Home बिजनेस बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए SEBI के...

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए SEBI के पास दाखिल किया ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP)

37
0
Google search engine

बजाज समूह (बजाज फाइनेंस लिमिटेड और बजाज फिनसर्व लिमिटेड के प्रमोटर) की इकाई बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (BHFL) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया है। बीएचएफएल एक गैर-जमा लेने वाली हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (“एचएफसी”) है, जो 24 सितंबर, 2015 से राष्ट्रीय आवास बैंक (“एनएचबी”) के साथ पंजीकृत है, और वित्तीय वर्ष 2018 से बंधक ऋण देने में जुटी हुई है।

₹7,000 करोड़ तक के कुल पब्लिक ऑफर में ₹4,000 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू और बजाज फाइनेंस लिमिटेड (“प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर”) द्वारा ₹10 प्रत्येक इक्विटी शेयर के अंकित मूल्य के साथ “विक्रेता शेयरधारक” (“बिक्री के लिए प्रस्ताव”) द्वारा ₹3,000 करोड़ तक की बिक्री का प्रस्ताव (ओएफएस) शामिल है।

पब्लिक ऑफर में पात्र कर्मचारियों (“कर्मचारी आरक्षण भाग”) द्वारा सदस्यता के लिए इक्विटी शेयरों का आरक्षण और प्रमोटरों के पात्र शेयरधारकों (“शेयरधारक आरक्षण भाग”) द्वारा सदस्यता के लिए ₹10 अंकित मूल्य के इक्विटी शेयरों का आरक्षण शामिल है, जिसमें ऐसे व्यक्ति और एचयूएफ शामिल हैं जो प्रमोटरों के सार्वजनिक इक्विटी शेयरधारक हैं।

बीएचएफएल ने कंपनी के पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव किया है ताकि कंपनी की भविष्य की व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके और आगे उधार दिया जा सके।

यह प्रस्ताव एससीआरआर के नियम 19(2)(बी) के साथ सेबी आईसीडीआर विनियमन के विनियमन 31 के अनुसार किया जा रहा है। शुद्ध पेशकश का 50% से अधिक हिस्सा आनुपातिक आधार पर अर्हता प्राप्त संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”, और ऐसा हिस्सा, “क्यूआईबी हिस्सा”) को आवंटित करने के लिए उपलब्ध नहीं होगा, बशर्ते कि कंपनी, बीआरएलएम के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियमों (“एंकर निवेशक हिस्सा”) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर क्यूआईबी हिस्से का 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकती है। इसमें से कम से कम एक-तिहाई घरेलू म्यूचुअल फंड को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि घरेलू म्यूचुअल फंड से एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या इससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, शुद्ध पेशकश का कम से कम 15% हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। शुद्ध पेशकश का कम से कम 35%  हिस्सा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं (“आरआईबी”) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अपने संबंधित बैंक खातों (यूपीआई मेकेनिज़्म का उपयोग करने वाले यूपीआई बोलीदाताओं के लिए यूपीआई आईडी सहित) (जैसा कि इसके बाद परिभाषित किया गया है) का विवरण प्रदान करके अनिवार्य रूप से अवरुद्ध राशि द्वारा समर्थित आवेदन (“एएसबीए”) प्रक्रिया का उपयोग करना आवश्यक है, जिसमें बोली राशि एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा, जैसा भी लागू हो, प्रस्ताव में भाग लेने के लिए अवरुद्ध कर दी जाएगी।

कंपनी, बीआरएलएम के परामर्श से, आरओसी के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल करने से पहले अपने विवेक पर, लागू कानून के तहत अनुमति के अनुसार निर्दिष्ट प्रतिभूतियों के मुद्दे पर विचार कर सकती है (“प्री-आईपीओ प्लेसमेंट”)।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”, और बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज”) स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here