Home एजुकेशन कोटा में मिलेगी उत्तर भारत के सरकारी स्कूल के बच्चों को निशुल्क...

कोटा में मिलेगी उत्तर भारत के सरकारी स्कूल के बच्चों को निशुल्क कोचिंग, आवास एवं भोजन व्यवस्था एल एन माहेश्वरी परमार्थ न्यास ने शुरू की शिक्षा संबल योजना

58
0
Google search engine

कोटा , 31 मई, 2024 – शिक्षा के क्षेत्र में निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों के सपने पूरे करने के लिए गठित एल एन माहेश्वरी परमार्थ न्यास की ओर से शिक्षा संबल योजना शुरू की गई है। इसके तहत उत्तर भारत के हिन्दी भाषी राज्यों के सरकारी विद्यालयों व विद्या भारती संस्थान के विद्यालयों के हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग, आवास एवं भोजन की व्यवस्था दी जाएगी। इसकी घोषणा एल एन माहेश्वरी परमार्थ न्यास के ट्रस्टी डाॅ.नवीन माहेश्वरी व डाॅ.बृजेश माहेश्वरी ने मंगलवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में की। इस अवसर पर परमार्थ न्यास से जुड़े सदस्यों ने शिक्षा संबल योजना के पोस्टर का विमोचन भी किया गया।
इस अवसर पर ट्रस्टी डाॅ.नवीन माहेश्वरी ने बताया कि इसके पीछे पे्ररणास्रोत वैंकुठवासी श्री लक्ष्मीनारायण माहेश्वरी हैं, जिन्होंने हमें शिक्षा का महत्व समझाते हुए, परमार्थ की सीख दी। इसीलिए ट्रस्ट का नाम एल एन माहेश्वरी परमार्थ न्यास रखते हुए कार्य शुरू किया गया है। परमार्थ के उद्देश्य से ही शिक्षा संबल योजना शुरू की गई है, इसके तहत पहले वर्ष में 126 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इसमें 81 छात्राएं एवं 45 छात्रों का चयन किया जाएगा। चयन के लिए उन्हीं परिवारों के विद्यार्थी पात्र होंगे जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से कम है। इसके लिए न्यास ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू किया गया है, जिसके तहत इन्हें एलन कोटा कैम्पस में निशुल्क नीट-2025 की तैयारी के लिए कोचिंग करवाई जाएगी। यह चयन एक वर्ष के लिए होगा। न्यास द्वारा भविष्य में भी शिक्षा व अन्य क्षेत्रों से जुड़े हुए कार्य किए जाएंगे।
डाॅ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास शिक्षा के उजियारे को घर-घर, गांव-ढ़ाणी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखता है। इसके लिए आगामी 9 जून को बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में स्थित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवश्यक पात्रता के तहत विद्यार्थी को 12वीं विज्ञान में औसत 50 प्रतिशत तथा फिजिक्स, कैमेस्ट्री व बाॅयलोजी में भी 50 प्रतिशत प्राप्तांक होना जरूरी है। परीक्षा का परिणाम 16 जून को घोषित किया जाएगा और इसके लिए पढ़ाई 5 जुलाई को शुरू होगी। प्रश्नपत्र का प्रारूप बहुविकल्पी प्रश्न का होगा, कुल 120 प्रश्न दिए जाएंगे, जो कि 12वीं विज्ञान परीक्षा पर ही आधारित होंगे। इनमंे से 100 प्रश्न करने होंगे। भौतिक विज्ञान में 30 में से 25, कैमेस्ट्री में 30 में से 25 तथा जीव विज्ञान में 60 में से कोई 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। पोस्टर विमोचन के साथ ही सभी सातों राज्यों में परीक्षा केन्द्रों की संख्या और आवेदन भरने की प्रक्रिया की भी जानकारी दे दी गई। एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास की ओर से निर्धन परिवारों की प्रतिभाओं के सपने पूरे करने के लिए शिक्षा संबल योजना की शुरुआत की जा रही है। न्यास के बोर्ड से अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञ एवं जिम्मेदार लोग जुड़े हैं। मुख्य उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से ऐसे विद्यार्थियों के सपने पूरे करना है जिनकी प्रतिभा अभावों के कारण आगे नहीं बढ़ पाती। न्यास का लक्ष्य है कि ऐसे विद्यार्थियों के लिए कार्य करे। ताकि प्रतिभाओ को आगे लाकर उनका कॅरियर संवारा जा सके।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here