Home बिजनेस यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड – व्यापार स्थिरता पर जोर देने वाला एक...

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड – व्यापार स्थिरता पर जोर देने वाला एक फ्लेक्सी-कैप पोर्टफोलियो 1992 से वेल्थ बनाने में सक्रिय

53
0
Google search engine

यथार्थवादी वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना किसी भी निवेशक के लिए सफल निवेश की दिशा में पहला कदम है। एक ऐसे निवेश विकल्प की तलाश करना जो आपको लगातार पुरस्कृत कर सके जितना महत्वपूर्ण है, लंबी अवधि में इष्टतम परिणाम के लक्ष्य के लिए इससे जुड़े जोखिम को समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। परिसंपत्ति वर्ग में उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला में से निवेश का चयन करते हुए, अल्पकालिक से लेकर दीर्घकालिक तक के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए म्यूचुअल फंड विकल्प का पता लगाया जा सकता है। यहां एक म्यूचुअल फंड उत्पाद श्रेणी है जिसमें निवेशक दीर्घकालिक धन सृजन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं। फ्लेक्सी-कैप फंड ओपन-एंडेड इक्विटी फंड हैं जो कुल संपत्ति का कम से कम 65% विभिन्न बाजार पूंजीकरणों जैसे लार्ज-कैप, मिड-कैप या स्मॉल-कैप फंड में कंपनियों की इक्विटी परिसंपत्तियों में निवेश करते हैं। यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड इस श्रेणी के सबसे पुराने फंडों में से एक है (1992 में लॉन्च किया गया) और इसका लगातार प्रदर्शन का दीर्घकालिक ट्रैक रिकॉर्ड है। फंड के पास 26,424 करोड़ रुपये (31 दिसंबर, 2023 तक) से अधिक का कोष है। यूटीआई म्यूचुअल फंड की यह पेशकश किसी भी दीर्घकालिक निवेशक के लिए उपयुक्त है जो ऐसे फंड की तलाश में है जो निवेशकों के लिए आर्थिक मूल्य बनाने की क्षमता वाले गुणवत्ता वाले व्यवसायों में निवेश करने का प्रयास करता है।
यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड का निवेश दर्शन गुणवत्ता, विकास और मूल्यांकन के तीन स्तंभों पर आधारित है। पोर्टफोलियो रणनीति उन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने की होगी जो लंबी अवधि के लिए मजबूत विकास दिखाने की क्षमता रखते हैं और अनुभवी प्रबंधन द्वारा चलाए जाते हैं।

“गुणवत्ता” किसी व्यवसाय की लंबी अवधि में नियोजित पूंजी पर उच्च रिटर्न (आरओसीई) या इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) बनाए रखने की क्षमता को दर्शाती है। वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय वे हैं जो अपने संबंधित उद्योगों या क्षेत्रों के लिए कठिन समय के दौरान भी उच्च आरओसीई और आरओई उत्पन्न करने में सक्षम हैं और इसलिए हर समय अपनी पूंजी की लागत से ऊपर काम करते हैं। अक्सर, उच्च RoCE/RoE वाला व्यवसाय मजबूत नकदी-प्रवाह उत्पन्न करने में सक्षम होगा और ये मजबूत नकदी प्रवाह आर्थिक मूल्य निर्माण का स्रोत बन जाते हैं।

दूसरी ओर “विकास” व्यवसाय के लिए दीर्घकालिक धर्मनिरपेक्ष विकास का प्रतीक है। यह फंड उन व्यवसायों पर जोर देता है जिनमें चक्रीय और अस्थिर विकास के बजाय स्थिर और पूर्वानुमानित विकास पथ होता है। चक्रीय वृद्धि या गिरावट बहुत तेज और अप्रत्याशित हो सकती है और दोनों दिशाओं में निवेशकों को आश्चर्यचकित कर सकती है, धर्मनिरपेक्ष विकास के विपरीत जहां दीर्घकालिक चालकों और इसलिए भविष्य के परिणामों को समझने में अपेक्षाकृत अधिक निश्चितता होती है। जबकि उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय आर्थिक मूल्य बनाते हैं, एक उच्च विकास व्यवसाय इस आर्थिक मूल्य को बढ़ाने में सक्षम बनाता है। यही कारण है कि स्टॉक चयन के लिए फंड का पसंदीदा स्पॉट गुणवत्ता और विकास ka साथ है।

फंड के निवेश दर्शन का अंतिम स्तंभ “मूल्यांकन” है। किसी बड़े व्यवसाय में प्रवेश बिंदु के रूप में मूल्यांकन एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है और इसलिए स्टॉक में प्रवेश करने से पहले किसी को इसका सावधानीपूर्वक अध्ययन करना चाहिए। हालाँकि किसी व्यवसाय के मूल्यांकन को समझने के लिए मूल्य से आय (पी/ई) गुणक एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन यह एक व्यापक रूप से गलत समझी जाने वाली मूल्यांकन तकनीक भी है। पी/ई फर्म की नकदी प्रवाह सृजन और लंबी अवधि में मूल्य सृजन क्षमता के लिए एक शॉर्टहैंड मीट्रिक मात्र है। अक्सर, एक उच्च आरओसीई और उच्च विकास वाला व्यवसाय लंबी अवधि में अधिक मूल्य बनाता है और इसलिए गणितीय रूप से उच्च पी/ई का हकदार होगा। यह अभी भी दीर्घकालिक निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश होगा जो अगले कुछ महीनों या तिमाहियों में बेहतर प्रदर्शन के बजाय व्यावसायिक बुनियादी सिद्धांतों के आधार पर निवेश करते हैं।
इसलिए, केवल पी/ईएस को देखकर किसी निर्णय पर पहुंचने से पहले, प्रत्येक व्यवसाय की विशेषताओं का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना होगा और फिर उनमें से प्रत्येक के लिए उचित मूल्यांकन बैंड स्थापित करना होगा। पी/ई जितना प्रकट करता है उससे कहीं अधिक छिपाता है और इसे हमेशा आरओसीई, व्यवसाय में पुनर्निवेश के अवसर और मुक्त नकदी प्रवाह के संदर्भ में माना जाना चाहिए।

फंड निवेश की “विकास” शैली का पालन करते हुए बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम में निवेश करता है। योजना की शीर्ष दस होल्डिंग्स में एलटीआईमाइंडट्री लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, इंफो-एज (इंडिया) लिमिटेड और कोफोर्ज लिमिटेड और टाइटन कंपनी लिमिटेड शामिल हैं। , जिनका 31 दिसंबर, 2023 तक पोर्टफोलियो के कॉर्पस में लगभग 44% हिस्सा था।

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो अपने “कोर” इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करना चाहते हैं और आर्थिक मूल्य उत्पन्न करने वाले गुणवत्ता वाले व्यवसायों में निवेश के माध्यम से दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि की तलाश कर रहे हैं। मध्यम जोखिम-प्रोफ़ाइल वाले निवेशक और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए कम से कम 5 से 7 वर्षों के लिए निवेश करना चाहते हैं, इस फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here