Home एजुकेशन गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने गर्व से स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 की मेजबानी की,...

गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने गर्व से स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 की मेजबानी की, जो नवीन समाधानों को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय पहल है।

57
0
Google search engine

राष्ट्रीय, 22 दिसंबर, 2023: गलगोटियास विश्वविद्यालय “स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023” की मेजबानी की घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा है, जो एक प्रतिष्ठित राष्ट्रव्यापी पहल है जिसका उद्देश्य छात्रों को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

गलगोटियास विश्वविद्यालय भारत भर के 13 राज्यों की 35 टीमों का स्वागत करेगा, जो 32 भाग लेने वाले संस्थानों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस आयोजन में 250 से अधिक प्रतिभागी शामिल हैं, जिनमें 200 छात्र और लगभग 40 सलाहकार (संरक्षक) शामिल हैं। गलगोटियास विश्वविद्यालय की टीमें चार विषयों पर रचनात्मक समस्या-समाधान में संलग्न होंगी: स्मार्ट शिक्षा, स्मार्ट ऑटोमेशन, मेडटेक/बायोटेक/हेल्थटेक, और विविध, जैसा कि तीन प्रतिष्ठित सरकारी संगठनों द्वारा प्रदान किया गया है।

इस अवसर पर, गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा, “‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023’ ‘विकसित भारत’ के हमारे दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। यह देखकर खुशी होती है कि देश के युवा विकसित भारत के राजदूत बनने के आह्वान को स्वीकार कर रहे हैं। गलगोटियास विश्वविद्यालय छात्रों के बीच नवाचार और समस्या-समाधान कौशल को बढ़ावा देकर इस दृष्टिकोण में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।”

शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ), और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने चुनौतियों के लिए समस्या बयान जारी किए हैं। प्रतियोगिता में मेडटेक/बायोटेक और हेल्थटेक थीम पर ध्यान केंद्रित करने वाली 17 टीमें, स्मार्ट एजुकेशन पर 6 टीमें, स्मार्ट ऑटोमेशन पर 7 टीमें और अन्य विविध वर्गों पर 5 टीमें शामिल होंगी।

सुश्री आराधना गलगोटियास, निदेशक संचालन, गलगोटियास विश्वविद्यालय ने कहा, कि “हम शिक्षा और नवाचार” की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास करते हैं, और यह हैकथॉन हमारे छात्रों को सार्थक योगदान देने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। हमें विश्वास है कि यह आयोजन प्रतिभागियों की सहयोगात्मक और नवीन भावना का प्रमाण होगा, और हम ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023’ से निकलने वाले प्रभावशाली समाधानों को देखने के लिए उत्सुक हैं।”

गलगोटियास विश्वविद्यालय में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 भाग लेने वाली टीमों की सरलता और प्रतिभा को प्रदर्शित करने का वादा करता है, जो युवाओं के बीच नवाचार और समस्या-समाधान की क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को मजबूत प्रदान करता है।

“गलगोटियास विश्वविद्यालय के बारे में”

गलगोटियास विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश में स्थित है और श्रीमती शकुंतला एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसायटी द्वारा प्रायोजित है। गलगोटियास विश्वविद्यालय ने 2011-2012 शैक्षणिक सत्र में परिचालन शुरू किया था और जुलाई 2011 में छात्रों के पहले बैच का स्वागत किया था। तब से, इसमें 30,000 से अधिक छात्र हो गए हैं। वर्तमान में, इसमें 17 स्कूल हैं जो पॉलिटेक्निक, स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों सहित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।

भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त, गलगोटियास विश्वविद्यालय ने शिक्षण, सुविधाएं, रोजगार, नवाचार और शैक्षणिक विकास में क्यूएस द्वारा 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। इसके अतिरिक्त, पेटेंट फाइलिंग के लिए भारत में इसका पांचवां स्थान नवाचार और अनुसंधान के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इंडिया टुडे-एमडीआरए सर्वेक्षण 2023 के अनुसार स्कूल ऑफ लॉ ने यूपी में तीसरा स्थान और भारत में 11वां स्थान हासिल करते हुए प्रभावशाली रैंकिंग अर्जित की है। शिक्षा के क्षेत्र में सबसे आगे स्थित, गलगोटियास विश्वविद्यालय संयुक्त राष्ट्र के प्रति अपने समर्पण में दृढ़ है। और सतत विकास लक्ष्यों” की ओर अग्रसर है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here