Home बिजनेस जस्टडायल की रिपोर्ट के अनुसार ओर्गेनिक फूड की सर्च में हुई 47...

जस्टडायल की रिपोर्ट के अनुसार ओर्गेनिक फूड की सर्च में हुई 47 फीसदी की बढ़ोतरी, सेहतमंद आहार की ओर बढ़ रहा भारत का झुकाव

0

सेहत के लिए ओर्गेनिक प्रोडक्ट्स के फायदों के बारे में बढ़ती जागरुकता के बीच भारत में ओर्गेनिक फूड का बाज़ार तेज़ी से बढ़ रहा है। हाल ही में आईएमएआरसी ग्रुप द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार 2023 में इस मार्केट का साइज़ 1582.2 मिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच गया और एक अनुमान के मुताबिक यह 21.19 फीसदी सीएजीआर से बढ़कर 2032 तक 8918.5 मिलियन डॉलर पर पहुंच जाएगा।

मांग में बढ़ोतरी का श्रेय कई कारकों को दिया जा सकता है, उदाहरण के लिए आज लोग रसायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों के कारण स्वास्थ्य को पहुंचने वाले नुकसान के बारे में जागरुक हो रहे हैं, वे ओर्गेनिक फूड के सेवन से होने वाले फायदों को समझ रहे हैं। ऐसे में ओर्गेनिक फूड की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उद्योग जगत ओर्गेनिक प्रोडक्ट्स का विस्तार कर रहा है, और खेती के सस्टेनेबल तरीकों में निवेश कर रहा है। देश भर में ओर्गेनिक फूड की सर्च में तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है। हाल ही में भारत के नंबर 1 लोकल सर्च इंजन जस्टडायल द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार ओर्गेनिक फूड निर्माताओं, रीटेलरों, फार्म्स, ग्रॉसरी स्टोर्स एवं प्रोडक्ट डीलरों की संख्या भी तेज़ी से बढ़ी है।

पिछली तिमाही की तुलना में जून से अगस्त 2024 के बीच, भारत में ओर्गेनिक फूड की सर्च में 47 फीसदी बढ़ोतरी देखी गई। खासतौर पर महानगरों में यह मांग बहुत अधिक बढ़ी, मुंबई 90 फीसदी बढ़ोतरी के साथ इस दौड़ में सबसे आगे रहा। अन्य बड़े शहरों जैसे पुणे (65 फीसदी), दिल्ली(55 फीसदी), हैदराबाद (54 फीसदी), बैंगलोर (40 फीसदी), चेन्नई (38 फीसदी) और अहमदाबाद (24 फीसदी) में भी इस अवधि के दौरान ओर्गेनिक फूड की सर्च में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।

गैर-महानगरों की बात करें तो ओर्गेनिक फूड की सर्च में कुल 45 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। भोपाल में पिछली तिमाही की तुलना में जून-अगस्त 2024 के दौरान ओर्गेनिक फूड की सर्च 18 गुना बढ़ गई है। कोयम्बटूर में भी 62 फीसदी की ज़बरदस्त बढ़ोतरी देखी गई।

ओर्गेनिक फूड निर्माताओं की सर्च में भी  79 फीसदी की उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। इस दृष्टि से पुणे, मुंबई, जयपुर और दिल्ली में सबसे ज़्यादा सर्च की गई। ओर्गेनिक फूड रीटेलरों की सर्च में 68 फीसदी बढ़ोतरी हुई। भोपाल में सबसे अधिक- पिछली तिमाही की तुलना में 49 फीसदी बढ़ोतरी हुई। अन्य शहरों जैसे मुंबई (152 फीसदी), हैदराबाद (106 फीसदी), दिल्ली (100 फीसदी), (44 फीसदी) और चेन्नई (40 फीसदी) में भी अच्छी बढ़ोतरी हुई।

ओर्गेनिक फार्म्स, ग्रॉसरी स्टोर्स और प्रोडक्ट डीलरों की सर्च में भी बढ़ोतरी हुई है। ओर्गेनिक फार्म की सर्च में कुल 31 फीसदी बढ़ोतरी हुई। इस दृष्टि से हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और पुणे सबसे आगे रहे। ओर्गेनिक ग्रॉसरी स्टोर की सर्च में 25 फीसदी बढ़ोतरी हुई, जहां हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, दिल्ली और अहमदाबाद में सबसे अधिक आंकड़े दर्ज किए गए। ओर्गेनिक प्रोडक्ट डीलरों की सर्च में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, इस दौड़ में चेन्नई टॉप पर रहा।

ये परिणाम भारतीय उपभोक्ताओं में ओर्गेनिक फूड के बारे में बढ़ती जागरुकता और स्वीकार्यता को दर्शाते हैं।  ओर्गेनिक प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग के साथ भोजन उद्योग से जुड़े कारोबार भी ओर्गेनिक विकल्पों में निवेश कर रहे हैं, वे ओर्गेनिक प्रोडक्ट्स की व्यापक रेंज पेश करते हुए उपभोक्ताओं को ओर्गेनिक जीवनशैली के फायदों के बारे में जागरुक बनाने के लिए भी प्रयासरत हैं।

परिशिष्ट

तुलना की अवधिः  मार्च, अप्रैल मई 2024 बनाम जून जुलाई अगस्त 2024

देश भर में: 47 फीसदी बढ़ोतरी

महानगरों में: 52 फीसदी बढ़ोतरी

  • मुंबईः 90 फीसदी
  • पुणेः 65 फीसदी
  • हैदराबादः 54 फीसदी
  • बैंगलोरः 40 फीसदी
  • चेन्नईः 38 फीसदी
  • अहमदाबादः 24 फीसदी

गैर-महानगरों में बढ़ोतरी

  • भोपालः 18 गुना बढ़ोतरी
  • कोयम्बटूरः 62 फीसदी

सबसे ज़्यादा सर्च की जाने वाली कैटेगरीज़

  • ओर्गेनिक फूड निर्माताः 79 फीसदी

टॉप शहरः पुणे, मुंबई, जयपुर, दिल्ली

  • ओर्गेनिक फूड रीटेलरः 68 फीसदी

टॉप शहर : भोपाल 49 गुना बढ़ोतरी, मुंबई 152 फीसदी और हैदराबाद 106 फीसदी, दिल्ली 100 फीसदी, बैंगलोर 44 फीसदी, चेन्नई 40 फीसदी

  • ओर्गेनिक फार्मः 31 फीसदी

टॉप शहरः हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, पुणे

 

  • ओर्गेनिक ग्रॉसरी स्टोरः 25 फीसदी

टॉप  शहरः हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, दिल्ली, अहमदाबाद

  • ओर्गेनिक प्रोडक्ट डीलरः 13 फीसदी

टॉप शहरः चेन्नई

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version