Home हेल्थ टाटा एआईए लाइफ ने भारतीय अर्थव्यवस्था में गई गुना वृद्धि की संभावना...

टाटा एआईए लाइफ ने भारतीय अर्थव्यवस्था में गई गुना वृद्धि की संभावना के मद्देनज़र लॉन्च किया मिडकैप मोमेंटम इंडेक्स फंड

51
0
Google search engine

मुंबई, 06 जून, 2024: भारत की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (टाटा एआईए) ने मिडकैप मोमेंटम इंडेक्स फंड लॉन्च किया है, जो भारत के मिडकैप सेक्टर की गतिशील विकास क्षमता का लाभ उठाने के उद्देश्य से पेश किया गया एक नया फंड है।
भारतीय इक्विटी बाज़ार, धन सृजन के उल्लेखनीय अवसर प्रस्तुत करता है क्योंकि अगले कुछ दशकों में अर्थव्यवस्था के कई गुना बढ़ने की उम्मीद है। बढ़ती खपत, बढ़ती खर्च करने योग्य आय, संगठित क्षेत्रों की ओर बदलाव, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करने और सहायक सरकारी नीतियों से प्रेरित होकर, ये कारक मिडकैप कंपनियों के फलने-फूलने के लिए अनुकूल वातावरण बनाते हैं। नई फंड पेशकश (एनएफओ) विंडो 15 जून तक 10 रुपये प्रति यूनिट के एनएवी पर खुली रहेगी।
मिडकैप मोमेंटम इंडेक्स फंड निफ्टी मिडकैप 150 मोमेंटम 50 इंडेक्स को प्रतिबिंबित करेगा। यह इंडेक्स निफ्टी मिडकैप 150 के भीतर शीर्ष 50 उच्च विकास कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है, जिन्हें उनके सामान्यीकृत मोमेंटम स्कोर के आधार पर चुना जाता है, जो निवेशकों को उच्च-विकास वाले मिडकैप स्टॉक से लाभ उठाने का मौका प्रदान करता है।
मिडकैप मोमेंटम इंडेक्स फंड की मुख्य विशेषताएं जो उपभोक्ताओं को निवेश करने के लिए आकर्षक वजह प्रदान करती हैं:
* निवेश उद्देश्य: मिडकैप कंपनियों के विविध पोर्टफोलियो के माध्यम से दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि।
* फंड संरचना: इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में 80%-100%, नकद और मनी मार्केट सिक्योरिटीज में 0%-20%
टाटा एआईए के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ) हर्षद पाटिल ने फंड के लॉन्च के संबंध में अपनी टिप्पणी में कहा, “पिछले 9 साल में मिडकैप मोमेंटम इंडेक्स ने 11 गुना बढ़ोतरी दर्ज की है, जो भारत के मिडकैप सेक्टर की मज़बूत वृद्धि को दर्शाता है। मिडकैप मोमेंटम इंडेक्स फंड के साथ हमारा लक्ष्य है, अपने निवेशकों को भारत की विकास की संभावना से प्रेरित इस गतिशील क्षेत्र का लाभ उठाने के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव प्रदान करना। भारत अपने अमृत काल में अच्छी तरह से प्रवेश कर चुका है, जो विनिर्माण और सेवा क्षेत्र में मज़बूत वृद्धि, बढ़ती खपत मांग, बचत के वित्तीयकरण आदि से प्रेरित है। हमारी पेशकश उपभोक्ताओं को हमारे द्वारा पेश की गई अंतर्निहित निवेश से जुड़ी योजनाओं से वित्तीय सुरक्षा और स्वास्थ्य और कल्याण लाभों द्वारा समर्थित दीर्घकालिक रिटर्न का आनंद लेने में सक्षम बनाती है।”

