Home Tech गुरुवार से आयोजित किया जाएगा तीन दिवसीय ‘टेक कनेक्ट—2024’

गुरुवार से आयोजित किया जाएगा तीन दिवसीय ‘टेक कनेक्ट—2024’

26 views
0
Google search engine

पूर्णिमा कॉलेज में राज्यपाल श्री हरिभाऊ किशनराव बागड़े करेंगे उद्घाटन

जयपुर, दिव्य राष्ट्र/ जयपुर में 24 से 26 अक्टूबर तक तीन दिवसीय ‘टेक कनेक्ट—2024’ का आयोजन किया जाएगा। विज्ञान भारती राजस्थान; राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, सीएसआईआर-सीरी—पिलानी, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय—कोटा, फोर्टी—राजस्थान और पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के संयुक्त तत्वावधान में इसका आयोजन किया जा रहा है।

इस फेस्ट के बारे में सोमवार को आयोजकों की ओर से मीडिया को विस्तृत जानकारी दी गई। विज्ञान भारती राजस्थान के सचिव डॉ. मेघेंद्र शर्मा ने बताया कि मुख्य अतिथि के तौर पर राजस्थान के राज्यपाल श्री हरिभाऊ किशनराव बागड़े गुरुवार, 24 अक्टूबर को सीतापुरा स्थित पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में इसका उद्घाटन करेंगे, जहां यह फेस्ट 24 व 25 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। अंतिम दिन 26 अक्टूबर को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी) में इसका आयोजन किया जाएगा। यहां राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा द्वारा ‘मुख्यमंत्री निर्यात वृद्धि अभियान’ की शुरुआत की जाएगी। साथ ही सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, एक्सपोर्ट हैल्पलाइन व आरईपीसी कार्यालय का शुभारंभ भी किया जाएगा।

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के सीईओ पी. आर. शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत राजस्थान के परिप्रेक्ष्य में विभिन्न विषयों पर आधारित राज्य के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं एवं विश्वविद्यालयों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करना प्रस्तावित हैं। कार्यक्रम में सीएसआईआर, आईसीएआर, इसरो व डीआरडीओ जैसे राष्ट्रीय संस्थानों की ओर से तकनीकी प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा मुख्यमंत्री निर्यात वृद्धि अभियान की शुरुआत भी की जाएगी।

फोर्टी के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि टेक (टेक्नोलॉजी, एक्सपोर्ट व नॉलेज) के मुख्य आधार पर आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम में देश के कई प्रतिष्ठित संस्थानों की भागीदारी देखने को मिलेगी और विशेषज्ञों के टेक्निकल सेशन, पैनल डिस्कशन, स्टूडेंट साइंटिस्ट इंटरेक्शन, लेक्चर, टेक्निकल एग्जीबिशन आयोजित किए जाएंगे।

सीएसआईआर के साई कृष्णा ने बताया कि तीन दिवसीय यह कार्यक्रम एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर, मेडिकल व हेल्थ, इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी, मैन्यूफैक्चरिंग, सर्विस सेक्टर, एक्सपोर्ट व विभिन्न योजनाओं पर केंद्रित होगा।

मेजबान पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्रिंसिपल व डायरेक्टर डॉ. महेश एम. बुंदेले ने जानकारी दी कि कार्यक्रम के प्रथम दिन पूर्णिमा कॉलेज में टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेशन, प्रोजेक्ट व मॉडल एग्जीबिशन, टॉक, पेनल डिस्कशन, टेक्निकल सैशन आयोजित किए जाएंगे। साथ ही स्टूडेंट्स को कुछ प्रमुख इंडस्ट्री एक्सपर्ट व वैज्ञानिकों से साधे रूबरू होने का मौका भी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here