Home बिजनेस वारी एनर्जीज लिमिटेड ने सेबी के समक्ष दाखिल किया अपना ड्राफ्ट...

वारी एनर्जीज लिमिटेड ने सेबी के समक्ष दाखिल किया अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी)

77
0
justine - 1
Google search engine

भारत में 12 गीगावॉट की सबसे बड़ी कुल स्थापित क्षमता के साथ सौर पीवी मॉड्यूल की सबसे बड़ी निर्माता (30 जून, 2023 तक) कंपनी वारी एनर्जीज लिमिटेड ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया है।

कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम में ₹30,000 मिलियन तक के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू और ₹10 प्रत्येक के अंकित मूल्य वाले 3,200,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है।

कंपनी के ऑफर फॉर सेल में वारी सस्टेनेबल फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड (जिसे पहले महावीर थर्माइक्विप प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) (प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक) द्वारा 2,700,000 इक्विटी शेयर तक, चंदुरकर इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 450,000 इक्विटी शेयर और समीर सुरेंद्र शाह द्वारा 50,000 इक्विटी शेयर शामिल हैं। (अन्य विक्रय शेयरधारक)

कंपनी इस फंड का उपयोग भारत के ओडिशा में 6 गीगावॉट इनगॉट वेफर, सोलर सेल और सोलर पीवी मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा की स्थापना करने के साथ-साथ सामान्य कॉर्पारेट उद्देश्यों के वित्तीय इंतजाम के लिए करेगी।

वारी एनर्जीज़ लिमिटेड ने 2007 में सौर पीवी मॉड्यूल निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए कामकाज शुरू किया था। कंपनी का उद्देश्य बाजारों में गुणवत्ता वाले और लागत प्रभावी टिकाऊ ऊर्जा समाधान प्रदान करना और टिकाऊ ऊर्जा के लिए मार्ग प्रशस्त करने वाले कार्बन फुट-प्रिंट को कम करने में सहायता करना है जिससे जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो। 30 जून, 2023 की स्थिति के अनुसार आज कंपनी 12 गीगावॉट की सबसे बड़ी कुल स्थापित क्षमता के साथ भारत में सौर पीवी मॉड्यूल की सबसे बड़ी निर्माता है। वित्त वर्ष 23 के लिए, कंपनी की भारत में सभी घरेलू सौर पीवी मॉड्यूल निर्माताओं के बीच दूसरी सबसे अच्छी परिचालन आय थी। कंपनी के सौर ऊर्जा उत्पादों के पोर्टफोलियो में निम्नलिखित पीवी मॉड्यूल शामिल हैं-

मल्टीक्रिस्टलाइन मॉड्यूल; मोनोक्रिस्टलाइन मॉड्यूल; टॉपकॉन मॉड्यूल, जिसमें लचीले मॉड्यूल शामिल हैं जिनमें बाइफेशियल मॉड्यूल (मोनो पीईआरसी) (फ्रेमयुक्त और अनफ्रेमयुक्त), और इंटीग्रेटेड फोटो वोल्टाइक (बीआईपीवी) मॉड्यूल का निर्माण शामिल है।

कंपनी की नेतृत्व स्थिति उसे प्रॉडक्ट के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण की पेशकश करने में सक्षम बनाती है। बदले में कंपनी को बड़े और विविध ग्राहक आधार तक पहुंचने और ग्राहकों से राजस्व सृजन की सुविधा मिलती है। भारत में अपनी बड़ी यूटिलिटी और एंटरप्राइज कस्टमर बेस के अलावा, कंपनी ने विश्व स्तर पर एक बड़ा ग्राहक आधार सफलतापूर्वक विकसित किया है। उत्पाद विश्व स्तर पर बेचे जाते हैं, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, इटली, हांगकांग, तुर्की और वियतनाम के ग्राहक भी शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका कंपनी के लिए सबसे बड़ा निर्यात बाजार है। कंपनी रूफटॉप और एमएसएमई बिजनेस वर्टिकल पर केंद्रित देशव्यापी फ्रेंचाइजी नेटवर्क के साथ भारत में सबसे बड़ी खुदरा कंपनियों में से एक है। 31 मार्च, 2021, 2022 और 2023 और 30 जून, 2023 तक, खुदरा नेटवर्क में पूरे भारत में क्रमशः 290, 373, 253 और 284 फ्रेंचाइजी शामिल थीं। 30 जून, 2023 की स्थिति के अनुसार कंपनी भारत में 136.30 एकड़ क्षेत्र में फैली चार विनिर्माण सुविधाएं संचालित करती है, जो भारत के गुजरात में सूरत, तुम्ब, नंदीग्राम और चिखली में स्थित हैं। विनिर्माण प्रक्रियाओं और कड़े गुणवत्ता नियंत्रणों ने उन्हें भारत और विश्व स्तर पर सौर उत्पादों के लिए विभिन्न वैश्विक मान्यताएं प्राप्त करने में सक्षम बनाया है।

निरंतर दक्षता सुधार, बेहतर उत्पादकता और लागत को युक्तिसंगत बनाने पर ध्यान केंद्रित करने से कंपनी लगातार बेहतर वित्तीय प्रदर्शन देने में सक्षम हुई है। कंपनी की बैलेंस शीट अच्छी है और वह कम कर्ज की स्थिति बनाए रखने में सक्षम है। परिचालन से राजस्व 85.92 फीसदी की सीएजीआर से बढ़कर वित्त वर्ष 2021 में ₹19,530.39 मिलियन की तुलना में वित्त वर्ष 2023 में ₹67,508.73 मिलियन हो गया। कुल आय वित्त वर्ष 21 के लिए ₹19,830.09 मिलियन से बढ़कर वित्त वर्ष 22 के लिए ₹29,458.51 मिलियन हो गई, जो वित्त वर्ष 23 के लिए बढ़कर ₹68,603.64 मिलियन हो गई और 30 जून, 2023 को समाप्त तीन महीनों के लिए ₹34,149.98 मिलियन थी।

कंपनी के पास सौर पीवी मॉड्यूल की पर्याप्त ऑर्डर बुक है। 30 नवंबर, 2023 तक, सौर पीवी मॉड्यूल की लंबित ऑर्डर बुक 20.16 गीगावॉट थी जिसमें घरेलू ऑर्डर, निर्यात ऑर्डर और फ्रेंचाइजी ऑर्डर और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित सहायक कंपनी वारी सोलर अमेरिका इंक. के लिए 3.75 गीगावॉट ऑर्डर शामिल थे।

सौर पीवी मॉड्यूल विनिर्माण व्यवसाय में कंपनी को व्यापक अनुभव है। साथ ही, सौर पीवी मॉड्यूल विनिर्माण के महत्वपूर्ण और नियमित क्षमता विस्तार के साथ-साथ सौर सेल्स के विनिर्माण में बैकवर्ड इंटीग्रेशन के साथ गहरी बाजार पैठ के कारण कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सौर ऊर्जा प्रॉडक्ट्स की बढ़ती मांग को पूरा के लिए अच्छी स्थिति में है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और आईटीआई कैपिटल लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here