Home एजुकेशन ग्रेट लर्निंग की अपस्किलिंग ट्रेंड्स रिपोर्ट 2024-25 के अनुसार, 85% भारतीय प्रोफेशनल्स...

ग्रेट लर्निंग की अपस्किलिंग ट्रेंड्स रिपोर्ट 2024-25 के अनुसार, 85% भारतीय प्रोफेशनल्स वित्तवर्ष 2025 में अपस्किलिंग में पैसा लगाने की योजना बना रहे हैं

59
0
Google search engine

भारत, 24 जून 2024.

उच्चशिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए एक प्रमुख विश्वव्यापी edtech फर्म ग्रेटलर्निंग ने ‘अपस्किलिंग ट्रेंड्स रिपोर्ट 2024-25′ का तीसरा संस्करण प्रकाशित किया है। रिपोर्ट में पिछले वर्ष के दौरान भारत में ग्रेटलर्निंग के कार्यक्रमों में देखे गए रुझानों का सार दिया गया है। इसके अलावा, एक शोध फर्म के सहयोग से, ग्रेटलर्निंग ने विभिन्न उद्योगों के 1000 से अधिक पेशेवरों के साथ एक व्यापक सर्वेक्षण किया, ताकि आगामी वर्षों में भारतीय पेशेवरों की अपस्किलिंग इच्छाओं को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण रुझानों और चरकी पहचान की जा सके। इस शोध का उद्देश्य पेशेवरों और व्यवसायों को यह समझने में मदद करना है कि ये रुझान व्यवसायों को कैसे प्रभावित करेंगे, आवश्यक कौशल का पूर्वानुमान लगाएंगे और प्रतिस्पर्धा में आगे बने रहने के लिए खुद को तैयार करेंगे।

79% प्रोफेशनल्स वित्त वर्ष 25 में अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कौशल उन्नयन को महत्वपूर्ण मानते हैं।

वित्त वर्ष 2025 में, पूछे गए 79% पेशेवरों का मानना था कि अपने पेशे को भविष्य के लिए बेहतर बनाने के लिए अपस्किलिंग बहुत ज़रूरी है। 17 वर्ष से अधिक अनुभव वाले 92% प्रोफेशनल्स अपस्किलिंग को महत्वपूर्ण मानते हैं। 17 वर्ष से अधिक अनुभव वाले 92% प्रोफेशनल्स अपस्किलिंग को महत्वपूर्ण मानते हैं। इसके अतिरिक्त, इंजीनियरिंग डिग्री वाले प्रोफेशनल्स और IT/Telecom/Tech सेक्टर में काम करने वाले लोग भी मानते हैं कि अपस्किलिंग ज़रूरी है। ऐसा संभवतः इसलिए हो सकता है क्योंकि नौकरी की सबसे हालिया रिपोर्ट के अनुसार, IT क्षेत्र में हायरिंग में 16% कम हुई है। प्रौद्योगिकी व्यवधानों और बदलते बाजार की गतिशीलता के परिणामस्वरूप भारत में उद्योगों में तेजी से बदलाव हो रहा है, इसलिए नियोक्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रोफेशनल्स लोग अतिरिक्त विशेषज्ञ कौशल सीखने की आवश्यकता के प्रति तेजी से जागरूक हो रहे हैं।

तकनीकी व्यवधानों और व्यापक आर्थिक स्थितियों के बीच भारतीय प्रोफेशनल्स में नौकरी बनाए रखने के आत्मविश्वास 62% तक कमी आयी है

 

भारतीय पेशेवरों में अपनी नौकरी बनाए रखने के प्रति विश्वास में पिछले वर्ष की तुलना में नौ प्रतिशत अंकों की उल्लेखनीय गिरावट आई है। पिछले वर्ष के सर्वेक्षण में, 71% पेशेवरों को नौकरी बनाए रखने पर भरोसा व्यक्त किया था, लेकिन इस साल यह अनुपात घटकर 62% रह गया है। यह भावना दुनिया भर में आर्थिक कठिनाइयों और नौकरियों में किये गए।

छंटनी से संबंधित हो सकती है। केवल 29% प्रवेश स्तर के प्रोफेशनल्स ही अपनी नौकरी बनाए रखने के प्रति आश्वस्त हैं। विभिन्न उद्योगों का डेटा भी इस बात का समर्थन करता है। मार्च 2024 में, नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स, इंडेक्स के मुताबिक, सिर्फ 2657 व्हाइट कॉलर नौकरी के अवसर थे जो कि पिछले वर्ष मार्च की तुलना में 11% कम है।

