Home एंटरटेनमेंट बहुचर्चित नाटक ‘पश्मीना’ का मंचन 17 दिसंबर को जयपुर में होगा

बहुचर्चित नाटक ‘पश्मीना’ का मंचन 17 दिसंबर को जयपुर में होगा

42
0
Google search engine

 

 

जयपुर, दिसंबर 13, 2023.

दिल्ली की नामी नाट्य संस्था ‘ट्रेजर आर्ट एसोसिएशन’ अपना बहुचर्चित नाटक ‘पश्मीना’ का मंचन जयपुर में करने जा रहा है. यह नाटक 17 दिसंबर (रविवार) को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में खेला जाएगा. इस नाटक के दो शो किए जाएँगे जो शाम 5 बजे और 7.30 बजे होंगे. मृणाल माथुर द्वारा लिखित इस नाटक का निर्देशन सुप्रसिद्ध रंगकर्मी साजिदा साजी ने किया है. साजिदा साजी  देश की अग्रणी नाट्य प्रशिक्षण संस्था, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक हैं और इस नाटक में वह निर्देशन के साथ एक प्रमुख भूमिका भी निभा रही हैं.

नाटक की कहानी

‘पश्मीना’ कश्मीर की पृष्ठभूमि पर लिखा एक बेहद संवेदनशील नाटक है. जो मानवीय रिश्तों के ताने-बाने को पश्मीना के नाज़ुक धागे से जोड़ता है. नाटक ‘ये’ और ‘वो’ की  लड़ाई में एक कुशल करतबबाज की तरह मानवता की पतली रस्सी पर चलकर संतुलन बनाने की एक कोशिश करता है.

नाटक के कई सफल मंचन हो चुके हैं

इससे पूर्व इस नाटक का सफल मंचन दिल्ली, मुंबई, अमृतसर और कोलकाता में किया जा चुका है, जहां दर्शकों और नाट्य आलोचकों द्वारा इसे खूब सराहा गया. वर्ष 2024 में होने वाले त्रिवेणी थिएटर फेस्टिवल के लिए भी इस नाटक का चयन किया गया है . इसके अलावा लेखक मृणाल माथुर का यह नाटक, सहिता मंच द्वारा आयोजित नाट्य लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं में से एक रहा है. इस प्रस्तुति में महिंद्रा थिएटर एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित एक और जानेमाने रंगकर्मी जॉय माइस्नाम भी मंच पर अभिनय करते नज़र आयेंगे. नाटक के टिकट बुकमायशो बेवसाइट (Bookmyshow.com) और एप पर उपलब्ध हैं.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here