Home कला/संस्कृति देश जितना सैनिकों का है उतना ही आम आदमी का भी है...

देश जितना सैनिकों का है उतना ही आम आदमी का भी है : मीरा दवे

0

कारगिल विजय ज्ञान यात्रा 2024 के अंतर्गत परिचर्चा आयोजित

जयपुर। ग्रासरूट मीडिया फाउंडेशन द्वारा कलानेरी आर्ट गैलरी के सहयोग से आज ‘सेना पर सियासत’ विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। पहले सत्र को संबोधित करते हुए सेवानिवृत्त कैप्टन मीरा दवे ने कहा कि, यह देश जितना सैनिकों का है उतना ही आम आदमी का भी है। आम आदमी अपनी जागरूकता और सतर्कता से देश का प्रथम सिपाही बन सकता है। देश में रक्षा मामलों और सेना पर सियासत के बढ़ते मामले चिंताजनक है। इससे देश को काफी नुकसान हो सकता है। आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि, कारगिल युद्ध में देश के वीर सैनिकों का बलिदान प्रेरणा देने वाला है। इस युद्ध में युवा सैन्य अधिकारियों ने अपने त्याग और बलिदान से देश को विजयी बनाया। इस दौरान उन्होंने परमवीर चक्र कैप्टन विक्रम बत्रा और कारगिल में शहीद हुए सभी सैनिकों जिन्होंने कारगिल युद्ध में अभूतपूर्व वीरता का परिचय देते हुए वीरगति प्राप्त की सभी का जिक्र किया।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अनुज माथुर, द डेली गार्डियन के स्तंभकार सिद्धार्थ दवे और वरिष्ठ अधिवक्ता रमन नंदा ने भी चर्चा में भाग लिया। सभी सैन्य अधिकारियों ने सेना को राजनीतिक विवादों से दूर रखने पर जोर दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एम्स जोधपुर के प्रेसिडेंट डॉ. एस.एस. अग्रवाल ने की। कार्यक्रम से पहले सूरत से कारगिल जाने वाली कारगिल विजय ज्ञान यात्रा 2024 का भी स्वागत किया गया।

इस अवसर पर ग्रासरूट मीडिया फाउंडेशन के प्रमोद शर्मा ने बताया कि, कारगिल विजय ज्ञान यात्रा 2024 एक महत्वपूर्ण सड़क यात्रा है जिसे कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में कैप्टन मीरा दवे (सेवानिवृत्त) और सिद्धार्थ दवे ने अपनी कार से शुरू किया। यात्रा सूरत में शुरू हुई है। इसका समापन द्रास, कारगिल में एक भव्य उत्सव से होगा। जयपुर से होकर यह श्रीगंगानगर, अमृतसर, जम्मू और कश्मीर होते हुए द्रास पहुंचेगी। इस यात्रा के दौरान, कैप्टन मीरा दवे और सिद्धार्थ दवे स्थानीय छात्रों, शिक्षाविदों और जनता से जुड़ेंगे। यह यात्रा 26 जुलाई 2024 को एक उत्सव के साथ द्रास, कारगिल में समाप्त होगी। यह कार्यक्रम कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों की बहादुरी और बलिदान का सम्मान करेगा और भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ मनाएगा। कारगिल विजय ज्ञान यात्रा 2024 का उद्देश्य कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि देने के साथ देश के नागरिकों में देशभक्ति की भावना और जागरूकता को भी बढ़ावा देना है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के राष्ट्रीय महासचिव जसबीर सिंह, राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, कलानेरी आर्ट गैलरी के विजय शर्मा, राजेंद्र बोडा, महेश शर्मा, जगदीश शर्मा, पुष्कर उपाध्याय, अनुज शर्मा, पाथेय कण के पूर्व प्रबंध संपादक मानक चंद, अनिल लोढ़ा आदि उपस्थित रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version