Home बिजनेस फोर्टिस हॉस्पिटल जयपुर के विशेषज्ञों ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर शीघ्र पहचान...

फोर्टिस हॉस्पिटल जयपुर के विशेषज्ञों ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर शीघ्र पहचान और रोकथाम की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया

0

जयपुर – हेपेटाइटिस, लिवर रोग का एक प्रमुख कारण, जो भारत में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौती है, लाखों व्यक्तियों को प्रभावित करता है। हेपेटाइटिस मुख्य रूप से वायरल संक्रमण के कारण होने वाली लिवर की सूजन है, लेकिन शराब के सेवन, दवाओं और ऑटोइम्यून बीमारियों के कारण भी होती है। हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई के कारण सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएँ हो सकती हैं।

28 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाए जाने वाले विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल जयपुर के विशेषज्ञ हेपेटाइटिस के इलाज में शीघ्र पहचान और हस्तक्षेप के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दे रहे हैं। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल जयपुर के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी कंसल्टेंट डॉ. सी पी तंवर कहते हैं, “विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर हमें यह समझना चाहिए कि हेपेटाइटिस किसी को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन समय रहते इसका पता लगाने और समय पर हस्तक्षेप करने से जान बच सकती है। इस वर्ष की थीम, “इट्स टाइम तो एक्शन है”, हेपेटाइटिस संक्रमण के बढ़ते प्रसार से निपटने के लिए जागरूकता बढ़ाने, प्रिवेंशन उपायों और समय पर चिकित्सा देखभाल की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है। हेपेटाइटिस का निदान करने के लिए अपने लक्षणों के बारे में डॉक्टर से बात करना और लिवर के कार्य और विशिष्ट वायरस की जांच के लिए रक्त परीक्षण करवाना शामिल है। डॉ. तंवर कहते हैं कि लिवर गंभीर बीमारी को रोकने के लिए प्रारंभिक निदान और उपचार महत्वपूर्ण हैं।

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल जयपुर के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. सीपी तंवर कहते हैं, “टीकाकरण और सुरक्षित स्वच्छता का अभ्यास करने जैसे प्रिवेंटिव उपायों को अपनाकर और नियमित चिकित्सा जांच करवाकर, हम गंभीर लिवर रोग विकसित होने के अपने जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। सभी के लिए बेहतर जीवन गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए यकृत स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। उन्नत नैदानिक उपकरण और उपचार विकल्पों ने हेपेटाइटिस का अधिक प्रभावी ढंग से पता लगाना और उसका प्रबंधन करना संभव बना दिया है। लिवर कार्य परीक्षण, अल्ट्रासाउंड इमेजिंग और आनुवंशिक परीक्षण जैसे परीक्षण निदान की सटीकता में सुधार करते हैं और रोगियों के लिए व्यक्तिगत उपचार योजनाएँ सक्षम करते हैं। इन परीक्षणों के माध्यम से प्रारंभिक पहचान न केवल प्रभावी प्रबंधन में सहायता करती है बल्कि रोग की प्रगति को भी रोकती है, जिससे रोगी के परिणाम बेहतर होते हैं। हालांकि, इन हस्तक्षेपों की सफलता के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और आवश्यक होने पर चिकित्सकीय सलाह लेना आवश्यक है।”

हेपेटाइटिस ए भारत में आम है, खासकर बच्चों में, और दूषित भोजन और पानी से फैलता है। यह आमतौर पर दीर्घकालिक प्रभावों के बिना ठीक हो जाता है; रोकथाम में स्वच्छता, स्वच्छ पानी और टीकाकरण शामिल हैं। हेपेटाइटिस बी, जो लगभग 40 मिलियन भारतीयों को प्रभावित करता है, संक्रमित शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क से फैलता है और गंभीर लिवर समस्याओं का कारण बन सकता है। रोकथाम में टीकाकरण और सुरक्षित चिकित्सा पद्धतियाँ शामिल हैं। हेपेटाइटिस सी लगभग 1% आबादी को प्रभावित करता है और संक्रमित रक्त के माध्यम से फैलता है, जिससे अक्सर गंभीर यकृत क्षति होती है। हेपेटाइटिस डी के फैलने के लिए HBV संक्रमण की आवश्यकता होती है और यह अधिक गंभीर हो सकता है। भारत में प्रचलित हेपेटाइटिस ई, दूषित पानी से फैलता है और गर्भवती महिलाओं के लिए गंभीर हो सकता है। रोकथाम स्वच्छता, स्वच्छ पानी और जहाँ लागू हो वहाँ टीकाकरण पर केंद्रित है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version