Home बिजनेस मैरिको विशेषज्ञ डॉ. शिल्‍पा वोरा ने हेयर एण्‍ड केयर ट्रिपल ब्‍लेंड ऑयल...

मैरिको विशेषज्ञ डॉ. शिल्‍पा वोरा ने हेयर एण्‍ड केयर ट्रिपल ब्‍लेंड ऑयल चुनने की सलाह दी

215 views
0
Google search engine

दिव्यराष्ट्र, मुंबई: मैरिको विशेषज्ञ डॉ. शिल्‍पा वोरा ने मानसून के दौरान बालों की सुरक्षा के लिये हेयर एण्‍ड केयर ट्रिपल ब्‍लेंड, नॉन-स्टिकी हेयर ऑयल चुनने की सलाह दी है। भारत में मौसम बदलने के साथ ही आपके बालों पर भी असर पड़ता है। वातावरण में होने वाले बदलाव आपके बालों को नुकसान पहुँचा सकते हैं। गर्मियों में धूप और उमस से आपके बालों की संरचना कमजोर हो सकती है। सर्दियों में हवा की नमी कम रहती है और आपके बाल रूखे होकर टूट सकते हैं। इसी तरहमानसून के मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है और बार-बार बारिश के पानी में भीगने से बाल झड़ते हैं और उन्‍हें नुकसान होता है। इन सभी वजहों से अक्‍सर बाल फ्रिजी हो जाते हैं और स्‍कैल्‍प गंदा होने के साथ ही ऑयली होने लगता है।

आप बालों पर असर डालने वाले बाहरी कारणों पर काबू नहीं रख सकतेलेकिन मानसून के दौरान बालों में तेल लगाने का सही रुटीन बरकरार रखना जरूरी है। क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत में मदद करने और मौसम के प्रतिकूल असर को कम करने के लिये मैरिको की मुख्‍य शोध एवं विकास अधिकारी डॉ. शिल्‍पा वोरा हेयर एण्‍ड केयर ट्रिपल ब्‍लेंड नॉन-स्टिकी हेयर ऑयल का इस्‍तेमाल करने की सलाह दे रही हैं।

बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से उन्‍हें जरूरी पोषक-तत्‍व मिलते हैं जिससे बालों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद मिलती है। बाल तेल को सोख लेते हैं और यह तेल सर्फेस डैमेज में सुधार करता है। इससे कुल मिलाकर बालों की ताकत बढ़ेगी, उनकी नमी नहीं जाएगी और वे रूखेपन का शिकार नहीं होंगे। तेल से बालों के फ्रिजी होने से बचने में भी मदद मिलती है और उन्‍हें संभालना आसान हो जाता है। तेल में मौजूद ल्‍युब्रिकेंट के गुणों से बालों को सुलझाना आसान हो जाता है और ब्रश या कंघा करते वक्‍त उन्‍हें नुकसान नहीं होता है।

बालों में नियमित रूप से तेल लगाने के फायदे समझना महत्‍वपूर्ण है। लेकिन मानसून में होने वाली खास दिक्‍कतों को दूर करना और बालों के लिये सही तेल चुनना भी उतना ही मायने रखता है। मानसून के वक्‍त आपके बालों को बचाने और नुकसान की 100% तक भरपाई में मदद करने के लिये विशेष रूप से कारगर तीन सामग्रियां हैं एलो वेराऑलिव ऑयल और ग्रीन टी। एलो वेरा बालों को कंडिशन करता है और बालों को टूटने से बचाता है तथा उन्‍हें रूखा नहीं होने देता। ऑलिव ऑयल से बालों की चमक बढ़ती है और ग्रीन टी बालों की सेहत को बढ़ाती है। हेयर एण्‍ड केयर ट्रिपल ब्‍लेंड नॉन-स्टिकी हेयर ऑयल में यह तीनों जादुई सामग्रियां मौजूद हैं। यह तेल मानसून में बालों को स्‍वस्‍थ बनाये रखने के लिये एक बेहतरीन हेयर मास्‍क का काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here