Home बिजनेस गोदरेज एंड बॉयस ने महाराष्ट्र में शुरू की 25 मेगावॉट ग्राउंड-माउंटेड सौर...

गोदरेज एंड बॉयस ने महाराष्ट्र में शुरू की 25 मेगावॉट ग्राउंड-माउंटेड सौर परियोजना

38 views
0
Google search engine

मुंबई, 23 सितंबर 2024: गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप का हिस्सा गोदरेज एंड बॉयस के इलेक्ट्रिकल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसाय ने महाराष्ट्र स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड के लिए धुले, महाराष्ट्र में 25 मेगावॉट एसी ग्राउंड-माउंटेड सौर परियोजना शुरू करने की घोषणा की है। 52 हेक्टेयर में फैला यह विशाल इंस्टालेशन, सालाना 45 मिलियन इकाइयों का उत्पादन करने के लिए तैयार है। सौर संयंत्र खुले बाजार में बिजली की आपूर्ति करेगा, जो महाराष्ट्र की रिन्यूएबल एनर्जी महत्वाकांक्षाओं में योगदान देगा। यह परियोजना टिकाऊ ऊर्जा और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति गोदरेज एंड बॉयस की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप का एक हिस्सा, गोदरेज एंड बॉयस के कार्यकारी उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड, इलेक्ट्रिकल्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, राघवेंद्र मिर्जी ने कहा, भारत ने पंचामृत पहल के तहत COP26 में प्रतिज्ञा के अनुसार 2030 तक 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा प्राप्त करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। यह लक्ष्य रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र की उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। गोदरेज एंड बॉयस में, हमें ‘मेक इन इंडिया’ पहल का समर्थन करते हुए इस दृष्टिकोण में योगदान करने पर गर्व है। प्रत्येक परियोजना की विशिष्ट चुनौतियों का सामना करने के लिए अनुकूलित समाधान विकसित करने पर हमारा विशेष ध्यान है, और यह 25 मेगावॉट सौर स्थापना ‘भारत के लिए नवप्रवर्तन’ की हमारी क्षमता की पुष्टि करती है। इसका उद्देश्य एंड-टू-एंड समाधान डिज़ाइन करना है जो अधिकतम एफिसिएंशी सुनिश्चित करते हुए सावधानीपूर्वक उनके पर्यावरण के अनुरूप हों। महाराष्ट्र के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में योगदान देने के अलावा, यह परियोजना भारत के स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेजी लाने में निजी उद्यमों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डालती है।

इस परियोजना के अनूठे पहलुओं में से एक नवीन मूल्य इंजीनियरिंग है जिसका उपयोग ऊबड़-खाबड़ भूमि और कठोर मिट्टी की परतों की चुनौतियों से निपटने के लिए किया जाता है। जटिल स्थलाकृति के बावजूद, विभिन्न ऊंचाइयों और हवा प्रतिरोध क्षमताओं के साथ कस्टम-डिज़ाइन की गई संरचनाएं अधिकतम दक्षता सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई थीं। यह बड़े पैमाने की परियोजना, जो महाजेनको की कुल क्षमता को 428.02 मेगावाट तक बढ़ाती है, चुनौतीपूर्ण सौर प्रतिष्ठानों को क्रियान्वित करने में व्यवसाय की अनुकूलनशीलता और तकनीकी ताकत पर प्रकाश डालती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here