Home बिजनेस फार्मले ने बीसी जिंदल ग्रुप के नेतृत्व में प्री-सीरीज़ बी फंडिंग में...

फार्मले ने बीसी जिंदल ग्रुप के नेतृत्व में प्री-सीरीज़ बी फंडिंग में 6.7 मिलियन डाॅलर की राशि जुटाई

59
0
Google search engine

नेशनल, 22 दिसम्बर, 2023ः हेल्थी स्नैकिंग ब्रैंड फार्मले ने बीसी जिंदल ग्रुप के नेतृत्व में फंडिंग के प्री-सीरीज़ बी राउण्ड में 6.7 मिलियन डाॅलर की राशि जुटाई है। इस फंडिंग राउण्ड में मौजूदा निवेशकों डीएसजी कन्ज़्यूमर पार्टनर्स, ओमनीवोरे और अल्केमी पार्टनर्स ने हिस्सा लिया।

2017 में कंपनी ने उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की और पिछले 2 सालों में 400 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी के साथ 300 करोड़ एआरआर का आंकड़ा पार कर लिया। कंपनी के प्रोडक्ट्स को उपभोक्ताओं ने खूब पसंद किया है, जिसके चलते फार्मले ने सकारात्मक EBITDA। दर्ज किया है। फंडिंग का यह नया राउण्ड आॅफलाईन रीटेल टचपाॅइन्ट्स में कंपनी की स्थिति को मजबूत बनाएगा तथा ब्राण्ड निर्माण के प्रयासों में तेज़ी लाने में योगदान देगा।

इस निवेश पर बात करते हुए आकाश शर्मा, सह-संस्थापक, फार्मले ने कहा, ‘‘निवेश का यह नया राउण्ड हमें हर घर का ब्राण्ड बनने और सेहतमंद दुनिया के निर्माण में योगदान देने के हमारे मिशन के और करीब लेकर आएगा। यह धनराशि हमारे प्रोडक्ट इनोवेशन के प्रयासों को बढ़ाने वितरण चैनलों के विविधीकरण तथा ब्राण्ड बिल्डिंग के प्रयासों में कारगर साबित होगी। हम उपभोक्ताओं को प्राथमिकता देते हुए उन्हें स्नैक्स का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के लिए प्रयासरत हैं।

अभिषेक अग्रवाल, सह-संस्थापक, फार्मले ने कहा, ‘‘हेल्थ एवं वैलनैस के बारे में बढ़ती जागरुकता के साथ उपभोक्ता स्नैक्स के ऐसे विकल्प चाहते हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक भी हैं। नई जुटाई गई धनराशि के साथ हम अपने ब्राण्ड को नई उंचाईयों तक ले जा सकेंगे और अधिक से अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंच सकेंगे। सोर्सिं, इन-हाउस प्रोडक्ट डेवलपमेन्ट युनिट और सशक्त प्रोडक्ट मार्केट फिट प्लेबुक का लाभ उठाते हुए हम अपने ओमनीचैनल वितरण नेटवर्क के विस्तार के लिए तैयार हैं।’’

हाल ही में ब्राण्ड ने भारतीय क्रिकेट के कप्तान राहुल द्रविड़ को अपना ब्राण्ड अम्बेसडर बनाकर अपनी स्थिति को और अधिक मजबूत बना लिया है। फार्मले उपभोक्ताओं की सेहत को ध्यान में रखते हुए ऐसे उत्कृष्ट प्रोडक्ट्स लेकर बाता है जो अपने बेहतरीन स्वाद के साथ उन्हें उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करते हैं।’’

बीसी जिंदल ग्रुप के प्रतिनिधि ने बताया कि फार्मले सेहतमंद स्नैक्स के साथ हैल्थ एवं वैलनैस पर ध्यान केन्द्रित करते हुए भारत की स्नैक्स की आदतों को नया आयाम दे रहा है। हमें विश्वास है कि फार्मले अपने आधुनिक प्रोडक्ट्स के साथ भारत की अग्रणी हेल्दी स्नैक्स एवं ड्राय फ्रूट कंपनी के रूप में स्थापित हो जाएगा। क्योंकि खासतौर पर महामारी के बाद के दौर में लोग सेहतमंद स्नैक्स के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। फार्मले ब्राण्ड आने वाले समय में सेहतमंद स्नैक्स का पर्याय बन जाएगा।

बी.सी. जिंदल ग्रुप ने ऐसे भारतीय उद्यमियों को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण के साथ फार्मले में निवेश किया है जो स्वदेशी इंटरनेशनल ब्राण्ड के निर्माण में सक्षम हों।

डीएसजी कन्ज़्यूमर पार्टनर्स से हरीहरण प्रेमकुमार ने कहा, ‘‘फार्मले सेहतमंद स्नैक्स कैटेगरी में सशक्त पोर्टफोलियो बनाने के लिए तत्पर है। एपिगेमिया, राॅय प्रेसरी, पिप एण्ड नट, सराफ फूड्स में निवेश के बाद हमें विश्वास है कि यह निवेश भी बेहद कारगर होगा। हमारा मानना है कि आने वाले समय में ड्राय फ्रूट्स, नट्स और उनसे बने उत्पाद सेहतमंद स्नैक्स का अच्छा विकल्प बन जाएंगे। हमें उम्मीद है कि पश्चिमी बाज़ारों में भी भारत से ड्रायफ्रूट्स और नट्स की मांग बढ़ेगी, जहां सैशे, स्नैक बार, ब्रेकफास्ट बार, ब्लिसबाॅल्स, नट बटर कप आदि को पसंद किया जाएगा। संस्थापकों ने उपभोक्तओं की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सशक्त टीम का निर्माण किया है। फार्मले देश में हेल्दी स्नैकिंग का सबसे बड़ा ब्राण्ड बनने के लिए मजबूत स्थिति में है।’’

अल्का गोयल, एल्केमी ग्रोथ कैपिटल ने कहा, ‘‘उपभोक्ताओं के लिए स्वादिष्ट एवं आधुनिक स्नैक्स की बात करें तो फार्मले अग्रणी स्थिति पर स्थापित हो रहा है। उपभोक्ता उनके प्रोडक्ट्स को खूब पसंद कर रहे हैं, जो सेहतमंद स्नैक्स के कई विकल्प लेकर आते हैं। एल्केमी में हम फार्मले टीम की महत्वाकांक्षाओं से प्रेरित हैं, जो उपभोक्ताओं का पसंदीदा सेहतमंद स्नैकिंग ब्राण्ड बनना चाहता है। अब तक की यात्रा शानदार रही है और हम चाहते हैं कि पूरी दुनिया हमारे सेहतमंद प्रोडक्ट्स से लाभान्वित हो।’’

फार्मले स्नैक्स सेहतमंद प्रोडक्ट्स के निर्माण के द्वारा उपभोक्ताओं को पौष्टिक स्नैक्स का अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। ब्राण्ड 100 से अधिक प्रोडक्ट्स लेकर आता है जिनमें रोज़मर्रा में काम आने वाले ड्रायफ्रूट्स, ट्रायल मिक्स और सेहतमंद स्नैक्स से लेकर ड्रायफ्रूट और मखनों के एक्ट्रुडेड मंचीज़ से बनी 100 फीसदी नैचुरल डेज़र्ट रेंज शामिल है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here