वित्तवर्ष 2025 में 85% प्रोफेशनल्सकौशलबढ़ानेकीयोजनाबनारहेहैं; बैंगलोरऔरचेन्नई में काम करने वाले पेशेवरों का सबसे अधिक कौशल विकास में निवेश करने की योजना बना रहे हैं

भारत में कुल मिलाकर 85% प्रोफेशनल्स वित्त वर्ष 2025 में कौशल बढ़ाने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि फ्रेशर्स के बीच कौशल बढ़ाने की मंशा आठ प्रतिशत अंक बढ़ी है, जो वित्त वर्ष 2024 में 75% की तुलना में इस वर्ष 83% है। वास्तव में, ग्रेट लर्निंग ने वित्त वर्ष 24 में फ्रेशर्स और एंट्री-लेवल पेशेवरों से अपस्किलिंग के लिए नामांकन में 18% की वृद्धि देखी। मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग, कैपीटल गुड्स, और बीएफएसआई जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले पेशेवरों ने वित्त वर्ष 25 में कौशल बढ़ाने में निवेश करने में सबसे अधिक रुचि दिखाई है। बैंगलोर और चेन्नई में नियुक्त प्रोफेशनल्स ने अन्य भारतीय महानगरों की तुलना में इस वर्ष अपस्किल करने की सबसे अधिक इच्छा व्यक्त की है, इन दोनों शहरों में 87% पेशेवरों ने वित्त वर्ष 2025 में अपस्किलिंग में निवेश करने की योजना बनाई है।

वित्त वर्ष 2025 में, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग सबसे पसंदीदा डोमेन हैं जिनमें प्रोफेशनल्स अपना कौशल बढ़ाना चाहते हैं, इसके बाद सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और डिजिटल मार्केटिंग हैं। ग्रेट लर्निंग के  हायरिंग पार्टनर्स के साथ किये सर्वेक्षण में भी, ये तीन डोमेन शीर्ष क्षेत्रों के रूप में उभरे जहां उद्यमों ने वित्त वर्ष 2025 में सबसे अधिक उम्मीदवारों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। हायरिंग पार्टनर्स के एक सर्वेक्षण में, ये तीन श्रेणियां शीर्ष क्षेत्रों के रूप में उभरीं, जहाँ उद्यमी वित्त वर्ष वित्त वर्ष 2025में सबसे अधिक उम्मीदवारों को नियुक्त करने की योजना बना रहे हैं।

कंपनीमेंकरियर विकास कौशल बढ़ाने के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा स्रोत है

सर्वेक्षण में शामिल 39% प्रोफेशनल्स अपने मौजूदा कंपनी में करियर तरक्की के लिए कौशल विकास के लिए प्रेरित हैं, जबकि 17% व्यक्तिगत जिज्ञासा से प्रेरित हैं।  15% प्रोफेशनल्स इस डर से जिज्ञासु हैं कि उनकी योग्यताएँ पुरानी हो जाएँगी, जबकि 13% नियोक्ता की अपेक्षाओं से मेल खाने की आवश्यकता से प्रेरित हैं। अपस्किलिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में आने वाली बाधाओं के संदर्भ में, 34% पेशेवरों का कहना है कि कार्यालय के काम में व्यस्त रहना सबसे बड़ी  बाधा है,  जबकि 19% प्रोफेशनल्स बाधा के रूप में वित्तीय बाधाओं का हवाला देते हैं। इसके अतिरिक्त, 14% परिवार और अन्य सामाजिक प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए कहते हैं कि वे कौशल बढ़ाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं।

ग्रेट लर्निंग के सह-संस्थापक हरि कृष्णन नायर ने निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए कहा,“पिछले साल से, चुनौतीपूर्ण आर्थिक परिस्थितियों और चल रही युद्ध की स्थिति ने कई व्यवसायों के लिए धन जुटाना और लाभप्रद रूप से विस्तार करना मुश्किल बना दिया है। इस गतिशील वातावरण में विकसित होने के लिए पेशेवरों के लिए निरंतर सीखना और कौशल बढ़ाना महत्वपूर्ण है। नियोक्ताओं की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए विशेष कौशल प्राप्त करके इस व्यवधान से निपटने के लिए पेशेवरों को सक्रिय दृष्टिकोण अपनाते हुए देखना उत्साहजनक है। कौशल विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार की पहल ने इस जागरूकता को और बढ़ाया है। अपस्किलिंग ट्रेंड्स रिपोर्ट 2024-25 के माध्यम से, हमारा उद्देश्य शिक्षार्थियों, पेशेवरों और कंपनियों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि के साथ मदद करना है, उन्हें वित्त वर्ष 2015 के लिए प्रभावी ढंग से रणनीति बनाने के लिए सशक्त बनाना है।”

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here