Home एजुकेशन ड्राइविंग डायवर्सिटी: एनीवेयरजॉब्स, बैटन ट्रांसपोर्ट और एनएसडीसी इंटरनेशनल ने यूरोप में ट्रक...

ड्राइविंग डायवर्सिटी: एनीवेयरजॉब्स, बैटन ट्रांसपोर्ट और एनएसडीसी इंटरनेशनल ने यूरोप में ट्रक ड्राइवरों की कमी को कुशल भारतीय वर्कफोर्स से पूरा करने के लिए साझेदारी की

63
0
Google search engine

दिल्ली, दिसंबर 2023.

एनएसडीसी इंटरनेशनल (एनएसडीसीआई), एनीव्हेयर जॉब्स और एक यूरोपीय रोड ट्रान्सपोर्ट कम्पनी बैटन ट्रांस-पोर्ट, एक अभूतपूर्व साझोदारी के माध्यम से, न केवल भारतीय ट्रेलर ड्राइवरों को संगठित करके यूरोप में कुशल ट्रेलर ड्राइवरों की भारी कमी से निपटने बल्कि ट्रकिंग इन्डस्ट्री में भारतीय महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं।

यूरोप को ट्रेलर ड्राइवरों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी मांग उपलब्ध वर्कफोर्स से काफी अधिक है। हाल के आंकड़ों से इस क्षेत्र में 150,000 से अधिक कुशल ड्राइवरों की चिंताजनक कमी का पता चलता है, जोकि इनोवेटिव समाधानों की महत्वपूर्ण आवश्यकता को उजागर करता है। इस सप्ताह, एनीव्हेयर जॉब्स ने दिल्ली में एक व्यापक भर्ती अभियान के माध्यम से बैटन ट्रांसपोर्ट के लिए 30 उच्च योग्य ट्रेलर ड्राइवरों को शामिल किया।

बैटन ट्रांसपोर्ट एनीव्हेयर जॉब्स के साथ मिलकर भारतीय पुरुष और महिला ड्राइवरों की भर्ती कर रहा है जो यूरोप में रिले ड्राइविंग मॉडल का उपयोग करके काम करेंगे। वर्तमान में, 10 महिला ड्राइवर पहले से ही बैटन ट्रांसपोर्ट के फ्लीट में योगदान दे रही हैं, लेकिन कंपनी ने अपने फ्लीट में महिला ड्राइवरों का 50% प्रतिनिधित्व हासिल करने का निर्धारित लक्ष्य रखा है। बैटन ट्रांसपोर्ट भारतीय महिला टैक्सी ड्राइवरों को कुशल बनाने के लिए एनीव्हेयर जॉब्स के साथ साझेदारी करेगा, और उन्हें यूरोप में ट्रेलर ड्राइविंग भूमिका निभाने के लिए प्रशिक्षित करेगा।

एनीव्हेयर जॉब्स के सीईओ श्री दीपक गर्ग द्वारा भारत में शुरू की गई, रिले ड्राइविंग स्ट्रेटजी, ड्राइवर की कमी को दूर करने और कम ऑपरेशनल कॉस्ट पर बेहतर कस्टमर सर्विस प्रदान करने के लिए एक मजबूत समाधान साबित हुई है। पिछले दशक से, बैटन ट्रांसपोर्ट यूरोप में रिले ट्रकिंग अप्रोच को भी नियोजित कर रहा है, जो ट्रेलर ड्राइवरों, विशेष रूप से महिला ड्राइवरों के लिए एक सुरक्षित और अधिक संतुलित जीवन प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यूरोप में प्रचलित सुरक्षा मानक, बैटन ट्रांसपोर्ट में रिले ट्रकिंग अप्रोच के साथ मिलकर, भारतीय महिला ड्राइवरों के लिए इस ट्रान्सफॉर्मेटिव अवसर को एक्सप्लोर करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस साझेदारी पर, एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी श्री वेद मणि तिवारी ने अपनी बहुमूल्य समझ के साथ महिलाओं के लिए अपने करियर में आगे बढ़ने के बड़े अवसरों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, ट्रकिंग इन्डस्ट्री में महिलाओं की ताकत को पहचानने और सम्मान देने के लिए, एनएसडीसीआई एक परिवर्तनकारी पहल के लिए एनीव्हेयर जॉब्स के साथ साझेदारी करके बहुत ही खुश है। भारतीय महिला ड्राइवरों को सशक्त बनाकर, हम न केवल उन्हें उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद कर रहे हैं, बल्कि पूरी इन्डस्ठ्री में सकारात्मक बदलाव भी ला रहे हैं। एनीव्हेयर जॉब्स के साथ हमारी साझेदारी गर्व का विषय है, क्योंकि हम इस उल्लेखनीय वेन्चर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं”।

