Home ताजा खबर प्रसिद्ध कलाकार जगन द्वारा कला प्रदर्शनी – कॉस्मिक अर्बन कनेक्ट

प्रसिद्ध कलाकार जगन द्वारा कला प्रदर्शनी – कॉस्मिक अर्बन कनेक्ट

87
0
Google search engine

सुप्रसिद्ध चित्रकार एवं अभिव्यक्तिवादी, श्री सुंदरेसन जगननिवासन (जगन) द्वारा प्रस्तुत एक एकल कला प्रदर्शनी – कॉस्मिक अर्बन कनेक्ट (Cosmic Urban Connect) – में अमूर्त (abstract) चित्रों के माध्यम से ब्रह्मांड और बाकी सभी चीज़ों की एकता को व्यक्त किया गया है।

आज मुंबई के लिए एक महत्वपूर्ण दिन था। बहुप्रशंसित बेंगलुरु स्थित चित्रकार, कलाकार, अभिव्यक्तिवादी, जगन द्वारा एक अमूर्त कला कृति अभिव्यक्ति – कॉस्मिक अर्बन कनेक्ट श्रृंखला का मुंबई के नेहरू आर्ट सेंटर में शुभारम्भ हुआ। सप्ताह भर चलने वाला आर्ट सोलो शो, कैनवास पर आयल अवं ऐक्रेलिक के उत्कृष्ट मिश्रण से बनायीं गयी एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली (visual) दृश्य यात्रा है।

जगन स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि ब्रह्मांड और मानव में कैसा जुड़ाव है. प्रत्येक चित्र अनंत ब्रह्मांड के द्वार के समान है। अपनी पेंटिंग्स द्वारा आर्टिस्ट ने अभिव्यक्त किया है, कैसे कलाकार की अमूर्त विचार प्रक्रियाएँ जीवन की उस ऊर्जा के साथ मिश्रित होती हैं, जिसे हम महसूस करते हैं।

जगन चाहते हैं कि आप सोचें और जुड़ाव महसूस करें। जैसे ही आप चित्रों को देखेंगे, आपको चित्रों के अलावा और भी बहुत कुछ समझ आएगा। ये पेंटिंग्स कलाकार की भावना और आत्मा की खोज यात्रा हैं, जिसमे रंगो और टेक्सचर का समन्वय है, प्रत्येक पंक्ति अर्थ निहित है, जो जगन की सोच को दर्शाती है।

सुंदरेसन जगननिवासन, जिन्हे जगन के नाम से जाना जाता है, ने 1995 में MatexNet की स्थापना के साथ अपनी शुरुआत की। वह आधिक्य (surplus) और अप्रयुक्त स्टॉक (obsolete) इन्वेंट्री के लिए ऑनलाइन नीलामी में अग्रणी थे। इस नए विचार को भारत में लाने का श्रेय जगन को जाता है।

हालाँकि, जगन की यात्रा यहीं नहीं रुकी। 2017 में, उन्होंने अपने वास्तविक जुनून – कला और पेंटिंग – पर ध्यान केंद्रित करके के एक बड़ा बदलाव लाया।

प्रसिद्ध कलाकार एम.जी. डोड्डामनी के मार्गदर्शन में उन्होंने कला के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने की यात्रा शुरू की। उन्होंने ऐक्रेलिक, आयल और डिजिटल जैसे विभिन्न माध्यमों को आजमाया। 66 वर्षीय हास्य निहित आर्टिस्ट का कहना है कि मैं 2017 तक डूडलिंग कर रहा था और फिर मैंने गंभीर पेंटिंग करना शुरू किया।

आश्चर्य की बात है कि महामारी (Covid 19) के कारण आई कठिनाइयों ने जगन की रचनात्मकता को जगाया। इस दौरान उन्होंने 200 से अधिक कलाकृतियाँ बनाईं, जिनमें से प्रत्येक ने दर्शाया कि वह कितने सृजनात्मक और रचनात्मक हैं।

इन कलाकृतियों ने 2023 में चित्रा कला परिषद, बैंगलोर में आयोजित उनकी पहली एकल प्रदर्शनी, ‘कॉस्मिक अर्बन कनेक्ट’ का आधार बनाया। इस प्रदर्शनी में उनकी कला, जोकि साहसिक और नवीन थी, इसमें उनके अनूठे विचारों को अमूर्त और मौलिक तौर तरीकों को दर्शाया गया ।

जगन की मनमोहक पेंटिंग्स की प्रदर्शनी 7 मई से 13 मई, 2024 तक नेहरू सेंटर, वर्ली में आयोजित की गयी है. कलाकार कहते हैं, “पिछले साल बेंगलुरु में कला शो के बाद से, शहर के कई कला प्रेमी मुझसे यहां मुंबई में कला प्रदर्शित आयोजित करने का आग्रह कर रहे थे. इसलिए, मैंने तारीखें तय कर ली और आशा करता हूं कि प्रदर्शनी के दौरान मुझे बहुत सारे प्रसन्न, मुस्कुराते हुए चेहरे देखने को मिलेंगे।”

उद्घाटन में मुंबई की कई प्रसिद्ध हस्तियों की उपस्थिति देखी गई, जिनमें प्रमुख आर्टिस्ट किसलय वोरा, शीना साहनी वोरा और कॉर्पोरेट जगत से श्री दारा पटेल, डॉ. आर.के. सांघवी, आलोक ससमल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

इस प्रदर्शनी की संरचना प्रख्यात कलाकार एम जी डोड्डामणि द्वारा की गयी है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here