Home बिजनेस टीबीओ टेक लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम 08 मई, 2024 को खुलेगा

टीबीओ टेक लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम 08 मई, 2024 को खुलेगा

77
0
Google search engine

04 मई, 2024: टीबीओ टेक लिमिटेड (“कंपनी” या “टीबीओ”), बुधवार, 08 मई, 2024 को इक्विटी शेयरों की अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए बोलियाँ खोलेगी। यह पेशकश शुक्रवार 10 मई, 2024 को बंद हो जाएगी। एंकर निवेशक बोली की तिथि मंगलवार 07 मई, 2024 होगी।

प्रस्ताव का प्राइस बैंड ₹ 875 से ₹ ​​920 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 16 इक्विटी शेयरों और उसके बाद 16 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोलियाँ लगाई जा सकती हैं (“मूल्य बैंड”)।

इस ऑफर में कुल ₹ 4,000.00 मिलियन [₹ 400.00 करोड़] मूल्य के इक्विटी शेयरों का नया निर्गम (नया निर्गम”) और कुछ शेयरधारकों द्वारा 12,508,797 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव (बिक्री के लिए प्रस्ताव”, और नए निर्गम के साथ, ”प्रस्ताव”) (”कुल प्रस्ताव आकार”) शामिल है।

कंपनी प्रस्ताव के नए निर्गम हिस्से की शुद्ध आय का उपयोग (i) नए खरीदारों (नीचे परिभाषित) और आपूर्तिकर्ताओं को जोड़कर अपने प्लेटफॉर्म के विकास और सुदृढ़ीकरण के लिए करने का प्रस्ताव करती है, जिसमें शामिल होंगे (ए) कंपनी द्वारा टेक्नालोजी और डेटा सोल्युशंस में निवेश के लिए ₹ 1,350.00 मिलियन [₹ 135 करोड़], (बी) विपणन और प्रचार गतिविधियों के माध्यम से प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को शामिल करने और भारत के बाहर स्थित आपूर्तिकर्ता और खरीदारों को बढ़ाने के लिए बिक्री और अनुबंध कर्मियों को काम पर रखने के लिए अपनी सामग्री सहायक कंपनी, टेक ट्रैवल्स डीएमसीसी में निवेश के लिए ₹ 1,000.00 मिलियन [₹ 100 करोड़], (सी) भारत में संगठन की विकास योजनाओं का समर्थन करने के लिए बिक्री, विपणन और बुनियादी ढांचे में ₹ 250.00 मिलियन [₹ 25 करोड़] का निवेश; और (ii) अज्ञात इनओर्गेनिक अधिग्रहण और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए ₹ 400.00 मिलियन [₹ 40.00 करोड़] की राशि। (प्रस्ताव के उद्देश्य”)

ऑफर फॉर सेल में गौरव भटनागर द्वारा 2,033,944 इक्विटी शेयर, मनीष ढींगरा द्वारा 572,056 इक्विटी शेयर, एलएपी ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 2,606,000 इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से प्रवर्तक विक्रय शेयरधारकके रूप में संदर्भित); टीबीओ कोरिया होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा 2,637,040 इक्विटी शेयर और ऑगस्टा टीबीओ (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 4,659,757 इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से निवेशक विक्रय शेयरधारकके रूप में संदर्भित) शामिल हैं। (प्रवर्तक विक्रय शेयरधारक और निवेशक विक्रय शेयरधारक, सामूहिक रूप से विक्रय शेयरधारकके रूप में संदर्भित हैं)।

प्रस्ताव में पात्र कर्मचारियों द्वारा सदस्यता के लिए ₹ 30 मिलियन [₹ 3 करोड़] तक का आरक्षण शामिल है (कर्मचारी आरक्षण भाग”)

इक्विटी शेयरों की पेशकश 28 अप्रैल, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टसया आरएचपी”) के माध्यम से की जा रही है, जिसे रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली और हरियाणा, नई दिल्ली (आरओसी”) के पास दाखिल किया गया है।

पूर्ण विवरण के लिए कृपया कंपनी द्वारा जारी दिनांक 02 मई, 2024 के आरएचपी और 03 मई, 2024 को फाइनेंशियल एक्सप्रेस (एक अंग्रेजी राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र) और जनसत्ता (एक हिंदी राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र, हिंदी नई दिल्ली की क्षेत्रीय भाषा भी है, जहां कंपनी का पंजीकृत कार्यालय स्थित है) के सभी संस्करणों में प्रकाशित वैधानिक विज्ञापन देखें।

31 दिसंबर, 2023 तक टीबीओ प्लेटफॉर्म 100 से अधिक देशों में 159,000 से अधिक खरीदारों को 1 मिलियन से अधिक आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ता है। टीबीओ विदेशी मुद्रा सहायता के साथ-साथ कई तरह की मुद्राओं का समर्थन करता है (स्रोत: 1लैटिस रिपोर्ट)।

