Home एजुकेशन मुख्य डाकघर में 32 छात्र-छात्राओं ने की 8 दिवसीय इंटर्नशिप

मुख्य डाकघर में 32 छात्र-छात्राओं ने की 8 दिवसीय इंटर्नशिप

89
0
Google search engine

बाड़मेर । दिव्यराष्ट्र/। शिक्षा विभाग एवं भारती एयरटेल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में क्वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के अंतर्गत चयनित राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुपालना में इंटर्नशिप करवाई गई।
भारती एयरटेल फाउंडेशन प्रतिनिधि हितेश कुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुपालना में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवाणीयों की ढाणी, मरटाला गाला व झेरंडी नाडी के चयनित कुल 32 छात्र छात्राओं को मुख्य डाक घर बाड़मेर में राजकीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने की 8 दिवसीय इंटर्नशिप करवाई गई जिसमें विद्यार्थियों को डाक घर में होने वाले क्रियाकलापों से अवगत करवाया गया। डाक आने व भेजने की प्रक्रिया, डाक के प्रकार, पोस्ट ऑफिस में होने वाली बीमा योजना, पास पोर्ट बनवाने की प्रक्रिया, आधार कार्ड बनवाने व अपडेट करने की प्रक्रिया, सुकन्या समृद्धि, वृद्ध पेंशन, बचत पत्र, आर डी, एफ डी आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया साथ ही डाक विभाग में अपना करियर बनाने हेतु किस प्रकार की योग्यता होनी चाहिए व किस किस प्रकार की नौकरी डाक विभाग में कर सकते हैं।
डाकघर के अधिकारी पोस्ट मास्टर मोहन रामजी व विभाग के कर्मचारी दिनेश जी, गिरधारी जी और पोस्ट मैन आदि द्वारा विद्यार्थियों को डाक घर की कार्यप्रणालियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बाड़मेर ग्रामीण रमेश कुमार जैन द्वारा भारती एयरटेल फाउंडेशन द्वारा किए गए सहयोग की प्रसंशा की व अति.मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बाड़मेर भंवराराम डूडी द्वारा अवलोकन कर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया व भारती एयरटेल फाउंडेशन द्वारा किए जा रहे प्रयास की सराहना की भारती एयरटेल फाउंडेशन के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर विवेक चतुर्वेदी, शिक्षा विभाग व डाक विभाग के अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को डाक घर में इंटर्नशिप के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित किए। संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य घमंडाराम कड़वासरा, सुरेश कुमार इणखिया, नेमीचन्द शारदा व शारीरिक शिक्षक मेहराम द्वारा विद्यार्थियों को इस प्रकार के अवसर प्राप्त करने के लिए भारती एयरटेल फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here