Home बिजनेस टाटा पावर ने आईटीआई छात्रों को बिजली क्षेत्र का कौशल प्रदान करने...

टाटा पावर ने आईटीआई छात्रों को बिजली क्षेत्र का कौशल प्रदान करने के लिए ओड़िशा सरकार के साथ किया समझौता

67
0
Google search engine

राष्ट्रीय, 27 दिसंबर, 2023: भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी, टाटा पावर ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के छात्रों को उद्योग के अनुकूल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ओड़िशा सरकार के कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। ये आईटीआई चार डिस्कॉम के लाइसेंस क्षेत्र में स्थित हैं, जिन्हें टाटा पावर ओड़िशा सरकार के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर चलाती है। यह पहल राज्य सरकार के ‘ओड़िशा में कुशल’ (स्किल्ड इन ओड़िशा) कार्यक्रम के अनुरूप है।

इस समझौते पर श्री रघु जी., आईएएस, तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशक, और श्री संजय बंगा, टाटा पावर के ट्रांसमिशन एवं वितरण अध्यक्ष ने भुवनेश्वर में श्रीमती उषा पधी, आईएएस, विभाग की प्रधान सचिव श्री गंगाधर साहू, आईएएस, ओएसडी सह अतिरिक्त सचिव, श्री तपन कुमार सत्पथी, ओएएस (एसएजी), सरकार के अतिरिक्त सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

यह समझौता, राज्य में युवा प्रतिभाओं को सशक्त बनाने और लक्षित कार्यक्रमों के ज़रिये उन्हें उद्योग के लिए तैयार करने के लिए टाटा पावर और ओड़िशा सरकार के बीच एक सहयोगी पहल है। पहले साल में 20 आईटीआई को कवर करते हुए, इस पहल के अंग के रूप में, टाटा पावर इन आईटीआई के छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए तैयार एक विशेष कार्यक्रम का संचालन करेगी। ये कार्यक्रम विशेष रूप से उनके रोज़गार पाने की क्षमता में सुधार लाने और उद्योग की उभरती ज़रूरतों के अनुरूप बिजली क्षेत्र में नौकरी पाने के अवसर प्राप्त करने के लिए तैयार किए गए हैं। ओड़िशा डिस्कॉम में शिक्षण एवं विकास प्रमुख श्री बुद्धीश कुमार बेहरा को इस कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है।

श्री संजय बंगा, अध्यक्ष – टी एंड डी, टाटा पावर ने कहा, “टाटा पावर को स्थानीय युवाओं को उनकी आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल और अवसर प्रदान करने के संबंध में ओड़िशा सरकार के साथ सहयोग करने की खुशी है। हम युवाओं को बिजली क्षेत्र में आगे बढ़ने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अनुकूल माहौल तैयार कर ‘ओड़िशा में कुशल’ (‘स्किल्ड इन ओड़िशा’) कार्यक्रम को बड़ी सफलता बनाने में अपनी भूमिका पर गर्व करते हैं। हम ओड़िशा में तकनीकी शिक्षा के विकास में योगदान देने के लिए उत्साहित हैं। ”

इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, टाटा पावर बिजली क्षेत्र के लिए आवश्यक कौशल एवं ज्ञान आधारित मॉड्यूल डिज़ाइन और साझा करेगी और  कंपनी के अनुभवी पेशेवर छात्रों को व्यावहारिक समझ तथा मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे। इस कार्यक्रम के अंग के रूप में , छात्र रोज़मर्रा के काम को सुरक्षित और कुशल तरीके से करने का फील्ड का अनुभव प्राप्त करने के लिए डिस्कॉम के व्यावहारिक प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करेंगे। इसके अलावा वे बिजली क्षेत्र के उपकरणों की बेहतर समझ के लिए नेटवर्क नियंत्रण केंद्र, स्मार्ट मीटर लैब, 33/11 केवी सब-स्टेशन का भी दौरा करेंगे।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here