Home एजुकेशन आर्मी पब्लिक स्कूल जयपुर ने गर्मी की छुट्टियों में कौशल पाठ्यक्रम शुरू...

आर्मी पब्लिक स्कूल जयपुर ने गर्मी की छुट्टियों में कौशल पाठ्यक्रम शुरू किया

63
0
Google search engine

जयपुर, 21 मई: कौशल शिक्षा के क्षेत्र में पहली बार कदम उठाते हुए, आर्मी पब्लिक स्कूल जयपुर ने आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन, सप्त शक्ति कमांड के सहयोग से सोमवार को छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियों के दौरान मीडिया क्षेत्र में एक कौशल-आधारित पाठ्यक्रम शुरू किया। .
जहां वर्तमान शैक्षणिक सत्र में विभिन्न स्कूल ग्रीष्मकालीन शिविरों का आयोजन कर रहे हैं, वहीं आर्मी पब्लिक स्कूल ने नई शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप इस मीडिया कौशल आधारित पाठ्यक्रम को शुरू करने में पहला कदम उठाया है।
“एडब्ल्यूडब्ल्यूए ने एपीएस और सक्षम संचार फाउंडेशन के साथ मिलकर सोमवार को तीन महीने का मीडिया मास्टरक्लास प्रोग्राम लॉन्च किया, जिसमें छात्रों को उद्यमी, प्रभावशाली व्यक्ति, मीडिया मैन आदि बनने के लिए सशक्त बनाया जाएगा।”
“विचार यह है कि छात्रों को कला, शिल्प, संस्कृति, पर्यटन, ऐतिहासिक संपत्तियों आदि से संबंधित कहानियां सीखने के लिए प्रशिक्षित किया जाए। छात्र मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, हालांकि, अगर वे मोबाइल पत्रकारिता की कला सीखते हैं, तो वे अपने क्षेत्र में चमत्कार कर सकते हैं, विचार यह है कि उन्हें मोबाइल फोन का उपयोग सावधानी से और एक कारण से करने की दिशा दी जाए, सक्षम संचार के प्रवक्ता रवींद्र नागर ने कहा।
जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन के डिप्टी एचओडी आशुतोष कुमार पांडे ने छात्रों को दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए उत्साहित और प्रेरित किया। उन्होंने उन्हें अभी से पहल करना शुरू करने, गलतियों को स्वीकार करने और खुद को और अपने करियर की आकांक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए विभिन्न रास्तों के साथ प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

9 मई को लगभग 400 छात्रों ने सप्त शक्ति सभागार में आयोजित करियर काउंसलिंग सत्र में भाग लिया, जिसमें सक्षम संचार फाउंडेशन ने लगभग 60 छात्रों को फ़िल्टर किया। वास्तव में, 7 सेना पत्नियों ने भी कार्यक्रम के लिए नामांकन किया है। नागर ने कहा, हमारा विचार सेना की पत्नियों, युद्ध विधवाओं के साथ-साथ छात्रों को सशक्त बनाना है।
इस अवसर पर बोलते हुए, गीतांजलि बहल, अध्यक्ष शिक्षा, दक्षिण पश्चिमी कमान ने कहा, “सक्षम संचार फाउंडेशन द्वारा मीडिया शिक्षा छात्रों को कई क्षेत्रों में अपना वांछित करियर चुनने और अपने भविष्य को आकार देने के लिए कौशल विकसित करने में मदद करेगी”।
स्कूल की प्रिंसिपल गायत्री कुलश्रेष्ठ ने कहा, “एनईपी कौशल के बारे में बात कर रही है और कौशल आधारित शिक्षा वर्तमान समय में जरूरी हो गई है। 12वीं और ग्रेजुएशन पास करना ही काफी नहीं है और इसके अलावा आपके पास एक मजबूत कौशल भी होना चाहिए और इसलिए हमने यह कोर्स लॉन्च किया है।’
सक्षम के पाठ्यक्रम समन्वयक डिंपल अरोड़ा ने कहा, यह कार्यक्रम अद्वितीय है क्योंकि इसमें कक्षा के बाहर कक्षाएं होंगी जहां छात्रों को कुछ प्रसिद्ध स्थानों पर ले जाया जाएगा जहां मीडिया क्षेत्र के दिग्गज उन्हें स्क्रिप्ट लेखन, वीडियो बनाना, कहानी लिखना आदि सिखाएंगे।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here