Home एजुकेशन अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में आकाश एजुकेशनल (एईएसएल) ने जयपुर में...

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में आकाश एजुकेशनल (एईएसएल) ने जयपुर में किया मार्च का आयोजन

0

• इस पहल का उद्देश्य लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करना है, जिसमें लैंगिक असमानता, शिक्षा तक सीमित पहुंच और हिंसा का खतरा शामिल है।

• यह मार्च लड़कियों के प्रति हमारी एकजुटता और यह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है कि उन्हें अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने और पूर्वाग्रह या भय से मुक्त वातावरण में अपनी क्षमता का एहसास करने का अवसर मिले।

जयपुर : अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर, परीक्षा तैयारी सेवाओं में राष्ट्रीय अग्रणी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने जयपुर के सूर्य नगर, गोपालपुरा में छात्राओं के साथ मिलकर एक सशक्त मार्च का आयोजन किया।

इस पहल का उद्देश्य लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करना है, जिनमें लैंगिक असमानता, शिक्षा तक सीमित पहुंच और हिंसा का निरंतर खतरा शामिल है। वैश्विक प्रगति के बावजूद, लड़कियां अभी भी ऐसी बाधाओं का सामना कर रही हैं, जो उनके विकास में रुकावट डालती हैं, जैसे कि गहराई से जड़ जमाए हुए सांस्कृतिक पूर्वाग्रह और आर्थिक कठिनाइयां।

यह मार्च शिक्षा के महत्व की वकालत करने और भविष्य के राष्ट्र-निर्माताओं के रूप में लड़कियों की भूमिका को रेखांकित करने के लिए छात्रों, शिक्षकों और सामुदायिक नेताओं को एकजुट करेगा।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के क्षेत्रीय निदेशक, अखिलेश दीक्षित ने कहा, “दुनिया भर में लड़कियां लगातार चुनौतियों का सामना कर रही हैं, विशेषकर शिक्षा में अवसरों तक असमान पहुंच। एईएसएल में, हम मानते हैं कि शिक्षा केवल एक अधिकार नहीं है, बल्कि लड़कियों के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करने का सबसे शक्तिशाली साधन है—चाहे वह सामाजिक, सांस्कृतिक या आर्थिक हो। यह मार्च हमारे साथ एकजुटता का प्रतीक है और यह सुनिश्चित करता है कि लड़कियां अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक सुरक्षित और प्रेरणादायक वातावरण में अपनी क्षमता का एहसास कर सकें।”

यह कार्यक्रम समावेशिता को प्रोत्साहित करने और लड़कियों के सीखने और नेतृत्व के अधिकारों की वकालत करने के एईएसएल के व्यापक मिशन का हिस्सा है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version