Home हेल्थ युवा थैलेसीमिया सर्वाइवर ने की जर्मन लाइफ सेवर से मुलाकात, उमड़ा भावनाओं...

युवा थैलेसीमिया सर्वाइवर ने की जर्मन लाइफ सेवर से मुलाकात, उमड़ा भावनाओं का ज्वार

53
0
Young Thalassemia Survivor Meets German Life Saver
Google search engine

विश्व थैलेसीमिया दिवस पर चिराग से मिलने के लिए रोमन ने जर्मनी से पूरी यात्रा की

बैंगलुरु, दिव्यराष्ट्र (पुरुषोत्तम शर्मा) :  एक दिल छू लेने वाले पल में, भारत का थैलेसीमिया पीड़ित 17 वर्षीय चिराग आखिरकार उस व्यक्ति से मिला जिसने उसे जीवन में दूसरा मौका दिया – उसका स्टेम सेल दाता, जर्मनी का रोमन सिम्निज़की। चिराग ने थैलेसीमिया से लड़ाई लड़ी, जो एक आनुवंशिक रक्त विकार है जो रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। अपने बचपन के अधिकांश समय में , चिराग को नियमित रक्त संक्रमण के साथ-साथ थकान और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना करना पड़ा। 10 वर्षों तक, उनके परिवार ने अथक रूप से एक असंबंधित दाता की तलाश की। उनके प्रयासों को आखिरकार 2016 में परिणाम मिले जब DKMS डेटाबेस के माध्यम से जर्मनी के मुन्सिंगन के 29 वर्षीय रोमन नामक एक आदर्श साथी मिला।

चिराग ने साझा किया, “रोमन से मिलना एक जबरदस्त अनुभव था।” “शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता कि मैं उनके निस्वार्थ कार्य के लिए कितना आभारी हूं। उन्होंने सिर्फ स्टेम कोशिकाएँ ही दान नहीं कीं; उसने मुझे एक भविष्य दिया।” रोमन, जो चिराग से मिलने के लिए भारत आए थे, ने भी यही भावना व्यक्त की। “यह जानने से बड़ी कोई खुशी नहीं है कि आपने किसी जरूरतमंद की मदद की है। चिराग को स्वस्थ और जीवन से भरपूर देखना सबसे बड़ा इनाम है।

कृतज्ञता और खुशी से भरी यह भावनात्मक मुलाकात, चिराग और रोमन के लिए जीवन बदलने वाली यात्रा की परिणति को चिह्नित करती है। चिराग, अब थैलेसीमिया की सीमाओं से मुक्त होकर, उज्ज्वल भविष्य का सपना देख सकता है। रोमन के परोपकारिता के कार्य, एक साधारण गाल स्वाब और बाद में रक्त स्टेम सेल दान ने सभी महाद्वीपों में जीवन को स्पष्ट रूप से बदल दिया है। चिराग के माता-पिता, जिन्होंने अपने बेटे के संघर्ष और अंततः ठीक होने को देखा, ने रोमन के निस्वार्थ कार्य के लिए हृदय से उनकी सराहना की।

चिराग का उपचार कर रही चिकित्सक, डॉ. रेवती राज, बाल रोग विशेषज्ञ, अपोलो हॉस्पिटल्स चेन्नई, ने कहा, “हमारे देश में थैलेसीमिया का एक बड़ा बोझ है, क्योंकि हर साल 10,000 से अधिक बच्चे इस बीमारी के साथ पैदा होते हैं। बीटा-थैलेसीमिया मेजर बीमारी का एक गंभीर रूप है जिसके इलाज के लिए नियमित रक्त आधान और संभावित रूप से स्टेम सेल प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। मुझे खुशी है कि आज चिराग ठीक हो गया है और उज्ज्वल भविष्य उसका इंतजार कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि रोमन जैसे अधिक लोग संभावित स्टेम सेल दाताओं के रूप में पंजीकृत होंगे ताकि अधिक मरीज जीवनरक्षक स्टेम सेल प्रत्यारोपण से गुजर सकें।

स्टेम सेल प्रत्यारोपण में, स्वस्थ रक्त उत्पादन को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए एक मिलान दाता से स्वस्थ रक्त स्टेम कोशिकाओं को रोगी में डाला जाता है। सबसे अच्छा स्टेम सेल प्रत्यारोपण परिणाम तब होता है जब एक मरीज का मानव ल्यूकोसाइट एंटीजन (एचएलए) और एक संभावित दाता का एचएलए होता है। यह रक्त समूहों के मिलान से कहीं अधिक जटिल है। लगभग 30% रोगियों को परिवार के भीतर ही एचएलए-मिलान वाला दाता मिल जाता है; हालाँकि, बाकी, 70% रोगियों को, मेल खाने वाले एचएलए वाले “असंबद्ध” दाता की तलाश करनी पड़ती है।

