Home बिजनेस कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड वित्त वर्ष ‘24 परिणाम

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड वित्त वर्ष ‘24 परिणाम

51
0
Google search engine

मुंबई, 21 मई, 2024: भारत के पहले लघु वित्त बैंक, कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने आज वित्त वर्ष ’24 की चौथी तिमाही और वित्त वर्ष 2024 के परिणाम घोषित किये। गौरतलब है कि बैंक ने 2016 में परिचालन शुरू किया था।

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ, श्री सर्वजीत सिंह सामरा ने कहा, “भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जिसने पिछले दशक (2015-2024) में 5.9% औसत सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर्ज की है। वित्त वर्ष 2015 में भारत में विकास दर 6.9 प्रतिशत के मजबूत स्तर पर रहने का अनुमान है। भारत आने वाले समय में उच्च मध्यम-आय स्थिति तक पहुंचना चाहता है। इस आर्थिक परिदृश्य के बीच, बैंक मध्य-आय वर्ग के उत्थान का लाभ उठाने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है।

हम एक मध्यम आय समूह खंड के ऋणदाता हैं और हमारा प्रयास है कि हम उधारकर्ताओं के प्राथमिक बैंकर बनें। हम प्रत्येक खंड के कई चक्रों के गवाहों के साथ अच्छी तरह से विविधतापूर्ण हैं। पोर्टफोलियो में 37% कृषि, 26% मॉर्गेज और 19% एमएसएमई और ट्रेडिंग बुक शामिल हैं। हम 99.9% सिक्योर्ड बुक के साथ एक सुरक्षित ऋणदाता हैं।

हमारी खुदरा केंद्रित लायबिलिटी फ्रैंचाइज़ी की कासा में 38% की उच्च हिस्सेदारी थी और उद्योग की अग्रणी परिसंपत्ति गुणवत्ता ने अंडरराइटिंग ताकत का संकेत दिया। मज़बूत प्रदर्शन ने लाभप्रदता और रिटर्न अनुपात में लगातार सुधार दर्शाया है।

एसएफबी में परिवर्तन के बाद मज़बूत प्रदर्शन, सकल एडवांस में 19%, जमा में 15% और पैट में 42% के 5 साल के सीएजीआर ने त्वरित विकास के लिए एक ठोस आधार तैयार किया है। बैंक परिसंपत्ति और देनदारी के लिहाज़ से कई किस्म के बैंकिंग उत्पाद प्रदान करता है। इसका लक्ष्य है, अपने ग्राहकों के लिए प्राथमिक बैंकर बनना और इसे बैंक (1) विभिन्न किस्म के उत्पादों की पेशकश (2) ग्राहक सेवा केंद्रिता; (3) अच्छी तरह से स्थापित भौतिक शाखा नेटवर्क; और (4) विकसित हो रहे डिजिटल चैनल आदि के मिश्रण के ज़रिये इस उद्देश्य को प्राप्त करने का प्रयास करता है।

भावी वृद्धि के संबंध में अपने विचार साझा करते हुए श्री सर्वजीत सिंह सामरा ने कहा, “आने वाले दिनों में, हम एक ऐसी रणनीति का पालन कर रहे हैं, जो हमें अपने लोन बुक को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने, अपने शाखा नेटवर्क का विस्तार करने और हमारे संचालन को अनुकूलित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में मदद करेगी। हम ~1.4% का आरओए प्रदान करते हुए वित्त वर्ष ’25 में 22% – 24% के बीच की ऋण पोर्टफोलियो वृद्धि हासिल करने का लक्ष्य रख रहे हैं।“

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here