Home एजुकेशन पूर्णिमा कॉलेज में एनएसएस इकाई की हुई शुरुआत

पूर्णिमा कॉलेज में एनएसएस इकाई की हुई शुरुआत

43 views
0
Google search engine

जयपुर, दिव्य राष्ट्र/ पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में बुधवार को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई का उद्घाटन हुआ और ओरिएंटेशन प्रोग्राम की शुरुआत हुई। इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान के महानिदेशक आईएएस डॉ. सुबोध अग्रवाल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान के राज्य समन्वयक (एनएसएस) डॉ. के. के. कुमावत और गवर्नमेंट कॉलेज, जयपुर की प्रिंसिपल व एनएसएस की पूर्व जिला समन्वयक डॉ. स्निग्धा शर्मा गेस्ट ऑफ ऑनर थे।

डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि वॉलिंटियरिंग के साथ आने वाली सौहार्द की भावना को न भूलें। आप यहां एनएसएस के जरिए जो बंधन बनाएंगे वह जीवन भर बना रहेगा, क्योंकि आप साथियों के साथ सामान्य लक्ष्यों के लिए काम करेंगे। डॉ. के. के. कुमावत ने कहा कि एनएसएस से जुड़ना व्यक्तिगत विकास में काफी लाभप्रद साबित होता है, क्योंकि यहां टीम वर्क, कम्यूनिकेशन और प्रॉब्लम सॉल्विंग जैसी स्किल्स डेवलप होती है और सामाजिक मुद्दों को समझने और जिम्मेदारी की भावना भी विकसित होती है। डॉ. स्निग्धा शर्मा ने कहा कि एनएसएस का मूल दर्शन है— “मैं नहीं, बल्कि आप”। यह मंत्र निस्वार्थ सेवा और समाज में योगदान देने की भावना पर जोर देता है।

कॉलेज के प्रिंसिपल व डायरेक्टर डॉ. महेश बुंदेले ने वॉलंटियर्स को प्रेरित करते हुए कहा कि सच्चा सशक्तिकरण हमारे आसपास के लोगों की सेवा करने से आता है। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कुलदीप शर्मा ने सामाजिक बदलाव में युवाओं की भूमिका को रेखांकित किया और एनएसएस के तहत कॉलेज के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस अवसर पर ग्राम पंचायत गोनेर की सरपंच मीना पटवा ने कॉलेज द्वारा गांव गोद लिए जाने का प्रमाण पत्र सौंपा, जहां आगामी दिनों में पूर्णिमा कॉलेज की ओर से विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here