उन्होंने आगे कहा, ट्रकिंग इन्डस्ट्री सहित सभी क्षेत्रों में विविधता के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। विभिन्न दृष्टिकोणों, अनुभवों और प्रतिभाओं को अपनाना केवल समानता का मामला नहीं है – यह एक स्ट्रेटेजिक लाभ है। विविध टीमें इनोवेशन, क्रिएटीविटी और फ्लेक्सिबिलिटी लाती हैं, जो उद्योगों की समग्र सफलता और प्रगति में योगदान देती हैं। ट्रकिंग क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने की एनएसडीसीआई की प्रतिबद्धता, विविधता की परिवर्तनकारी शक्ति में हमारे विश्वास का प्रमाण है, जहां एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना है जिससे हर किसी को आगे बढ़ने और उज्जवल भविष्य में योगदान देने का अवसर मिले”।

एनीव्हेयरजॉब्स के संस्थापक और सीईओ श्री दीपक गर्ग ने इस पहल पर अपना दृष्टिकोण साझा किया, जिसमें महिलाओं के लिए अपने करियर को ऊपर उठाने की क्षमता पर जोर दिया गया। भारतीय महिला एयरलाइन पायलटों की सफलता की तुलना करते हुए उन्होंने कहा, “बैटन ट्रांसपोर्ट के साथ यह साझेदारी, महिला टैक्सी ड्राइवरों को अपने कौशल को अपग्रेड करने और यूरोप में ट्रक पायलट बनने का एक अभूतपूर्व अवसर प्रदान करती है। हमारे लिए यह एक सीएसआर पहल है और हम ट्रकिंग को करियर के रूप में अपनाने के लिए अधिक महिलाओं को सशक्त बनाने के सपने को साकार करने के लिए अपना समय, पैसा और ऊर्जा निवेश करना चाहते हैं। इस साझेदारी के साथ, हमारा लक्ष्य उस गैप को पाटना और महिलाओं को ट्रकिंग उद्योग में प्रवेश करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करना है।”

बैटन ट्रांसपोर्ट के सीईओ क्लॉस नॉर्मन हैनसेन ने एनीव्हेयर जॉब्स द्वारा प्रदान किए गए अनूठे समाधान पर जोर देते हुए साझेदारी के बारे में अपना विचार साझा किया। उन्होंने कहा, “रिले ट्रकिंग मॉडल में एनीव्हेयर जॉब की विशेषज्ञता के साथ, हमारा मानना है कि ट्रेलर ड्राइविंग भारतीय महिला और पुरुष ड्राइवरों दोनों के लिए एक महत्वाकांक्षी करियर बन जाएगा, जो उन्हें एक सुरक्षित, स्थिर और संतुलित जीवन प्रदान करेगा। हमें एनीव्हेयरजॉब्स के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम करते हुए खुशी हो रही है।”

यह सहयोगी पहल न केवल भारतीय ट्रेलर ड्राइवरों को सशक्त बनाने का वादा करती है, बल्कि वैश्विक ट्रकिंग इन्डस्ट्री में महिलाओं की भूमिकाओं और अवसरों को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here