Home बिजनेस आदित्य बिड़ला समूह ने आभूषण व्यवसाय की शुरुआत के साथ किया उपभोक्ता...

आदित्य बिड़ला समूह ने आभूषण व्यवसाय की शुरुआत के साथ किया उपभोक्ता खंड का विस्तार

23 views
0
Google search engine

नई दिल्ली, 27 जुलाई 2024: आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने आज समूह के आभूषण खुदरा व्यवसाय की शुरुआत की घोषणा की, जो तेज़ी से बढ़ते 6.7 लाख करोड़ रुपये के भारतीय आभूषण बाजार में समूह के प्रवेश को रेखांकित करता है। यह रणनीतिक कदम, महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि समूह अपनी मजबूत ब्रांड इक्विटी और गहरी बाजार अंतर्दृष्टि का लाभ उठाते हुए अपने उपभोक्ता पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही है। इंद्रीय ब्रांड के तहत शुरू किए गए आभूषण व्यवसाय का लक्ष्य अगले 5 साल में भारत के शीर्ष तीन आभूषण खुदरा विक्रेताओं में शामिल होना। इस महत्वाकांक्षी उद्यम को 5,000 करोड़ रुपये के अभूतपूर्व निवेश का समर्थन प्राप्त है, जो भारत में आभूषण खुदरा परिदृश्य में क्रांति लाने के संबंध में आदित्य बिड़ला समूह की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने इस लॉन्च के बारे में कहा, “भारतीय उपभोक्ता परिपक्व हो रहे हैं और भारत शायद वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक उम्मीद जगाने वाला उपभोक्ता समूह है। इस साल, हमने पेंट और आभूषण खंड में दो प्रमुख नए उपभोक्ता ब्रांड लॉन्च कर भारतीय उपभोक्ता की गतिशीलता पर दोगुना दांव लगाया है। आभूषण व्यवसाय में प्रवेश करना आकर्षक लग रहा है क्योंकि बाजार अनौपचारिक से औपचारिक क्षेत्र की ओर बढ़ रहा, उपभोक्ता मजबूत तथा भरोसेमंद ब्रांडों को प्राथमिकता दे रहे हैं और विवाह बाजार लगातार विकसित हो रहा है और ये सारी वजहें वृद्धि के पर्याप्त अवसर प्रदान करती हैं।“

उन्होंने कहा, “इस क्षेत्र में प्रवेश करना, 20 साल से अधिक समय से फैशन रिटेल और लाइफस्टाइल उद्योग में सक्रिय समूह के लिए एक स्वाभाविक विस्तार है। रिटेल, डिजाइन और ब्रांड प्रबंधन में हमने जो दक्षता हासिल की है, वह हमारी सफलता में मदद करेगी।”

इंद्रीय ब्रांड के एक साथ तीन शहरों – दिल्ली, इंदौर और जयपुर में चार स्टोर खोले जाएंगे। अगले छह महीने के भीतर 10+ शहरों में विस्तार करने की योजना है। राष्ट्रीय ब्रांड के औसत आकार से 30%-35% बड़े 7000 वर्ग फुट से ज्यादा बड़े ये स्टोर विभिन्न अवसरों के लिए आभूषण के एक विस्तृत रेंज पेश करेंगे। ब्रांड 5,000 से ज्यादा एक्सक्लूसिव डिजाइन के साथ 15000 क्यूरेटेड आभूषण का बड़ा शुरुआती संग्रह पेश करेगा। हर 45 दिन में नए संग्रह पेश किए जाएंगे, जो भारतीय फाइन ज्वेलरी मार्केट में सबसे तेज़ माइंड टू मार्केट (विचार से बाजार तक) साइकल होगा।“

नोवेल ज्वेल्स के निदेशक, श्री दिलीप गौर ने कहा, “इंद्रीय के जरिये, हम ज्वेलरी खंड में रचनात्मकता, पैमाने, प्रौद्योगिकी और ग्राहकों के अनुभव के मानक को पुनर्परिभाषित करने के लिए तैयार हैं। यह इस समझ पर आधारित है कि हर आभूषण शिल्प कौशल की एक अनूठी कहानी पेश करे। विशिष्ट उत्पाद, असाधारण ग्राहक अनुभव और इमर्सिव खरीदारी का सफर अंततः आभूषण के ज़रिये आत्म-अभिव्यक्ति जगाने में मदद करेगा। हमारे उत्पाद पारंपरिक शिल्प के साथ समकालीन डिज़ाइनों को नए रूप में पेश करते हैं। हमारा क्षेत्रीय संग्रह अनूठी पृष्ठभूमि का जश्न मनाता है, लेकिन उन्हें अन्य संस्कृतियों की तलाश से भी जोड़ता है।”

नोवेल ज्वेल्स के मुख्य कार्यकारी, श्री संदीप कोहली ने कहा, ” आभूषण अब एक श्रेणी के रूप में, मात्र निवेश भर नहीं है बल्कि अभिव्यक्ति के माध्यम में बदल रहा है। हमारी पेशकश, अलग किस्म के आभूषण, विशिष्ट डिजाइन, आवश्यकता अनुरूप सेवा और प्रामाणिक क्षेत्रीय बारीकियों को पेश करने पर आधारित है। इंद्रीय की पेशकश में बेहतरीन लाउंज के साथ नवोन्मेषी सिग्नेचर एक्सपीरियंस शामिल है। इन-स्टोर स्टाइलिस्ट और विशेषज्ञ आभूषण सलाहकारों के साथ आवश्यकता के अनुरूप सेवाएं पांचों इंद्रियों को जगाने और खरीदारी का सफर अनोखा बनाने का वादा करती हैं। हमारा सर्वश्रेष्ठ डिजिटल फ्रंट एंड, डिजिटल और भौतिक टचपॉइंट पर उल्लेखनीय अनुभव प्रदान करेगा और आभूषण खुदरा क्षेत्र में नए दौर की शुरुआत करेगा।”

ब्रांड नाम ‘इंद्रीय’, संस्कृत भाषा से लिया गया है, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अभिन्न अंग है। इंद्रीय, पांचों इंद्रियों को समर्पित है। यह नाम, ब्रांड के आभूषण बनाने के पीछे के विचार को दर्शाता है और यह है पांचों इंद्रियों को जागृत और प्रसन्न करना और इस तरह पहनने वाले का अस्तित्व और चेतना को परिभाषित करना। इंद्रीय का ब्रांड प्रतीक है, हिरणी जो इंद्रियों की चेतना की रूपक है और महिला की सुंदरता तथा गरिमा की प्रतीक है। यह प्रतीक आभूषण बनाने के प्रति ब्रांड की प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो पहनने वाले को न केवल सजाता-संवारता है बल्कि उन्हें सशक्त और सम्मानित भी करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here