Home न्यूज़ Social अजमेर और किशनगढ़ में किडनी रोगी हर महीने के चौथे शुक्रवार को...

अजमेर और किशनगढ़ में किडनी रोगी हर महीने के चौथे शुक्रवार को मणिपाल हॉस्पिटल, जयपुर की विशेष ओपीडी का लाभ लें पाएंगे

18
0
Google search engine

अजमेर : लोगों को सदैव विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए जयपुर स्थित मणिपाल हॉस्पिटल क्रोनिक किडनी रोग, किडनी स्टोन, यूटीआई और एक्यूट रीनल फेलियर जैसी किडनी की समस्याओं के लिए हर महीने के चौथे शुक्रवार को अजमेर और किशनगढ़ में विशेष ओपीडी का आयोजन करेगा, जहाँ आकर मरीज डॉक्टर से परामर्श और इलाज करा सकते हैं। इस महीने ओपीडी में अनुभवी किडनी रोग विशेषज्ञ, डॉ. लवदीप डोगरा शुक्रवार, 28 जून को सुबह 9 से 11 बजे तक किशनगढ़ के उपचार हॉस्पिटल एंड डायग्नोस्टिक सेण्टर में और 12 बजे से 2 बजे के बीच अजमेर के पारस यूरोलॉजी एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में परामर्श के लिए उपलभ्ध रहेंगे। उनसे अपॉइंटमेंट 9261413386 , 83069 94001 पर कॉल करके लिया जा सकता है।

क्रोनिक किडनी रोग विश्व की एक गंभीर समस्या है। इसकी वजह से बीमारी और मृत्यु की दर विकासशील देशों में भी काफी ज़्यादा है। भारत में, लगभग 10 प्रतिशत लोग क्रोनिक किडनी रोग का शिकार हैं। 2001-03 और 2010-13 के बीच किडनी फेल होने के कारण 38 प्रतिशत ज़्यादा मौतें हुईं। यदि किडनी ठीक से काम नहीं करती है, तो शरीर में टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, तथा खनिजों में असंतुलन, उच्च रक्तचाप, कमजोरी, हड्डियों की समस्याएं और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए स्वास्थ्य की गंभीर समस्याओं से बचने के लिए किडनी रोग को समय पर पहचानना और उसका इलाज करना जरुरी है।

डॉ. लवदीप डोगरा, किडनी रोग विशेषज्ञ, मणिपाल हॉस्पिटल, जयपुर ने कहा, “किडनी के स्वास्थ्य को, ख़ासकर बढ़ती उम्र में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अगर उसका ध्यान न रखा जाए, तो किडनी की समस्याएँ बढ़ कर गंभीर हो सकती हैं। यह केवल वृद्धों की बीमारी नहीं है, इससे युवा वयस्क भी प्रभावित होते हैं। क्रोनिक किडनी की समस्याओं के कारण और ज़्यादा गंभीर मुश्किलें उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन समय पर इलाज और डायलिसिस या ट्रांसप्लांटेशन की मदद से किडनी रोग का समाधान किया जा सकता है, और मरीज बेहतर गुणवत्ता का जीवन प्राप्त कर सकता है। इसके विपरीत किडनी की समस्याओं को नजरअंदाज करने से गंभीर क्षति हो सकती है, इसलिए संपूर्ण सेहत एवं स्वास्थ्य के लिए उचित देखभाल करना आवश्यक है।”

अजमेर और किशनगढ़ में नियमित ओपीडी द्वारा मणिपाल हॉस्पिटल, जयपुर का उद्देश्य लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है, ताकि उन्हें इलाज के लिए दूर-दराज न जाना पड़े। मणिपाल हॉस्पिटल्स के पास स्वास्थ्य सेवाओं में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है। यहाँ स्वास्थ्य की गंभीर समस्याओं एवं आधुनिक इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here