Home बिजनेस नेक्स्ट भारत वेंचर्स – सुजुकी की पहल, भारत के उद्यमियों को सशक्त...

नेक्स्ट भारत वेंचर्स – सुजुकी की पहल, भारत के उद्यमियों को सशक्त बनाने और नेक्स्ट बिलियन भारतीयों की समस्याओं का समाधान करने के लिए 340 करोड़ रुपये का फंड लॉन्च

0

बेंगलुरु, 08 जुलाई, 2024: नेक्स्ट भारत वेंचर्स IFSC प्राइवेट लिमिटेड – सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की एक सहायक कंपनी ने 340 करोड़ रुपये के फंड की शुरुआत की घोषणा की, जिसका उद्देश्य भारत में सोशल इम्पैक्ट स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए विकास कैटेलिस्ट के रूप में कार्य करना है। नेक्स्ट भारत एक सोशल इम्पैक्ट इन्वेस्टमेंट फंड है जो ऐसे प्रभावशाली उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है जो टियर II और उससे नीचे के भौगोलिक क्षेत्रों के लिए वैलयू निर्माण कर रहे हैं। “नेक्स्ट भारत” का उद्देश्य इन प्रभावशाली उद्यमियों का समर्थन करके भारत के अगले अरबों को सशक्त बनाना है। इसका प्राथमिक मिशन देश में प्रभावशाली लोगों के एक समुदाय को विकसित और उसका पोषण करना है, जो स्थायी व्यवसाय के साथ सामाजिक समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।

कंपनी की प्रमुख पहल, ‘नेक्स्ट भारत रेजीडेंसी प्रोग्राम’ में शुरुआती चरण के उद्यमियों के लिए 4 महीने की इमर्सिव रेजीडेंसी शामिल है। रेजीडेंसी प्रोग्राम के लिए आवेदन अब शुरुआती चरण के सभी प्रभावशाली उद्यमियों के लिए खुले हैं। आवेदन प्रक्रिया समावेशी है, जिसमें व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक आसान आवेदन प्रारूप है, जिसमें अधिकतम 2-सप्ताह के आवेदन समीक्षा समय के साथ व्हाट्सएप-आधारित सबमिशन शामिल हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है, और कार्यक्रम 14 अक्टूबर 2024 को शुरू होने वाला है। चयन मानदंड उन उद्यमियों पर केंद्रित है जो प्रभाव-सर्वोपरि हैं, समस्या-समाधान के लिए स्पष्ट दृष्टिकोण रखते हैं, और भारत के ग्रामीण समुदाय या अनौपचारिक क्षेत्र में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कार्यक्रम के लिए चुने गए लोग जीवन भर नेक्स्ट भारत समुदाय का हिस्सा बने रहेंगे, और इसके समापन के बाद भी उन्हें निरंतर समर्थन और संसाधन प्राप्त होते रहेंगे। यह एक ऐसा मंच है जिसमें उद्योग जगत के नेताओं द्वारा व्यापक सलाह सत्र आयोजित किए जाते हैं, जो संस्थापकों को सहयोग करने और जुड़ने तथा अपने व्यवसाय को शुरू करने और चलाने में मदद करने के लिए एक सार्थक समर्थन प्रणाली बनाने के अवसर प्रदान करता है। रेजीडेंसी कार्यक्रम के बाद, चयनित स्टार्टअप को 1 करोड़ से 5 करोड़ रुपये तक का इक्विटी निवेश मिलेगा। इसका उद्देश्य इन उपक्रमों को आवश्यक ज्ञान, नेटवर्क और जोखिम पूंजी सहित संसाधनों से लैस करना है, ताकि वे बड़े पैमाने पर पहुंच सकें और छोटे और मध्यम आकार के उद्यम बन सकें।

सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और सीईओ तोशीहिरो सुजुकी ने कहा, “भारत में लगभग 1.4 अरब  लोग हैं, लेकिन हम अपने मोबिलिटी व्यवसाय के साथ केवल 0.4 अरब तक ही पहुँच पाए हैं। हमारा लक्ष्य भारत के “अगले बिलियन” लोगों से जुड़ना है, जो मोबिलिटी से आगे बढ़कर भारत की भविष्य की कहानी का हिस्सा बनना है।

इस मिशन के तहत हम नेक्स्ट भारत वेंचर्स लॉन्च कर रहे हैं, जो भारत में सुजुकी का पहला निवेश फंड है, जो प्रभावशाली उद्यमियों को बढ़ावा देने और उन्हें सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। ये प्रभावशाली उद्यमी, जो भारत की समस्याओं को जोश के साथ हल कर रहे हैं, उन्हें सुजुकी समूह के नेटवर्क और संसाधनों तक भी पहुँच मिलेगी।

आईआईटी हैदराबाद के पूर्व छात्र श्री विपुल नाथ जिंदल ने पहले दिन से ही इस पहल की अगुआई की है। सुजुकी जापान में पांच साल से अधिक समय तक काम करने के दौरान उन्होंने अतीत में सुजुकी इनोवेशन सेंटर जैसी ग्रीनफील्ड परियोजनाओं का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है।

2.5 साल पहले आईआईटी हैदराबाद के साथ मिलकर स्थापित किया गया सुजुकी इनोवेशन सेंटर अब नेक्स्ट भारत वेंचर्स का भी हिस्सा बन जाएगा। सुजुकी इनोवेशन सेंटर सामाजिक भलाई के लिए ओपन-इनोवेशन और इंडो-जापान इकोसिस्टम निर्माण पर काम करना जारी रखेगा।

फर्म के लॉन्च पर बोलते हुए, नेक्स्ट भारत के सीईओ और प्रबंध निदेशक विपुल नाथ जिंदल ने कहा, “हम एक प्रभावशाली उद्यमिता इकोसिस्टम विकसित करने की इस यात्रा पर निकल पड़े हैं जो पूरी तरह से समुदाय-उन्मुख है। नेक्स्ट भारत निवेश ढांचा क्षैतिज स्केलिंग पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसका लक्ष्य एक फंड चक्र में सैकड़ों लाभदायक एसएमई बनाना है, बजाय इसके कि हर फंड चक्र में सिर्फ़ दो या तीन यूनिकॉर्न बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाए।”

विपुल ने बताया, पारिस्थितिकी तंत्र में ऐसे मौजूदा हितधारक हैं जो पहले से ही कई तरीकों से इन अद्भुत प्रभाव वाले उद्यमियों को सक्षम बना रहे हैं। हमारी दीर्घकालिक महत्वाकांक्षा इन हितधारकों के साथ मिलकर काम करना और उन्हें पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर मिश्रित तालमेल बनाने के लिए एक साथ लाना है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version