Home बिजनेस यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड – अपेक्षाकृत सस्ते मूल्यांकन पर उपलब्ध...

यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड – अपेक्षाकृत सस्ते मूल्यांकन पर उपलब्ध बेहतर बिजनेस पोर्टफोलियो से लाभ उठाएं

17
0
Google search engine

यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड एक विविध निवेश पोर्टफोलियो प्रदान करता है और इसका उद्देश्य अच्छी कंपनियों में निवेश करना है जो अपने इतिहास या साथियों के सापेक्ष सस्ते में व्यापार करके सुरक्षा का मार्जिन प्रदान करती हैं. म्यूचुअल फंड के सेबी वर्गीकरण के अनुसार, लार्ज और मिड कैप फंड, लार्ज कैप और मिड कैप कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में प्रत्येक में न्यूनतम 35% निवेश करते हैं. फंड का उद्देश्य लार्ज कैप कंपनियों के प्रति पूर्वाग्रह के साथ स्थिरता प्रदान करना है और मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में निवेश के माध्यम से पोर्टफोलियो में उच्च वृद्धि प्रदान करना है.

वैल्यू इन्वेस्टिंग एक ऐसी रणनीति है जिसमें ऐसे स्टॉक चुनना शामिल है जो अपने आंतरिक मूल्य से कम पर कारोबार कर रहे हैं. बाजार अक्सर अल्पकालिक समाचार प्रवाह या भावनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं, जो मूल्य निवेशक को उसके आंतरिक मूल्य से नीचे स्टॉक खरीदने का अवसर देता है. आंतरिक मूल्य से नीचे खरीदना सुरक्षा का मार्जिन प्रदान करता है, जो मूल्य निवेश की विशिष्ट विशेषता है. कम वैल्यूएशन पर स्टॉक खरीदकर, वैल्यू इन्वेस्टर व्यवसाय के अपेक्षित प्रदर्शन न करने या प्रदर्शन में अधिक समय लगने पर पैसा कमाने या कम पैसे गंवाने की संभावना को बढ़ा देता है. वैल्यू इन्वेस्टर ग्रोथ और सुरक्षा मार्जिन पर जोर देते हैं और चक्रीयता और व्यवसाय के मूल सिद्धांतों और वैल्यूएशन में औसत प्रतिवर्तन की संभावना को अपनाते हैं. वैल्यू इन्वेस्टर तब पैसा कमाता है जब स्टॉक आंतरिक मूल्य पर ट्रेड करता है जो  व्यवसाय के मूल सिद्धांतों और वैल्यूएशन में सुधार की संभावना को पकड़ता है।

फंड उन क्षेत्रों को चुनने के लिए टॉप टू डाउन विजन अपनाता है जो उचित संभावनाओं के साथ औसत मूल्यांकन से नीचे उपलब्ध हैं. यह उचित सापेक्ष मूल्यांकन, स्वस्थ पिछले ट्रैक रिकॉर्ड और भविष्य के विकास की क्षमता के साथ अच्छे व्यवसायों को चुनने के लिए नीचे से ऊपर की ओर दृष्टिकोण का पालन करता है. फंड का मुख्य विश्वास यह है कि एक कंपनी अपने स्वयं के मूल्यांकन चक्र से गुजरती है जो मैक्रो चक्रों या कंपनी विशिष्ट कारकों के कारण भिन्न हो सकती है, और इसका उद्देश्य चक्र में अक्षमता को पकड़ना है. यदि मूल्यांकन आरामदायक क्षेत्र में हैं तो यह विकास उन्मुख कंपनियों की ओर भी देखेगा.

फंड की निवेश रणनीति तीन सिद्धांतों पर बनाई गई है: सापेक्ष मूल्यांकन बनाम इतिहास या सहकर्मी, उचित मूल्यांकन पर विकास के अवसर और औसत प्रतिवर्तन. यह फंड उन गुणवत्तापूर्ण कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिनका सापेक्ष मूल्यांकन उनके ऐतिहासिक मूल्यांकन या उनके साथियों के मूल्यांकन से कम है, जो सुरक्षा का मार्जिन प्रदान करता है. यह फंड विकास उन्मुख स्टॉक पर भी नज़र रखता है जो उचित मूल्यांकन पर कारोबार कर रहे हैं. इस संबंध में, स्माल कैप विकास और मूल्य का संयोजन प्रदान कर सकते हैं क्योंकि वे बाजार द्वारा अच्छी तरह से खोजे नहीं गए हैं और अच्छी गुणवत्ता वाली कंपनियां उचित मूल्यांकन पर उपलब्ध हो सकती हैं. रणनीति उन व्यवसायों को चुनने का भी प्रयास करती है जो कम मूल्यांकित हैं और चक्रों के चलने पर लाभप्रदता और मूल्यांकन में औसत प्रतिगमन से लाभान्वित होते हैं.

यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था. फंड का एयूएम 31 मई 2024 तक 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का है. 31 मई 2024 तक फंड ने लगभग 48% लार्ज कैप में, 39% मिड कैप में और शेष स्मॉल कैप में निवेश किया है. इस स्कीम की शीर्ष होल्डिंग में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, ओरेकल फाइनेंशियल सर्विसेज सॉफ्टवेयर लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, फेडरल बैंक लिमिटेड, अरबिंदो फार्मा लिमिटेड और इंफोसिस लिमिटेड शामिल हैं, जो पोर्टफोलियो की होल्डिंग का लगभग 34% हिस्सा है.

यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड उन निवेशकों के लिए बनाया गया है जो निवेश की सापेक्ष मूल्य शैली के प्रति पूर्वाग्रह के साथ बड़े और मध्यम बाजार पूंजीकरण वाले शेयरों में निवेश के पोर्टफोलियो में एक्सपोजर चाहते हैं.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here