Home एजुकेशन आईआईएम संबलपुर और एनएसई एकेडमी ने ‘फ्यूचर रेडी फिनटेक लीडर्स फॉर एन...

आईआईएम संबलपुर और एनएसई एकेडमी ने ‘फ्यूचर रेडी फिनटेक लीडर्स फॉर एन एरा ऑफ टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन’ विषय पर किया कॉन्फ्रेंस का अनूठा आयोजन

85
0
Google search engine

नेशनल, 14 मई, 2024: आईआईएम संबलपुर और एनएसई एकेडमी ने ‘नेविगेटिंग डिसरप्शन: फ्यूचर रेडी फिनटेक लीडर्स फॉर एन एरा ऑफ टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन’ विषय पर एक अनूठी कॉन्फ्रेंस का आयोजन एनएसई, मुंबई में किया। इस कार्यक्रम की मेजबानी आईआईएम संबलपुर के डायरेक्टर और एनएसई एकेडमी के सीईओ ने की। सोरबोन बिजनेस स्कूल (पेरिस) के डीन अतिथि के रूप में जबकि फिनटेक और संबद्ध क्षेत्रों के आठ विशेषज्ञ वक्ता इस चर्चा में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में बीएफएसआई उद्योग, शिक्षा जगत और फिनटेक उद्योग के अग्रणी सीएक्सओ से पचास से अधिक लोग उपस्थित थे।
गोलमेज चर्चाओं में तकनीकी नवाचार, नियामकीय  परिवर्तनों और पीढ़ीगत गतिशीलता के कारण होने वाले व्यवधानों से निपटने और उनका लाभ उठाने में फिनटेक नेतृत्व की भूमिका का पता लगाया गया।
बातचीत की शुरुआत बैंकिंग उद्योग में नियो बैंकिंग, ओपन बैंकिंग, अकाउंट एग्रीगेटर्स जैसे फिनटेक प्रेरित परिवर्तनों पर प्रकाश डालने के साथ हुई। इसके अलावा बाय नाउ—पे लेटर, (बीएनपीएल), एल्गो ट्रेडिंग और एम्बेडेड पेमेंट पर भी चर्चा की गई। चर्चा में विनियमों, सूचना सुरक्षा, वित्तीय समावेशन, धन सृजन, सामाजिक प्रभाव, बाजार जागरूकता जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए विशेष ज्ञान और कौशल की आवश्यकता पर जोर दिया गया।
भारत वर्तमान में दुनिया भर में तीसरा सबसे बड़ा फिनटेक सेंटर है और 2030 तक यहां लगभग 400 अरब डॉलर का कारोबार होगा। इस विकास क्षमता के कारण उद्योग में कुशल लीडर और मैनेजरों की भारी मांग पैदा हुई है। कई तरह के सर्टिफिकिटेशन मौजूद होने के बावजूद, व्यापक और विशेष प्रशिक्षण द्वारा फिनटेक व्यवधानों का प्रबंधन करने के लिए नए युग के फिनटेक मैनेजरों और लीडर को मुख्य दक्षताओं से लैस करना आज के समय की मांग है।
इस आवश्यकता की पहचान करते हुए आईआईएम संबलपुर ने एनएसई एकेडमी के सहयोग से ‘फिनटेक प्रबंधन में एमबीए’ के लिए प्रवेश शुरू कर दिया है। संस्थान दोहरे डिग्री कार्यक्रम के लिए भी प्रवेश खोल रहा है जिसके तहत आवेदक सोरबोन बिजनेस स्कूल, पेरिस से वित्तीय प्रबंधन में एमबीए की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रोग्राम कामकाजी पेशेवरों के लिए डिजाइन किए गए हैं और इसमें 17 विशेष कोर्स, इमर्शन प्रोग्राम, इनक्यूबेटर सहायता प्राप्त आंत्रप्रेन्योरियल ट्रेनिंग, कॉर्पोरेट थीसिस और इंडीविजुअल डवलपमेंट प्लान के साथ एक विस्तृत कोर्स शामिल है।
कोर्स को कामकाजी पेशेवरों और आंत्रप्रेन्योर के शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, इस प्रकार इसे एक मिश्रित शिक्षण प्रारूप के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। यह प्रोग्राम बीएफएसआई, आईटी, बीमा, शेयर बाजार, पर्सनल फाइनेंस, रिटेल और ई-कॉमर्स, क्रिप्टोकरेंसी, साइबर सुरक्षा, डेटा एनालिटिक्स, रियल एस्टेट और संबद्ध उद्योगों के फिनटेक में आगे बढ़ने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए उपयुक्त होगा।
प्रोग्राम से स्नातक होने वाला व्यक्ति फिनटेक के विभिन्न विषयों जैसे ब्लॉकचेन, क्रिप्टोग्राफी, सूचना सुरक्षा, भुगतान प्रणाली, विनियम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, जोखिम प्रबंधन, संपत्ति प्रबंधन आदि में संपूर्ण तकनीकी ज्ञान प्राप्त करता है। स्नातक मेंटर और इनक्यूबेटर के साथ अपना स्टार्टअप चलाने के लिए उद्यमशीलता कौशल हासिल करता है। आंत्रप्रेन्योरियल ट्रेनिंग स्नातकों को संस्थान सहायता प्राप्त इंडीविजुअल डवलपमेंट प्लान और कॉर्पोरेट थीसिस की सहायता से एक आदर्श मैनेजर के रूप में तैयार करेगा।
एनएसई अकादमी, सोरबोन बिजनेस स्कूल (पेरिस) के साथ आईआईएम संबलपुर के सहयोग और प्रोग्राम इंडस्ट्री काउंसिल की प्रतिष्ठित उद्योग हस्तियों के विशेषज्ञ व्याख्यान से बहुत कुछ उपयोगी जानने को मिलेगा। प्रतिभागियों को कुशल तरीके से कौशल प्रदान करने के लिए प्रशिक्षक उद्योग, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों, शिक्षा जगत और नियामक हितधारकों से होंगे।
कॉन्फ्रेंस ने इन उद्योग केंद्रित प्रोग्राम के आधिकारिक शुभारंभ को भी चिह्नित किया।
जानकारी::
• अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें: https://iimsambalpur.ac.in/mba-in-fintech-management/
• आवेदन की अंतिम तिथि: 24 मई, 2024
• किसी भी पूछताछ के लिए कृपया +91 8655647391 पर संपर्क करें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here