Home एजुकेशन दिवाली के खास मौके पर जेईसीआरसी  के 2100 से ज़्यादा  छात्रों का...

दिवाली के खास मौके पर जेईसीआरसी  के 2100 से ज़्यादा  छात्रों का अनोखा जश्न, रक्तदान कर मनाई जिंदगी की खुशियां!

29 views
0
Google search engine

ब्लड डोनेशन कैंप में 2380 यूनिट ब्लड हुआ डोनेट, इस बार 819 लड़कियों ने किया रक्तदान

जयपुर , दिव्यराष्ट्र/ जेईसीआरसी  यूनिवर्सिटी की टीम आशाएं ने रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन  के साथ मिलकर अपना 17वां  ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किया। इस बार 2100 से ज्यादा बच्चों ने  इस कैंप में हिस्सा लिया और 1230 फर्स्ट टाइम डोनर्स बने | इस ब्लड डोनेशन कैंप में 2380 यूनिट ब्लड डोनेट हुआ |

रक्तदान को लेकर फर्स्ट टाइम ब्लड डोनर्स में काफी जोश और उत्साह दिखाई दिया, ब्लड डोनर्स में लड़कियों का आंकड़ा 819 रहा जो ब्लड डोनेशन को लेकर उनकी जागरूकता बयान करती है।

जेईसीआरसी की हमेशा से कोशिश रही है की वह शिक्षा के साथ  बच्चों को अच्छा और जागरूक नागरिक भी बनाए।

जेईसीआरसी  के चेयरमैन श्री ओ. पी. अग्रवाल ने इस अवसर पर विस्तार से कहा, “रक्तदान का महत्व केवल चिकित्सा के क्षेत्र तक सीमित नहीं है, बल्कि यह एक नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी भी है। एक यूनिट रक्त से चार लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती हैं, जो यह दर्शाता है कि हमारा छोटा-सा योगदान कितनी बड़ी राहत का कारण बन सकता है। इस प्रकार के रक्तदान शिविर न सिर्फ छात्रों को इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करते हैं, बल्कि उन्हें समाज के प्रति उत्तरदायी और संवेदनशील नागरिक बनने के लिए भी प्रेरित करते हैं।”
उन्होंने आगे कहा, “हमारा प्रमुख उद्देश्य यही है कि रक्त की कमी के कारण किसी भी व्यक्ति की जान न जाने पाए, और समाज के हर व्यक्ति को यह समझना चाहिए कि उनका रक्तदान किसी अनजान की जिंदगी के लिए संजीवनी साबित हो सकता है। हम इस तरह के आयोजन इसलिए करते हैं ताकि हमारे छात्र न केवल शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करें, बल्कि वे मानवीय मूल्यों को भी आत्मसात करें। यही कारण है कि जेईसीआरसी हमेशा छात्रों को इस दिशा में प्रेरित करता रहा है कि जब भी समाज या किसी जरूरतमंद व्यक्ति को उनकी सहायता की आवश्यकता हो, वे बिना किसी झिझक के आगे बढ़कर मदद करें।”

आशाएं टीम के फैकल्टी कोऑर्डिनेटर डॉ. जगदेव सिंह ने जानकारी दी कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सतवीर सिंह (एडिशनल एसपी, प्लानिंग एंड वेलफेयर), डॉ. नितेश हरितवाल (सीडीए मोटिवेशनल स्पीकर, पुलिस ऑफिसर, एक्स कमांडो), पंकज कुमार ओझा (आरएएस), और पूनम खंगारोट (सोशल एक्टिविस्ट) रहे। उन्होंने बताया कि आशाएं क्लब के वालंटियर्स जयपुर में सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) भी दान कर चुके हैं, जो गंभीर रोगियों के इलाज में मददगार साबित होते हैं।
रक्तदान समारोह के दौरान महात्मा गांधी, नारायणा, दुर्लभजी, एसएमएस, मोनार्क, स्टेट कैंसर हॉस्पिटल, स्वास्थ्य कल्याण, डीबी मेमोरियल और भारद्वाज ब्लड बैंक ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में जेईसीआरसी के फैकल्टी समेत अन्य स्टूडेंट्स मौजूद रहे।
वहीं ब्लड डोनर्स ने प्रण लिया की जब भी उन्हे मौका मिलेगा और जब भी किसी को खून की आवश्यकता होगी वो एक सचेत नागरिक की तरह ब्लड डोनेट करेंगे साथ ही अपने दोस्तो और परिवार को ब्लड डोनेशन को लेकर जागरूक करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here