Home Finance भारतीय रिज़र्व बैंक ने राष्ट्रव्यापी आरबीआई 90 क्विज़ के माध्यम से 90वीं...

भारतीय रिज़र्व बैंक ने राष्ट्रव्यापी आरबीआई 90 क्विज़ के माध्यम से 90वीं वर्षगांठ मनाई

36 views
0
Google search engine

जयपुर, दिव्यराष्ट्र/ भारतीय रिज़र्व बैंक इस वर्ष अपने परिचालन का 90वां वर्ष मना रहा है। इस मील के पत्थर को चिह्नित करने के लिए पूरे वर्ष आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला के हिस्से के रूप में, बैंक ने आरबीआई90 क्विज़ लॉन्च किया है, जो स्नातक छात्रों के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामान्य ज्ञान-आधारित क्विज़ प्रतियोगिता है। कार्यक्रम के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक नवीन नांबियार, आरबीआई के उप महाप्रबन्धक विकास अग्रवाल और बैंकों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।
आरबीआई90क्यूवीज एक टीम-आधारित प्रतियोगिता है, जो कई चरणों में आयोजित की जा रही है। ऑनलाइन चरण 19-21 सितंबर, 2024 तक आयोजित किया गया था। ऑनलाइन चरण में प्रदर्शन के आधार पर, 79 कॉलेज टीमों को राज्य-स्तरीय दौर में भाग लेने के लिए चुना गया था। राजस्थान के लिए आरबीआई90क्विज़ का राज्य-स्तरीय दौर नोवोटेल कन्वेंशन सेंटर, सीतापुरा, जयपुर में आयोजित किया गया, जहाँ 158 छात्रों (79 टीमों) ने प्रतिस्पर्धा की। प्रथन स्थान पर आईआईटी जोधपुर की टीम से रोहन चौधरी एवं वेदांत फुंडे विजेता रहे, दूसरे स्थान पर एनएलयू जोधपुर की टीम से गौरांश अरोड़ा और दक्ष गर्ग विजेता रहे और तीसरे स्थान पर यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ कॉमर्स, उदयपुर की टीम से गौरीश जैन और प्रियांश चित्तौड़ा विजेता रहे। शीर्ष तीन टीमों के लिए पुरस्कार ₹2 लाख, ₹1.5 लाख और ₹1 लाख हैं।

विजेता टीम अब जोनल राउंड में प्रतिस्पर्धा करेगी, जो कि 3 दिसंबर 2024 को इंदौर में होगा। राष्ट्रीय स्तर पर फाइनल राउंड दिसंबर 2024 में मुंबई में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here