुएंसर्स के साथ मुकाबला करते हैं। (इनमें लाईव इंसान, रचित्रों और लाईक्स शामिल हैं।)
  • इंडस्ट्री0 समाधान- वी की एंटरप्राइज़ शाखा वी बिज़नेस इंडस्ट्री 4.0 समाधानों का प्रदर्शन कर रही है, जो 5 जी, आईओटी, एआई एवं मशीन लर्निंग को शामिल कर, मानवीय एवं गैर-मानवीय सम्पत्तियों को जोड़ कर, प्रक्रिया को डिजिटल बनाकर तथा रियल टाईम मॉनिटरिंग के द्वारा विभिन्न उद्योगों में कारोबार संचालन को नया आयाम देता है। इसका प्रदर्शन मल्टीपल यूज़ केसेज़ के साथ फैब्रिकेटेड स्मार्ट माईन के माध्यम से किया जाता है, जिसमें वर्कसाईट की रियल टाईम मॉनिटरिंग, आपदा के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया, स्मार्ट वियरेबल्स और सुरक्षा प्रबन्धन शामिल है।
  • वी हाइब्रिड एसडी-वैन, एआई-पावर्ड सुरक्षा फीचर्स के साथ- वी बिज़नेस आधुनिक एआई-आधारित सुरक्षा फीचर्स को शामिल कर अपने पोर्टफोलियो में सुधार का प्रदर्शन भी कर रहा है जो भारतीय उद्यमों को बढ़ते साइबर खतरे से सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • एआई द्वारा पावर्ड CPaaS और CCaaS समाधान दर्शाते हैं कि कैसे उद्यम एआई क्षमता का उपयोग कर उपभोक्ताओं के साथ अपना इंटरैक्शन बढ़ा सकते हैं और कारोबार संचालन को सुगम बना सकते हैं। एआई के द्वारा विशेषज्ञ उपभोक्तओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और उद्यमों को संचालन को प्रभावी बनाकर उपभोक्ताओं के संतोष को बेहतर बना सकते हैं।

 

इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2024 में आने वाले आगंतुकों को वी बूथ, 5.3 पर इन समाधानों का लाईव डेमो देखने का अनुभव मिलेगा। जो दर्शाते हैं कि कैसे कनेक्टिविटी का भविष्य दुनिया भर में हमारे रहने और काम करने के तरीके में बदलाव ला रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here