Home बिजनेस नेस्ले इंडिया ने जीता ‘‘बेस्टल इंडस्ट्रीप- प्रोडक्ट‍ इनोवेशन फॉर मेनस्ट्रीइमिंग मिलेट्स’’ ...

नेस्ले इंडिया ने जीता ‘‘बेस्टल इंडस्ट्रीप- प्रोडक्ट‍ इनोवेशन फॉर मेनस्ट्रीइमिंग मिलेट्स’’ अवार्ड

45
0
Google search engine

जयपु, दिसंबर 04, 2023.

नेस्‍ले इंडिया को बेहद सम्‍मानित ‘‘इंटरनेशनल न्‍यूट्री-सीरियल कन्‍वेंशन 5.0’’ में न्‍यूट्रीहब, आईसीएआर-आईआईएमआर से बेस्‍ट इंडस्‍ट्री- प्रोडक्‍ट इनोवेशन फॉर मेनस्‍ट्रीमिंग मिलेट्स पुरस्‍कार मिला है। इस कार्यक्रम की मेजबानी न्‍यूट्रीहब, आईआईएमआर-आईसीएआर ने की और इसमें मिलेट्स के इको-सिस्‍टम में काम कर रहे नीति-निर्माता, उत्‍पादक, प्रोसेसर्स, शोधकर्ता, शिक्षाविद, शोध एवं विकास संस्‍थान, इनक्‍यूबेटर्स, स्‍टार्टअप्‍स, सूक्ष्‍म-उद्यमियों और एनजीओ जैसे कई हितधारक एकजुट हुए। यह सम्‍मान खाद्य उद्योग में सबसे बेहतरीन काम करने एवं हमेशा  नए आविष्‍कार करने के लिये नेस्‍ले इंडिया की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

मिलेट्स को तेजी से अपनाये जाने पर अपनी बात रखते हुए, नेस्‍ले इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री सुरेश नारायणन ने कहा, ‘‘नेस्‍ले इंडिया बेस्‍ट इंडस्‍ट्री- प्रोडक्‍ट इनोवेशन फॉर मेनस्‍ट्रीमिंग मिलेट्स  अवार्ड पाकर बहुत खुश है। यह सम्‍मान देशभर में उपभोक्‍ताओं को खाने के पौष्टिक एवं सेहतमंद विकल्‍प प्रदान करने के लिये हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। नेस्‍ले इंडिया की टीम इस सपने को साकार करने के लिये तैयार है। मुझे बहुत खुशी है कि हमने मिलेट से बने उत्‍पाद लॉन्‍च किये हैं, जिनमें नेस्‍ले ए + मसाला मिलेट विद बाजरा, नेस्‍ले सेरेग्रो ग्रेन सिलेक्‍शन विद रागी, ज्‍वार  और रागी  के अलावा मैगी ओट्स नूडल्‍स विद मिलेट मैजिक शामिल हैं। मैं भारत सरकार को दिल से बधाईयां देता हूं कि उन्‍होंने मिलेट्स को लेकर सबका ध्‍यान आकर्षित किया और 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स बनाया। हमारा मानना है कि मिलेट्स या ‘श्री अन्‍न’ को आगे लाने की यह गति कॉर्पोरेट्स, शिक्षा जगत और अधिकारियों के बीच भागीदारी के माध्‍यम से बनी रहनी चाहिये।’’

न्‍यूट्रीहब के सीईओ डॉ. बी दयाकर राव ने कहा, ‘‘न्‍यूट्रीहब, आईसीएआर-आईआईएमआर और पोषक अनाज अवार्ड्स कमिटी की ओर से मैं नेस्‍ले इंडिया को बधाई देता हूँ। नेस्‍ले मिलेट्स के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण योगदान कर रही है और इसे लेकर पूरी तरह समर्पित है।’’

मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिये नेस्‍ले इंडिया की पहलें पर्यावरण की रक्षा करने वाले और तरह-तरह के खाद्य विकल्‍पों को बढ़ावा देने के लिये उसकी प्रतिबद्धता दिखाती हैं। इसके साथ ही किसानों और स्‍थानीय समुदायों को सहयोग दिया जाता है, जिससे कृषि क्षेत्र की बेहतरी में योगदान मिलता है और समाज पर सकारात्‍मक असर पड़ता है।

एसडीजी, जैसे कि एसडीजी-3, एसडीजी-4 और एसडीजी-5 को हासिल करने के लिये मिलेट्स महत्‍वपूर्ण हैं। यह तीनों अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य एवं तंदुरुस्‍ती, जिम्‍मेदार उपभोग एवं उत्‍पादन तथा जलवायु के लिये कार्यवाही पर केन्द्रित हैं। मिलेट्स पर फोकस करने वाली नेस्‍ले इंडिया की रणनीति खाद्य उद्योग पर महत्‍वपूर्ण प्रभाव डालेगी और उपभोक्‍ताओं के लिये पर्यावरण के अनुकूल खाद्य विकल्‍पों को बढ़ावा देगी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here