टीबीओ होटल, एयरलाइंस, कार रेंटल, ट्रांसफर, क्रूज, बीमा, रेल और अन्य (सामूहिक रूप से, “आपूर्तिकर्ता”) जैसे आपूर्तिकर्ताओं और ट्रैवल एजेंसियों और स्वतंत्र ट्रैवल सलाहकारों (“रिटेल खरीदार”) जैसे खुदरा खरीदारों के लिए यात्रा के व्यवसाय को सरल बनाता है; और उद्यम खरीदार जिनमें टूर ऑपरेटर, ट्रैवल मैनेजमेंट कंपनियां, ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियां, सुपर-ऐप और लॉयल्टी ऐप (रिटेल खरीदारों के साथ, “खरीदार”) शामिल हैं, उनके दो-तरफा प्रौद्योगिकी प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों को एक-दूसरे के साथ सहजता से लेन-देन करने में सक्षम बनाता है। टीबीओ का प्लेटफ़ॉर्म आपूर्तिकर्ताओं के बड़े आधार को बड़े और खंडित वैश्विक खरीदार आधार के लिए इन्वेंट्री प्रदर्शित करने और विपणन करने और उनके लिए कीमतें निर्धारित करने की अनुमति देता है। खरीदारों के लिए, प्लेटफ़ॉर्म एक एकीकृत, मल्टी करेंसी और बहुभाषी वन-स्टॉप समाधान है जो उन्हें अवकाश, कॉर्पोरेट और धार्मिक यात्रा जैसे विभिन्न यात्रा सेगमेंट में दुनिया भर के गंतव्यों के लिए यात्रा खोजने और बुक करने में मदद करता है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड ऑफ़र के बुक रनिंग लीड मैनेजर (“बीआरएलएम”) हैं।

इस प्रेस विज्ञप्ति में संदर्भित सभी बड़े अक्षरों वाले शब्द जिन्हें परिभाषित नहीं किया गया है, उनका वही अर्थ होगा जो आरएचपी में निर्धारित है।

यह प्रस्ताव प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार किया जा रहा है, जैसा कि संशोधित किया गया है (एससीआरआर”), जिसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पूंजी का निर्गम और प्रकटीकरण आवश्यकताएँ) विनियम, 2018 के विनियम 31 के साथ पढ़ा गया है, जैसा कि संशोधित किया गया है (सेबी आईसीडीआर विनियम”)। यह प्रस्ताव सेबी आईसीडीआर विनियमन के विनियमन 6(2) के अनुसार और एक बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें शुद्ध प्रस्ताव का 75% से कम हिस्सा आनुपातिक आधार पर योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी”, और ऐसा हिस्सा, “क्यूआईबी हिस्सा”) को आवंटित किया जाएगा। कंपनी और विक्रयकर्ता शेयरधारक, बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60% तक आवंटित कर सकते हैं (“एंकर निवेशक हिस्सा”), जिसमें से कम से कम एक तिहाई हिस्सा केवल घरेलू म्यूचुअल फंडों को आवंटित करने के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार, एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या उससे ऊपर घरेलू म्यूचुअल फंडों से वैध बोलियां प्राप्त हों। एंकर निवेशक हिस्से में कम सदस्यता या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी हिस्से (इसके बाद परिभाषित) में जोड़ा जाएगा।

हालांकि, यदि म्यूचुअल फंडों से कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% केवल म्यूचुअल फंड को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और क्यूआईबी हिस्से का शेष हिस्सा म्यूचुअल फंड सहित एंकर निवेशकों के अलावा सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों।

इसके अलावा, नेट ऑफर का 15% से अधिक हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा, जिसमें से (ए) ऐसे हिस्से का एक तिहाई हिस्सा 0.20 मिलियन से अधिक और 1.00 मिलियन तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा; और (बी) ऐसे हिस्से का दो तिहाई हिस्सा 1.00 मिलियन से अधिक आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता रहित हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है और सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए शुद्ध प्रस्ताव का 10% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, बशर्ते कि प्रस्ताव मूल्य पर या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, इक्विटी शेयरों को कर्मचारी आरक्षण हिस्से में बोली लगाने वाले पात्र कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर आवंटित किया जाएगा, बशर्ते कि उनसे प्रस्ताव मूल्य पर या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों।

एंकर निवेशकों के अलावा सभी संभावित बोलीदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने संबंधित बैंक खाते (यूपीआई आईडी सहित) का विवरण प्रदान करके ब्लॉक राशि द्वारा समर्थित आवेदन (“ASBA“) प्रक्रिया का उपयोग करना आवश्यक है, यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में जिसमें संबंधित बोली राशि एससीएसबी द्वारा यूपीआई तंत्र के तहत ब्लॉक कर दी जाएगी, जैसा कि प्रस्ताव में भाग लेने के लिए लागू है। एंकर निवेशकों को ASBA प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक भाग में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विवरण के लिए, आरएचपी के पृष्ठ 429 पर “ऑफ़र प्रक्रिया” देखें।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here