Home हेल्थ सीके बिरला हॉस्पिटल का ऑस्टियोपैथी क्लिनिक लॉन्च

सीके बिरला हॉस्पिटल का ऑस्टियोपैथी क्लिनिक लॉन्च

98 views
0
Google search engine

दिव्यराष्ट्र, जयपुर: सीके बिरला हॉस्पिटल्स ने आधुनिक “ऑस्टियोपैथी क्लिनिक” का लॉन्च किया है, जो मरीज़ों को नॉन-इनवेसिव उपचार उपलब्ध कराकर उनके स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करेगा। सीएमआरआई, कोलकाता में स्थित यह क्लिनिक मरीज़ों को व्यापक ऑस्टियोपैथिक देखभाल उपलब्ध कराएगा,  जिसमें शरीर की भीतरी क्षमता खुद अपने आप को ठीक करने के लिए प्रेरित करती है।

ऑस्टियोपैथी दवाओं से रहित, समग्र्, नॉन-इनवेसिव मैनुअल थेरेपी है, जो मस्कुलोस्केलेटल ढांचे में सुधार लाकर व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है। यह उपचार शरीर की संरचना और कार्यों के बीच के तालमेल को मजबूत बनाकर शरीर के तंत्रिका, परिवहन एवं लसिका तंत्र (नर्वस, सर्कुलेटरी एवं लिम्फेटिक सिस्टम) पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है। यह कई क्रोनिक एवं एक्यूट बीमारियों को ठीक करता है और शरीर की प्राकृतिक उपचार क्षमता बढ़ाकर क्रोनिक बीमारियों की रोकथाम में भी कारगर है। इसमें कई तरह की तकनीकें जैसे हल्का प्रेशर, स्ट्रैचिंग और रेज़िस्टेन्स का इस्तेमाल किया जाता है।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त एवं सीएमआरआई के कन्सलटेन्ट, जुआन गुइलोन ने कहा, ‘‘सीके बिरला हॉस्पिटल्स ने समग्र स्वास्थ्य देखभाल में अपनी विरासत को बनाए रखते हुए ऑस्टियोपैथी क्लिनिक का लॉन्च किया है। ऑस्टियोपैथिक उपचार नर्वस सिस्टम में सुधार लाता है, मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को संतुलित करता है और सर्कुलेशन को अनुकूल बनाकर शरीर के विभिन्न कार्यों में तालमेल को सुनिश्चित करता है। ऑस्टियोपैथी पारम्परिक उपचार की पूरक है और बेहतर परिणाम देती है।

निदान एवं उपचार के लिए समग्र दृष्टिकोण के बढ़ते रूझानों को देखते हुए सीएमआरआई ऐसा माहौल प्रदान करता है जहां विभिन्न विशेषज्ञों के बीच तालमेल बना रहे। इससे मरीज़ उपचार के व्यापक दृष्टिकोण का लाभ उठा सकते हैं। इसका उद्देश्य बायोमैकेनिकल, पोस्चर और मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं को ठीक करना है। साथ ही पुराने दर्द को जड़ से पहचान कर उसमें राहत दिलाना और मरीज़ की गतिशीलता को को बढ़ाना भी है। कई अनुसंधानों में ऑस्टियोपैथी उपचार की प्रभाविता स्पष्ट हो चुकी है, जिसे कई मस्कुलोस्केलेटल स्थितियों में कारगर पाया गया है। अब यह सुविधा जयपुर के रूकमणि बिरला हॉस्पिटल में उपलब्ध है।

इस अवससर पर सोमब्रता रॉय, युनिट हैड, सीएमआरआई ने कहा, ‘‘हमारा नया ऑस्टियोपैथी क्लिनिक मरीज़ों को समग्र एवं उत्कृष्ट उपचार उपलब्ध कराने की हमारी क्षमता को और अधिक मजबूत बनाएगा। हमें विभिन्न स्पेशलटीज़ में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने तथा उपचार के प्रति समग्र दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।

सीएमआरआई में ऑस्टियोपैथी क्लिनिक उपचार के प्रभावी विकल्प उपलब्ध कराएगा। यह उपचार की व्यक्तिगत योजनाओं एवं विभिन्न तकनीकों से मरीज़ों के दर्द और असहजता के कारण को जड़ से दूर करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here