Home बिजनेस बैंक ऑफ इंडिया ने किसानों के लिए विशेष योजनाओं और कृषि समुदाय...

बैंक ऑफ इंडिया ने किसानों के लिए विशेष योजनाओं और कृषि समुदाय को सशक्त बनाने के लिए उठाए कदमों के साथ मनाया किसान दिवस

0

मुंबई, 23 जुलाई, 2024 – किसान हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ के समान हैं और उनके अथक प्रयास देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ इंडिया को किसान दिवस मनाने की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। बैंक ने यह दिन हमारे देश के किसानों के अमूल्य योगदान को सम्मानित करने के लिए समर्पित किया है। देश के मेहनती और दृढ़ निश्चयी किसानों के प्रति अपनी कृतज्ञता के रूप में, बैंक ऑफ इंडिया ने कृषि समुदाय को समर्थन और सशक्त बनाने के उद्देश्य से कई ययोजनाएं शुरू की हैं और अनेक नए कदम उठाए हैं।

किसान महा उत्सव के माध्यम से, बैंक ऑफ इंडिया अपनी विभिन्न ऐसी वित्तीय सहायता योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास रहा है जो देश और उसके कृषक समुदाय के विकास में योगदान दे रही हैं।

किसान समृद्धि अभियान के तहत एक बेहतरीन पेशकश स्टार फार्म मशीनीकरण योजना और स्टार कृषि वाहन योजना है, जो कृषि उपज के परिवहन के लिए कृषि उपकरणों और वाहनों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इन योजनाओं के तहत 8.90 प्रतिशत से शुरू होने वाली आकर्षक रियायती ब्याज दरों पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इन योजनाओं के प्रपोजल पर प्रोसेसिंग फीस में 100 फीसदी छूट दी जाती है।

बैंक ऑफ इंडिया की प्रमुख वित्तीय सहायता योजनाएं इस प्रकार हैं

  • किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम ब्याज अनुदान की उपलब्धता के साथ सभी प्रकार की कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऋण तक आसान पहुंच प्रदान करना।
  • वेयरहाउसइलेक्ट्रॉनिक वेयरहाउस रसीद के आधार पर किसानों को वित्तीय सहायता जिन्होंने अपनी उपज को मान्यता प्राप्त गोदामों में संग्रहीत किया है।
  • स्टार दूधगंगा योजना डेयरी पशु पालन गतिविधियों के लिए विशेष योजना।
  • स्टार पोल्ट्री विकास योजना पोल्ट्री पालन गतिविधियों के लिए विशेष योजना।
  • स्टार मछली पालन योजना सभी प्रकार की समुद्री, खारे और अंतर्देशीय मत्स्य पालन गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता।
  • स्टार खाद्य और कृषि प्रसंस्करण योजनाखाद्य और कृषि प्रसंस्करण इकाइयों के लिए वित्तीय सहायता।
  • स्टार स्वयं सहायता समूह आर्थिक गतिविधि करने के लिए वित्तीय सहायता द्वारा स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना।
  • स्टार सखी योजनासरकार की लखपति दीदी योजना के अनुरूप व्यक्तिगत एसएचजी सदस्यों को फाइनेंसिंग, जिसमें ब्याज अनुदान की सुविधा भी है।
  • आत्मनिर्भर योजना भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रम के तहत आत्मनिर्भर बनने की पहल।
  • गोदाम और कोल्ड स्टोरेजभंडारण और संरक्षण के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को सपोर्ट।

 

इन लोकप्रिय योजनाओं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को उनकी कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ गैर-कृषि गतिविधियों के लिए समय पर और ज़रूरत के हिसाब से ऋण सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कार्ड कम ब्याज दर, बिना किसी छिपे हुए शुल्क के पारदर्शी शर्तें और न्यूनतम दस्तावेजों के साथ उपलब्ध कराया जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि किसान आसानी से अपनी ज़रूरत के वित्तीय संसाधनों तक पहुंच सकें। ऋण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके और निधियों को अधिक सुलभ बनाकर, बैंक ऑफ़ इंडिया का उद्देश्य किसानों के सामने आने वाले वित्तीय बोझ को कम करना है, जिससे वे बेहतर कृषि पद्धतियों में निवेश कर सकें, आवश्यक उपकरण खरीद सकें और अंततः अपनी उत्पादकता और आय में सुधार कर सकें।

किसान दिवस के अवसर पर, बैंक ऑफ़ इंडिया विभिन्न पहलों के माध्यम से किसानों को समर्थन देने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। बैंक का मानना है कि सतत कृषि विकास के लिए किसानों को वित्तीय संसाधनों, ज्ञान, बुनियादी ढांचे और टैक्नोलॉजी से सशक्त बनाना आवश्यक है।

इन संसाधनों की सुविधा प्रदान करके, बैंक ऑफ इंडिया का लक्ष्य आवश्यक वित्तीय उपकरण और संसाधन प्रदान करना जारी रखते हुए उत्पादकता को बढ़ावा देना और आजीविका में सुधार करना है। बैंक का लक्ष्य अधिक लचीले और समृद्ध कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देना है, यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारे किसान समृद्ध हो सकें और हमारे देश के विकास की आधारशिला बने रहें।

विस्तृत जानकारी के लिए विजिट करें- https://bankofindia.co.in/

या बैंक ऑफ इंडिया की अपनी निकटतम शाखा में जाएँ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version