डीकेएमएस-बीएमएसटी थैलेसीमिया कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, डीकेएमएस-बीएमएसटी के सीईओ पैट्रिक पॉल , कहा, “ भारत में थैलेसीमिया रोगियों का समर्थन करने के लिए, हमने डीकेएमएस-बीएमएसटी थैलेसीमिया कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत, डीकेएमएस-बीएमएसटी स्थानीय गैर सरकारी संगठनों और प्रत्यारोपण क्लीनिकों के साथ मिलकर शिविर आयोजित करता है जहां बाल चिकित्सा थैलेसीमिया रोगी और उनके परिवार एचएलए टाइपिंग के लिए बुक्कल स्वैब नमूने देने के लिए दूर-दूर से, कभी-कभी भारत के बहुत दूरदराज के स्थानों से यात्रा करते हैं। शिविरों के नमूनों का विश्लेषण जर्मनी स्थित डीकेएमएस प्रयोगशाला में किया जाता है और उसकी नैदानिक ​​​​मिलान रिपोर्ट प्रदान की जाती है। ऐसे मामलों में जहां बीमार बच्चे के लिए कोई एचएलए मैच भाई-बहन नहीं है, हम रोगियों के लिए असंबंधित दाता खोजों का भी समर्थन करते हैं।

“रक्त स्टेम सेल दान करना एक गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति के साथ एकजुटता का एक स्वैच्छिक कार्य है। जीवन रक्षक प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले भारतीय रोगियों के लिए मिलान रक्त स्टेम सेल दाताओं की उपलब्धता एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है। भारत में युवा आबादी है, इसलिए अधिक लोगों को स्टेम सेल दाताओं के रूप में पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। रजिस्ट्री में उनकी निरंतर भागीदारी से सहायता की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए मिलान दाताओं का पता लगाने की संभावना में काफी सुधार होता है, ”कार्यक्रम में प्रवक्ता, डॉ. सुनील भट, निदेशक और क्लिनिकल लीड, बाल चिकित्सा हेमेटोलॉजी, ऑन्कोलॉजी और रक्त और मज्जा प्रत्यारोपण, नारायण हेल्थ ने कहा।

चिराग की यात्रा थैलेसीमिया रोगियों और उनके परिवारों के लिए आशा की किरण के रूप में कार्य करती है और डीकेएमएस-बीएमएसटी थैलेसीमिया कार्यक्रम के प्रभाव पर प्रकाश डालती है। यह जीवन रक्षक प्रत्यारोपण की सुविधा प्रदान करने में डीकेएमएस-बीएमएसटी जैसे संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका और रोमन जैसे गुमनाम दाताओं के गहरे प्रभाव पर जोर देता है, जो निस्वार्थ रूप से एक स्वस्थ भविष्य का मौका प्रदान करते हैं।

संभावित स्टेम सेल डोनर के रूप में पंजीकरण करने के लिए, आपको 18 से 55 वर्ष के बीच एक स्वस्थ भारतीय वयस्क होना चाहिए। जब ​​आप पंजीकरण करने के लिए तैयार हों, तो आपको बस एक सहमति फॉर्म भरना होगा और अपने ऊतक कोशिकाओं को इकट्ठा करने के लिए अपने गालों के अंदर के हिस्से को साफ करना होगा। . फिर आपके ऊतक के नमूने को आपके एचएलए (ह्यूमन ल्यूकोसाइट एंटीजन) के विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है और स्टेम सेल दाताओं के मिलान के लिए अंतरराष्ट्रीय खोज मंच पर गुमनाम रूप से सूचीबद्ध किया जाता है। यदि आप पात्र हैं, तो www.dkms-bmst.org/register पर अपना होम स्वैब किट ऑर्डर करके ब्लड स्टेम सेल डोनर के रूप में पंजीकरण करें।

डीकेएमएस बीएमएसटी फाउंडेशन इंडिया के बारे में –

एक गैर-लाभकारी संगठन जो रक्त कैंसर और अन्य रक्त विकारों, जैसे थैलेसीमिया और अप्लास्टिक एनीमिया के खिलाफ लड़ाई के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य रक्त स्टेम सेल प्रत्यारोपण के बारे में जागरूकता बढ़ाकर और संभावित रक्त स्टेम सेल दाताओं को पंजीकृत करके भारत और दुनिया भर में रक्त कैंसर और अन्य रक्त विकारों से पीड़ित रोगियों की स्थिति में सुधार करना है। ऐसा करके, डीकेएमएस-बीएमएसटी रक्त स्टेम सेल प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले रोगियों को जीवन का दूसरा मौका प्रदान करता है।

डीकेएमएस-बीएमएसटी दो प्रतिष्ठित गैर-लाभकारी संगठनों का एक संयुक्त उद्यम है: बीएमएसटी (बैंगलोर मेडिकल सर्विसेज ट्रस्ट) और डीकेएमएस, जो दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय रक्त स्टेम सेल दाता केंद्रों में से एक है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here