Home बिजनेस एस्सार ने ऊर्जा परिवर्तन, बिजली और बंदरगाह क्षेत्रों में गुजरात सरकार के...

एस्सार ने ऊर्जा परिवर्तन, बिजली और बंदरगाह क्षेत्रों में गुजरात सरकार के साथ कुल 55,000 करोड़ रुपए के तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

43
0
Google search engine

अहमदाबाद, 22 दिसंबर, 2023- एस्सार ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 से पहले कुल 55,000 करोड़ रुपए के निवेश के लिए तीन सहमति पत्रों (एमओयू) पर गुजरात सरकार के साथ हस्ताक्षर किए।

एस्सार राज्य में ऊर्जा परिवर्तन, बिजली और बंदरगाह क्षेत्रों में निवेश करने के नए चरण में है। इस पहल से 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

पिछले चार दशकों में, एस्सार ने गुजरात में ऊर्जा, धातु और खनन और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है।

एस्सार की विकास गाथा में गुजरात ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुख्य औद्योगिक परियोजनाओं में कंपनी के निवेश ने राज्य के औद्योगिक परिदृश्य को बढ़ाया है, जो निवेश गंतव्य के रूप में प्रदेश की क्षमता के लिए एक केस-स्टडी के समान है।

तीन नए एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बारे में प्रतिक्रिया देते हुए एस्सार कैपिटल के डायरेक्टर श्री प्रशांत रुइया ने कहा, ‘‘एस्सार के रणनीतिक निवेश में गुजरात लगातार सबसे आगे रहा है। हमें इस बात की खुशी है कि हम ऊर्जा और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में 55,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त निवेश के साथ राज्य की आर्थिक प्रगति में योगदान कर रहे हैं।’’

ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में निवेश- एस्सार ने 1 गीगावाट ग्रीन हाइड्रोजन परियोजना विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस पहल में 30,000 करोड़ रुपए का अनुमानित निवेश शामिल है।

बिजली उत्पादन क्षेत्र में निवेश- एस्सार पावर ने अपने सलाया पावर प्लांट में दूसरे चरण के विस्तार के लिए 16,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त निवेश की घोषणा की है।

बंदरगाह क्षेत्र में निवेश- एस्सार पोर्ट्स 10,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ अपने सलाया बंदरगाह को लॉजिस्टिक्स हब में बदलने के लिए तैयार है।

इन समझौतों पर हस्ताक्षर करना गुजरात के बहुमुखी विकास पथ में अपना योगदान जारी रखने की एस्सार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here