Home हेल्थ हड्डी एवं जोड़ रोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है गंगानगर...

हड्डी एवं जोड़ रोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है गंगानगर का जिला अस्पताल

41
0
Google search engine

टीम ने किए 275 ऑपरेशन, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में निशुल्क मिला उपचार

श्रीगंगानगर, दिव्य राष्ट्र/ राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशा अनुरूप आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में जुटे स्वास्थ्य विभाग की बदौलत जिले के हड्डी एवं जोड़ रोग संबंधी मरीजों को जिला अस्पताल में लाभ मिल रहा है। यहां की टीम ने 275 मरीजों के सफल ऑपरेशन कर उन्हें कूल्हे एवं घुटनों के दर्द से निजात दिलाई है। वहीं सैंकड़ों मरीजों को दवाओं के जरिए राहत पहुंचाई है।

पीएमओ डॉ. दीपक मोंगा के नेतृत्व में एचओडी डॉ. केके जाखड़, डॉ. सुमित पेंसियां, डॉ. प्रदीप, हेल्पर स्टाफ, एनेस्थीसिया व ओटी स्टाफ सहित पूरी टीम इसमें अहम योगदान दे रही है।
जिला अस्पताल में भर्ती गांव 20 पीएस निवासी 65 वर्षीय सुरेंद्र कौर का 20 जून 2024 को सफल ऑपरेशन हुआ। वे लंबे अर्से से घुटनों में दिक्कत के चलते चलने-फिरने में असमर्थ हो रही थी और दर्द के कारण काफी परेशान थी। उन्होंने जिला अस्पताल में जांच करवाई तो उन्हें ऑपरेशन का कहा गया और आवश्यक दवाएं देने के बाद ऑपरेशन कर दिया गया।

रोगी के परिजन सिमरजीत सिंह ने बताया कि यदि हम निजी अस्पताल में उपचार करवाते तो करीब डेढ़ लाख रुपए खर्च आता, जबकि एक सामान्य परिवार के लिए इतनी राशि जुटाना मुश्किल होता है। हम मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा और चिकित्सकों के आभारी हैं कि न केवल सफल बल्कि निशुल्क ऑपरेशन हुआ। इसी तरह यहां भर्ती 62 वर्षीय गुड्डी देवी का जून में ही ऑपरेशन हुआ, जो आज स्वस्थ हैं।

गुड्डी देवी ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर केके जाखड़ सहित पूरी टीम का आभार जताते हुए कहा कि, “जब मुझे अस्पताल लाया गया तो एक डर था कि कैसा उपचार मिलेगा, कैसा स्टाफ का व्यवहार होगा और कितना खर्चा आएगा। लेकिन आज मैं बेहद खुश हूं क्योंकि यहां के चिकित्सकों ने बहुत सही उपचार किया, स्टाफ का व्यवहार बहुत अच्छा है और किसी भी तरह का कोई पैसा भी नहीं लगा।

कमोबेश ऐसी ही दास्तां सोनू की है, जो ऑपरेशन करवाने के बाद अब अपनी सामान्य जिंदगी जी रहे हैं, जबकि पहले उन्हें चलने में परेशानी होती थी और दर्द की वजह से अनेक तरह की दवाएं लेनी पड़ती थी। अब ऑपरेशन के बाद वे अपना कामकाज अच्छे से कर पा रहे हैं।

राज्य सरकार एवं जिला अस्पताल टीम का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि किसी के घुटनों या कूल्हे आदि में दर्द हो तो वे जिला अस्पताल में हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञों से संपर्क करें ताकि उन्हें जल्द राहत मिल सकें। साथ ही मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में निशुल्क उपचार होगा।

यूं मिल रही राहत—

सीओआईईसी विनोद बिश्नोई ने बताया कि जिला अस्पताल के हड्डी एवं जोड़ रोग अनुभाग में मई 2024 तक 246 ऑपरेशन हुए। वहीं जून माह में ही अब तक 29 ऑपरेशन हो चुके हैं। सभी 275 ऑपरेशन में से 45 कूल्हे एवं 230 घुटनों के ऑपरेशन हुए। प्रति ऑपरेशन करीब एक से डेढ़ लाख रुपए खर्च आता है जबकि जिला अस्पताल में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में राजस्थान निवासियों को पूर्णतः निशुल्क लाभ मिल रहा है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here