Home एजुकेशन थापर इंस्टीट्यूट में बीई/बीटेक प्रोग्राम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

थापर इंस्टीट्यूट में बीई/बीटेक प्रोग्राम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

114
0
Google search engine

जयपुर: थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (डीम्ड यूनिवर्सिटी) में बीई/बीटेक एडमिशन 2024 के लिए एप्लीकेशन शुरू हो चुके हैं। ये एडमिशन जेईई मेन 2024 की आल इंडिया रैंक और 12वीं की पीसीएम मेरिट को ध्यान में रखकर दिए जा रहे हैं। लेटरल एंट्री एडमिशन 10वीं के बाद तीन साल का डिप्लोमा या 12वीं के बाद दो साल का डिप्लोमा करने वाले छात्रों को दिया जाता है। इन छात्रों के लिए न्यूनतम अंकों की आवश्यकता 60% (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 55%) होती है। संस्थान की अलग अलग ब्रांच में 3,000 से अधिक सीटों उपलब्ध है। छह दशक से अधिक समय से रिसर्च एक्सीलेंस की विरासत के साथ और भारत में प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) में 20वें स्थान पर रैंकिंग प्राप्त करने के साथ, टीआईईटी इंजीनियरिंग के उन छात्रों के लिए एक प्रमुख और पसंदीदा जगह है जो एकेडमिक एक्सीलेंस की तलाश में है।

थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. पद्मकुमार नायर इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी की बदलती प्रकृति पर प्रकाश डालते हैं और हमारे चारों ओर लगातार बदलते और डायनामिक वर्ल्ड को अपनाने की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हैं। वह छात्रों को यह समझने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि शिक्षा खुद को जानने,  बौद्धिक विनम्रता प्राप्त करने और आखिर में एकेडमिक एक्सीलेंस की यात्रा में शामिल होना ही जीवन जीने की तैयारी है।

टीआईईटी एकेडमिक एक्सीलेंस के लिए पूरी तरह से समर्पित है, योग्य छात्रों को मेरिट और आर्थिक सहायता छात्रवृत्ति के माध्यम से पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है। पिछले साल, यह समर्थन राशि 32 करोड़ रुपये से अधिक थी, जिसने उच्च शिक्षा के अपने सपनों का पूरा करने वाले छात्रों को और सशक्त बनाया। इसके अलावा, इंटरनेशनल इंजीनियरिंग प्रोग्राम (आईईपी) छात्रों को दुनिया भर में प्रसिद्ध पार्टनर यूनिवर्सिटी जैसे ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन, यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड, वर्जीनिया टेक, तल अवीव यूनिवर्सिटी और न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी में आसानी से स्थानांतरित करने का अवसर प्रदान करता है।

इंजीनियरिंग में अपने फ्लैगशिप प्रोग्राम्स के अलावा, टीआईईटी विभिन्न प्रकार के एकेडमिक प्रोग्राम देता है, जिनमें थापर स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड साइंसेज में स्नातक कार्यक्रम बीबीए/बीए/बीएससी/बीकॉम, स्नातकोत्तर कार्यक्रम एमई/एमटेक, एमएससी, एमए, एमबीए और डॉक्टरेट कार्यक्रम शामिल हैं, जैसे इंजीनियरिंग, एलाइड साइंस और मैनेजमेंट में पीएचडी। उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, टीआईईटी ने एक इनफार्मेशन सेण्टर स्थापित किया है। इसका उद्देश्य प्रवेश प्रक्रिया के दौरान माता-पिता और छात्रों से जुड़कर स्पष्टीकरण देने में सहायता प्रदान करना और आवश्यक जानकारी देना है। थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (टीआईईटी) में अलग अलग स्पेशलाइजेशन और प्रवेश से जुडी जानकारी के लिए अनुभवी फैकल्टी द्वारा वेबिनारों की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है, जिसे इच्छुक छात्र होलिस्टिक लर्निंग इकोसिस्टम तक पहुंचने के लिए देख सकते हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here