Home स्पोर्ट्स एक्सॉनमोबिल ने पहली एफ4 चैंपियनशिप और इंडियन रेसिंग लीग सीजन 2 को...

एक्सॉनमोबिल ने पहली एफ4 चैंपियनशिप और इंडियन रेसिंग लीग सीजन 2 को पावर देकर भारत के मोटरस्पोर्ट्स सीन को ऊपर उठाया

49
0
Google search engine

बेंगलुरु, नवंबर, 2023.

एक्सॉनमोबिल इस वर्ष इंडियन रेसिंग फेस्टिवल को पावर देकर भारत के तेजी से बढ़ते मोटरस्पोर्ट्स सेक्टर को ऊपर उठा रहा है, जिसमें देश में पहली बार एफ 4 इंडियन चैंपियनशिप और चेन्नई के मद्रास इंटरनेशनल सर्किट (एमआईसी) और नए फॉर्मूला रेसिंग सर्किट (एफसीआर) में आयोजित होने वाली इंडियन रेसिंग लीग (आईआरएल) का दूसरा सीजन शामिल है।

यह वर्ष पहली बार भारत और दक्षिण एशिया में शहर के केंद्र में द्वीप मैदानों के आसपास स्थित एफसीआर में रात की रेस का एक रोमांचक कैलेंडर शामिल है।

यह रेसिंग प्रमोशन प्राइवेट लिमिटेड (आरपीपीएल) के साथ एक्सॉनमोबिल की लगातार दूसरे वर्ष की साझेदारी का हिस्सा है, जो देश में मोटरस्पोर्ट्स की लोकप्रियता और पहुँच को बढ़ाने और इसे सभी रेसर्स के लिए अधिक किफायती बनाने की अपनी प्रतिबद्धता से प्रेरित है।

आईआरएल के साथ साझेदारी का जश्न एमआईसी, चेन्नई में आईआरएल प्री – सीजन टेस्ट में मनाया गया। इस कार्यक्रम में ड्राइवरों ने मोबिल1TM उत्पादों का प्रदर्शन किया, इसके अलावा मोबिल 1TM ब्रांड को पूरे स्थल पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया। उत्कृष्ट इंजन प्रदर्शन – जो रेसिंग के लिए केंद्रीय है, उसके लिए असाधारण ट्रैक – रिकॉर्ड वाला मोबिल1  रेसर्स को आत्मविश्वास दे रहा है।

भारत की पहली फ्रैंचाइज़ी – आधारित मोटरस्पोर्ट्स लीग, आईआरएल सीजन 2 शहर – आधारित सात टीमों को एक साथ लाती है। प्रतिस्पर्धी मोटर खेल में विशिष्ट मानक लाते हुए भारत की एकमात्र चार – पहिया रेसिंग लीग और दुनिया की पहली लिंग के प्रति तटस्थ रेसिंग चैंपियनशिप आईआरएल ने मोटर रेसिंग में पहले वर्ष से ही एक अनूठा स्थान बनाया है। रेसिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए प्रदान किए जाने वाले उत्साह के अलावा, आईआरएल कार मैकेनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रमों के माध्यम से मोटरस्पोर्ट्स के लिए प्रतिभा की एक नई पीढ़ी का पोषण भी करता है।

भारत में रेसिंग के लिए एफ 4 इंडियन चैंपियनशिप मानक स्तर को और आगे बढ़ाती है। इसके ग्रिड में 11 ड्राइवर होते हैं जिनके पास सुपर लाइसेंस पॉइंट जीतने का अवसर होता है। इस आयोजन ने दुनिया भर के प्रतिभागियों को आकर्षित किया है, और भारत को मोटर – रेसिंग के वैश्विक लीग में टर्बोचार्ज किया है। एफआईए फॉर्मूला 4 के नियमों के अनुसार विनियमित ओपन व्हील, फॉर्मूला रेसिंग कारों के लिए खुले इस कार्यक्रम ने बहुत बड़े रोमांच के लिए हरी झंडी दिखाई है।

एक्सॉनमोबिल ल्यूब्रिकेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ विपिन राणा ने कहा: “भारत के मोटरस्पोर्ट्स सीन ने सभी सिलेंडरों पर फायरिंग की, जिससे कई भावुक रेसर्स सुर्खियों में आए और इंडियन रेसिंग फेस्टिवल द्वारा पेश किए गए अवसर का लाभ उठाया। वैश्विक मोटरस्पोर्ट्स में देश की स्थिति को ऊपर उठाने वाले आरपीपीएल के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से हम न केवल आईआरएल सीजन 1 की सफलता पर गर्व कर रहे हैं बल्कि देश में पहली बार एफ 4 इंडियन चैंपियनशिप को भी शक्ति प्रदान कर रहे हैं जो खेल के लिए एक गेम चेंजर होगा। उनके शक्तिशाली मशीनों को निर्बाध प्रदर्शन प्रदान करने में Mobil 1TM में रेसर के विश्वास को यह निरंतर सहयोग गहराई से रेखांकित करता है। मोटरस्पोर्ट्स के प्रति उत्साही लोगों के मजबूत समुदाय का निर्माण करने के अलावा हम आत्मविश्वास और सच्ची खेल भावना के मूल्यों को उजागर कर रहे हैं और मोटरस्पोर्ट्स के लिए अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए अधिक युवा लोगों को सशक्त बना रहे हैं। यह आयोजन देश में मोटरस्पोर्ट्स की लोकप्रियता को और बढ़ाएगा।”

एमईआईएल के निदेशक और आरपीपीएल के अध्यक्ष, अखिलेश रेड्डी ने कहा: “आईआरएल ने अपनी साख को देश की एकमात्र अपनी तरह की रेसिंग चैंपियनशिप के रूप में परिभाषित किया है – न केवल अधिक युवा लोगों को मोटर स्पोर्ट्स को फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करता है बल्कि दुनिया में पहली बार लिंग – तटस्थ रेसिंग के एक नए पारिस्थितिकी तंत्र को भी आकार देता है। रेसिंग कार के किसी भी मॉडल के लिए मोबिल1TM द्वारा दिए गए आश्वासन के साथ रेसर्स को विश्वास प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाने वाले एक्सॉनमोबिल के साथ लगातार दूसरे वर्ष सहयोग करने पर हमें गर्व है। इसके साथ, हम इस बात पर भी प्रकाश डाल रहे हैं कि इन मशीनों को लुब्रिकेंट और अन्य उत्पादों की शक्ति प्रदान करके हम रेसर्स को ऊर्जा और उत्साह प्रदान करते हैं। यह साझेदारी विशेष रूप से युवाओं को कैरियर के अवसर के रूप में मोटरस्पोर्ट्स को आगे बढ़ाने के अवसर प्रदान करके देश में एक मजबूत मोटर – रेसिंग संस्कृति का निर्माण करेगी।”

एक्सॉनमोबिल के पास उन उत्पादों को विकसित करने की एक विश्वसनीय  विरासत है जो शीर्ष स्तरीय रेस टीमों की जरूरतों को पूरा करती है। एक्सॉनमोबिल ने 1915 से रेसिंग में अपनी लुब्रिकेंट तकनीक का परीक्षण किया है, जिससे राइडर को प्रदर्शन और लैप समय में सुधार करने में मदद मिली है। हाल ही में मोबिल1 ने 2023 ग्रैंड प्रिक्स के उद्घाटन के अवसर पर मोटो जीपी  भारत को टर्बो-चार्ज किया।

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here