Home बिजनेस ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस लिमिटेड ने सेबी के समक्ष फाइल किया ड्राफ्ट...

ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस लिमिटेड ने सेबी के समक्ष फाइल किया ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी)

83
0
Google search engine

डीआरएचपी लिंक-

https://www.icicisecurities.com/Upload/ArticleAttachments/Awfis%20Space%20Solutions%20Limited%20DRHP.pdf

ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस लिमिटेड ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया है। 30 जून, 2023 तक की स्थिति के अनुसार ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस लिमिटेड देश की सबसे बड़ी ऐसी कंपनी है, जो सबसे बड़े फ्लेक्सिबल वर्कस्पेस सॉल्यूशन कंपनी के तौर पर प्रतिष्ठित है ( सीबीआरई रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रों की कुल संख्या के आधार पर)।

कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम में ₹1600 मिलियन तक का नया इश्यू और 10,023,172 इक्विटी शेयरों तक के इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

ऑफर फॉर सेल में शामिल है- पीक XV पार्टनर्स इन्वेस्टमेंट्स V (जिसे पहले एससीआई इन्वेस्टमेंट्स V के नाम से जाना जाता था) (‘पीक XV या प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक) द्वारा 5,011,586 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री की पेशकश, बिस्क लिमिटेड द्वारा कुल मिलाकर 4,936,412 इक्विटी शेयरों तक और तक लिंक इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट द्वारा 75,174 इक्विटी शेयर की बिक्री की पेशकश।

कंपनी इस ऑफर से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग नए केंद्रों की स्थापना के लिए पूंजीगत व्यय, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए वित्तपोषण और सामान्य कॉर्पाेरेट उद्देश्यों के लिए करने का प्रस्ताव करती है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

एक सह-कार्यशील स्थान से विकसित होकर ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस लिमिटेड एक इंटीग्रेटेड वर्कस्पेस सॉल्यूशंस प्लेटफॉर्म में बदल गया है, जिसकी मुख्य पेशकश में फ्लेक्स वर्कस्पेस, कस्टमाइज्ड ऑफिस स्पेस और मोबिलिटी सॉल्यूशंस शामिल हैं। सह-कार्य समाधानों के अलावा ऑफिस ने फ्लेक्सिबल वर्कस्पेस की आवश्यकताओं के डिजाइन, निर्माण, रखरखाव और प्रबंधन में क्षमताएं विकसित की हैं, जिसका उदाहरण ऑफिस ट्रांसफॉर्म और ऑफिस केयर है। कंपनी इवेंट होस्टिंग और मीटिंग व्यवस्था के साथ-साथ भोजन और पेय पदार्थ, आईटी सहायता और भंडारण और अनुकूलन जैसी बुनियादी ढांचा सेवाएं सहित संबद्ध सेवाएं भी प्रदान करती है।

ऑफिस फ्लेक्सिबल वर्कस्पेस सॉल्यूशंस की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जो व्यक्तिगत फ्लेक्सिबल डेस्क आवश्यकताओं से लेकर स्टार्ट-अप, एसएमई और बड़े निगमों के लिए अनुकूलित कार्यालय स्थानों तक, विविध आवश्यकताओं को पूरा करता है। कंपनी के फ्लेक्सिबल वर्कस्पेस सॉल्यूशंस एक सीट से लेकर कई सीटों तक के विभिन्न सीट समूहों को कवर करते हैं, जो ग्राहकों के लिए एक घंटे से लेकर कई वर्षों तक की अवधि के लिए अनुबंध के आधार पर उपलब्ध हैं। फ्लेक्सिबल वर्कस्पेस सॉल्यूशंस के लिहाज से कंपनी शीर्ष 5 बेंचमार्क खिलाड़ियों में प्रथम स्थान पर है और पूरे भारत के 16 शहरों में इसकी उपस्थिति है। इसके अतिरिक्त, कंपनी भारत में अधिकतम माइक्रो मार्केट्स में मौजूद है। 16 शहरों में 136 कुल केंद्रों के साथ ऑफिस कुल 81,433 सीटें प्रदान करता है, जिसमें 4.12 मिलियन वर्ग फुट का चार्जेबल एरिया शामिल है। इनमें से, 11,191 सीटों वाले 15 केंद्र वर्तमान में फिट-आउट के अंतर्गत हैं, जिनका कुल चार्जेबल एरिया 0.53 मिलियन वर्ग फुट है (स्रोत- सीबीआरई रिपोर्ट)।

मैनेज्ड एग्रीगेशन (एमए) मॉडल दरअसल अधिक सहयोगी है, जिसमें ऑफिस स्पेस मालिक फिट-आउट इन्फ्रास्ट्रक्चर में सह-निवेश करके केंद्र में हितधारक बन जाते हैं। डेवलपर्स या स्पेस मालिक आम तौर पर आंशिक या पूर्ण रूप से फिट-आउट पर पूंजीगत व्यय करते हैं, शेष ऑपरेटर द्वारा वहन किया जाता है, यदि कोई हो। एमए मॉडल की अन्य शर्तों के आधार पर, अक्सर न्यूनतम गारंटी के एक घटक के लिए एक निश्चित किराये का त्याग कर दिया जाता है (एमजी)। वे अलग-अलग मामलों के आधार पर और पूर्व-बातचीत शर्तों पर राजस्व/लाभ का हिस्सा ले सकते हैं। उनके ज्यादातर एमए अरेंजमेंट लाभ या राजस्व शेयरिंग मॉडल पर तैयार किए जाते हैं क्योंकि पूंजी का जोखिम बड़े पैमाने पर स्पेस  मालिक द्वारा वहन किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में, ऑफिस ने कम जोखिम वाले, एसेट लाइट एमए मॉडल पर अपना फोकस और बढ़ाया है और 30 जून, 2023 तक, कुल सीटों के आधार पर, उनके 64.96 प्रतिशत केंद्र एमए मॉडल के अंतर्गत हैं।

ऑफिस की प्लेटफ़ॉर्म एप्रोच रणनीति आधुनिक कार्यक्षेत्र संबंधी आवश्यकताओं के प्रमुख पहलुओं तक फैली हुई है। इसके तहत ऑफिस ट्रांसफ़ॉर्म के साथ ग्राहकों को डिज़ाइन और निर्माण सेवाएँ प्रदान करके बैकवर्ड इंटीग्रेशन की सुविधा दी जाती है और ऑफिस केयर के माध्यम से फॉरवर्ड इंटीग्रेशन के साथ स्पेस मालिकों की ओर से सुविधा प्रबंधन सेवाएँ प्रदान की जाती हैं। इस तरह इंटीग्रेटेड प्लेटफ़ॉर्म रणनीति एक नेटवर्क प्रभाव प्रदान करती है, जिसमें प्रत्येक सेगमेंट न केवल अपने प्राथमिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है, बल्कि ऑफिस के अन्य सेगमेंट्स को भी पूरक करता है। परिणामस्वरूप, ऑफिस के ग्राहकों और स्पेस मालिकों को उनके व्यापक ईको सिस्टम से परिचित कराया जाता है, जिससे रिटेंशन में वृद्धि होती है और क्रॉस-सेलिंग के अवसर बढ़ते हैं। ऑफिस इकोसिस्टम ग्राहकों को बेजोड़ आसानी प्रदान करने के लिए ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करता है। इनके बीच तालमेल उनके ग्राहकों और स्पेस मालिकों को एक सहज अनुभव प्रदान करता है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here