टाटा एआईए पॉलिसीधारक कंपनी के यूलिप ऑफरिंग के माध्यम से इस फंड में निवेश कर सकते हैं, जिसमें फॉर्च्यून प्रो, वेल्थ प्रो, फॉर्च्यून मैक्सिमा आदि शामिल हैं। वे परम रक्षक प्लस और प्रो-फिट जैसे नवोन्मेषी आईएलपी समाधानों के माध्यम से भी फंड में निवेश कर सकते हैं, जो स्वास्थ्य, कल्याण और लाइफ कवर में कई लाभ प्रदान करते हैं। यह उपभोक्ताओं को इक्विटी की दीर्घकालिक विकास क्षमता से लाभ उठाने का अनूठा अवसर प्रदान करता है जबकि अपने प्रियजनों को जीवन बीमा कवर की सुरक्षा प्रदान करता है।
टाटा एआईए के अध्यक्ष – सीएफओ और उत्पाद एवं प्रस्ताव प्रमुख, श्री समित उपाध्याय ने कहा, “टाटा एआईए में, हम अपने उपभोक्ताओं की विविध वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने वाले समाधानों को पेश करने और उन्हें नया रूप देने का निरंतर प्रयास करते हैं। मिडकैप मोमेंटम इंडेक्स फंड, हमारी परम रक्षक श्रृंखला और प्रो-फिट के साथ मिलकर एक अनूठा प्रस्ताव प्रदान करता है जो जीवन बीमा और स्वास्थ्य कवरेज की सुरक्षा के साथ विकास क्षमता को संतुलित करता है। हमें विश्वास है कि यह नया फंड हमारे उन निवेशकों को पसंद आएगा जो अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं।”
टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस अपने पॉलिसीधारकों को नयापन देने और असाधारण मूल्य प्रदान करने का निरंतर प्रयास करता है। मिडकैप 150 मोमेंटम 50 इंडेक्स फंड की शुरुआत के साथ, टाटा एआईए अपने उपभोक्ताओं के उभरते वित्तीय लक्ष्यों के साथ अनुरूप मजबूत निवेश अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस फंड में निवेश कर, पॉलिसीधारक भारत के मिडकैप सेगमेंट की विकास क्षमता का लाभ उठा सकते हैं, साथ ही व्यापक जीवन बीमा कवर के साथ मिलने वाली सुरक्षा और मन की शांति प्राप्त कर सकते हैं।
टाटा एआईए फंडों ने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया है:

पिछले पांच साल का रिटर्न” (सीएजीआर)

टाटा एआईए फंड्स फंड रिटर्न (%) * * बेंचमार्क रिटर्न (%) *
मल्टी कैप फंड 27.80% 16.10%
टॉप 200 फंड 27.14% 16.10%
इंडिया कंज़म्पशन फंड 26.92% 16.10%
*30 अप्रैल, 2024 तक का आंकड़ा। पिछला प्रदर्शन भविष्य के प्रदर्शन का संकेतक नहीं है। फंड बेंचमार्क: मल्टी कैप फंड, इंडिया कंज़म्पशन फंड, टॉप 200 फंड: एसएंडपी बीएसई 200

टाटा एआईए का निवेश दर्शन पॉलिसीधारकों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह बेहतर, सुसंगत और जोखिम-समायोजित दीर्घकालिक रिटर्न देने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो बॉटम-अप स्टॉक-पिकिंग रणनीति से संचालित होता है। कंपनी ने सुव्यवस्थित शोध प्रक्रिया बनाई है और अपने उपभोक्ताओं के लिए निरंतर मूल्य प्रदान करने के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखती है। कुल प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति (एयूएम) अप्रैल 2024 में 1 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई है। उल्लेखनीय है कि मॉर्निंगस्टार रेटिंग्स ने टाटा एआईए के रेटेड एयूएम के 91% हिस्से की रेटिंग के तहत 31 मार्च, 2024 तक 5 साल के आधार पर 4 स्टार या 5 स्टार प्रदान किया है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here