Home बिजनेस रैलिस इंडिया नयाज़िंक™ के साथ फसल पोषण में नवाचार को बढ़ावा दे...

रैलिस इंडिया नयाज़िंक™ के साथ फसल पोषण में नवाचार को बढ़ावा दे रहा है अनोखा, एकस्व अधिकार और उच्च क्षमता वाला ज़िंक उर्वरक, मिट्टी में ज़िंक के इस्तेमाल में परिवर्तन ला रहा है

57
0
Google search engine

मुंबई, 20 दिसंबर 2023: एक टाटा उद्यम और भारतीय कृषि आगत उद्योग में अग्रणी कंपनी, रैलिस इंडिया लिमिटेड नयाज़िंक™ के साथ कृषि प्रथाओं को मज़बूत कर रहा है। यह अनोखा, एकस्व अधिकार वाला ज़िंक उर्वरक मिट्टी में प्रयोग के लिए बनाया गया है। यह नवाचार अलग-अलग फसलों, मिट्टियों और कृषि-जलवायु स्थितियों में कृषि प्रथाओं में बदलाव ला रहा है। इससे किसानों को ज़िंक सल्फेट का अत्यधिक कुशल विकल्प उपलब्ध हुआ है।

नयाज़िंक™ गुणवत्ता के उच्च मानकों के साथ पूरी तरह से एफसीओ-अनुपालक उत्पाद है।  भारतीय कृषि के लिए पसंदीदा विकल्प के रूप में जिंक सल्फेट को रिप्लेस करने के लिए इसे बनाया गया है। 16 प्रतिशत जिंक के साथ, यह जिंक सल्फेट की तुलना में मात्र एक दशांश मात्रा में इस्तेमाल करने पर भी पौधों को इष्टतम जिंक पोषण प्रदान करता है। 9 प्रतिशत मैग्नीशियम के साथ, नयाज़िंक™ प्रारंभिक विकास चरण के दौरान प्रकाश संश्लेषण को बढ़ावा देता है। नयाज़िंक™ धान, गेहूँ, मक्का, गन्ना, दालें, तिलहन, सब्जियाँ, कपास, ज्वार, सरसों; मूंगफली, और सोयाबीन जैसी विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए उपयुक्त, अभिनव समाधान प्रदान करता है।

रैलिस इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री संजीव लाल ने नयाज़िंक™ के बारे में कहा, “हमारे मिशन – “विज्ञान के माध्यम से किसानों की सेवा” को पूरा करने के प्रति हमारे समर्पण का एक प्रमाण है नयाज़िंक™। 45 प्रतिशत से अधिक भारतीय मिट्टी में जिंक की कमी है, नयाज़िंक™ उत्पादकता बढ़ाने और स्थिरता में सुधार करने के लिए एक अभिनव समाधान है। मनुष्यों, खास कर शिशुओं और बच्चों में ज़िंक पोषण की तरह पौधों में भी जिंक पोषण का एक मजबूत असर होता है। स्वस्थ मिट्टी के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करना, स्वस्थ राष्ट्र के लिए स्वस्थ भोजन का उत्पादन करना इस उत्पाद में हमारे निवेश का उद्देश्य है।”

रैलिस इंडिया लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी श्री एस. नागराजन ने कहा, “मिट्टी में हानिकारक प्रतिक्रियाएं होने से रोकने के लिए पॉलीफॉस्फेट श्रृंखला में नाजुक रूप से बंधे ज़िंक के सिद्धांतों पर निर्मित, यह अभिनव माइक्रोनुट्रिएंट उर्वरक का किसी भी फसल पोषक स्रोत के साथ सह-अनुप्रयोग किया जा सकता है और पारंपरिक ज़िंक  सल्फेट की तुलना में यह कई बार उपयोग दक्षता में सुधार करने के लिए धीमी गति से निकलने वाले उर्वरक के रूप में कार्य करता है। नयाज़िंक™ फसल पोषक तत्व अनुप्रयोग में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

रैलिस इंडिया लिमिटेड अपने आविष्कारी फसल पोषण समाधानों के ज़रिए कृषि पद्धतियों को उन्नत करने का लक्ष्य रखता है। अनुसंधान एवं विकास और व्यवसाय विकास के प्रति इस कंपनी की दृढ़ प्रतिबद्धता ने मौजूदा बाजारों में आशाजनक परिणाम दिए हैं, जिससे कृषि-आगत उद्योग में उसका नेतृत्व मज़बूत हुआ है। कंपनी को विश्वास है कि नयाज़िंक™ पर्यावरणपूरक कृषि पद्धतियों के एक नए युग की शुरूआत करेगा, जिससे आने वाले भविष्य में किसानों और पर्यावरण दोनों को लाभ होगा।

रैलिस इंडिया के पोर्टफोलियो में अन्य उत्पादों के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए, कृपया https://www.rallis.com/ पर जाएं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here