Home एजुकेशन नेशनल स्पेस डे के अवसर पर गुरुग्राम के सत्य स्कूल में “अंतरिक्ष...

नेशनल स्पेस डे के अवसर पर गुरुग्राम के सत्य स्कूल में “अंतरिक्ष के रहस्यों का अनावरण”

0

गुरुग्राम, 09 अगस्त 2024: नेशनल स्पेस डे के अवसर पर गुरुग्राम के सत्य स्कूल में “अंतरिक्ष के रहस्यों का अनावरण” विषय पर एक प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक टॉक सत्र आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और “भारत की रॉकेट वुमन” के रूप में प्रसिद्ध डॉ. रितु करिधल ने छात्रों के साथ बातचीत की। इस सत्र में गुरुग्राम के विभिन्न स्कूलों के छात्रों को भारत की अग्रणी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों में से एक से मिलने और अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अन्वेषण की रोमांचक दुनिया के बारे में अनमोल जानकारी प्राप्त करने का एक अनोखा अवसर मिला।

डॉ. रितु करिधल, जिन्होंने भारत के अंतरिक्ष मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, विशेष रूप से मंगलयान मिशन में डिप्टी ऑपरेशंस डायरेक्टर के रूप में, ने छात्रों को अपने प्रेरणादायक सफर के बारे में बताया। उन्होंने अपने सामने आई चुनौतियों और प्राप्तियों को साझा किया, जिसमें उनके दृढ़ संकल्प, नवाचार और अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्टता की झलक देखने को मिली।

इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. रितु करिधल ने कहा, “छात्रों की जिज्ञासा और उत्सुकता को देखना मेरे लिए एक अद्भुत अनुभव रहा है। मैं सत्य स्कूल को बधाई देना चाहती हूँ कि उन्होंने इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए, जो विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों को छात्रों से जुड़ने का अवसर प्रदान करते हैं। इसने न केवल मुझे छात्रों के साथ बातचीत करने का एक शानदार मौका दिया है, बल्कि मुझे उनके युवा मनों की महत्वपूर्ण जानकारी भी मिली है। मुझे विश्वास है कि इस तरह के सत्र आने वाली पीढ़ी के नवप्रवर्तकों और अन्वेषकों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जो विज्ञान की सीमाओं को और आगे बढ़ाएंगे।”

छात्रों ने कार्यक्रम के दौरान कचरे से रॉकेट के प्रोटोटाइप, अंतरिक्ष यात्री की पोशाक, और मंगल और चंद्रमा के रोवर मॉडलों को डिजाइन करने जैसी गतिविधियों में भी भाग लिया। उन्होंने अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यात्रियों की तैयारी के बारे में सीखा।

कार्यक्रम में सत्य स्कूल की डायरेक्टर प्रिंसिपल मनीषा मल्होत्रा ने इस पहल के प्रति अपनी उत्सुकता व्यक्त की और युवा मनों के विस्तार में ऐसे सत्रों के महत्व पर जोर दिया। “सत्य स्कूल में, हम सुनिश्चित करते हैं कि हमारे छात्र सभी पहलुओं में आगे रहें। हम ऐसे अनुभवों को बनाने पर गर्व करते हैं जो कक्षा के सिद्धांतों को वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों से जोड़ते हैं। हमारे कार्यक्रम शैक्षिक भ्रमण और, सबसे महत्वपूर्ण बात, उन असाधारण व्यक्तियों के साथ बातचीत के माध्यम से यह हासिल करते हैं जिन्होंने अपने क्षेत्रों में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की हैं। डॉ. रितु करिधल से सुनना हमारे छात्रों के लिए बेहद मूल्यवान रहा है। अब उनके पास पृथ्वी के महत्व, इसमें हमारी भूमिका और अभी तक अन्वेषण के लिए बचे हुए विशाल अंतरिक्ष की गहरी समझ है। मुझे विश्वास है कि अब वे विज्ञान और प्रौद्योगिकी की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए और अधिक सशक्त हो गए हैं।”

डॉ. रितु करिधल के साथ यह सत्र सत्य स्कूल की ongoing पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ जोड़ना और उन्हें कक्षा के बाहर सीखने के लिए प्रेरित करना है। स्कूल इस तेजी से बदलती दुनिया में ज्ञान के वास्तविक जीवन के अनुप्रयोग पर जोर देने वाले शैक्षिक वातावरण के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। इस पहल के हिस्से के रूप में, सत्य स्कूल ने हाल ही में श्रीहरिकोटा में ISRO सुविधा का दौरा भी आयोजित किया, जहां छात्रों ने भारत की अद्भुत अंतरिक्ष उपलब्धियों, जिनमें हाल ही का चंद्रयान-3 मिशन भी शामिल है, का अन्वेषण किया। यह यात्रा छात्रों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में देश की प्रगति की प्रत्यक्ष जानकारी देने के लिए आयोजित की गई थी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version